होम / Former minister Hari Singh Saini Passed Away : हरियाणा के पूर्व मंत्री हरि सिंह सैनी का निधन

Former minister Hari Singh Saini Passed Away : हरियाणा के पूर्व मंत्री हरि सिंह सैनी का निधन

• LAST UPDATED : April 11, 2024
  • बीमारी के चलते कई दिनों से अस्पताल में थे दाखिल

India News (इंडिया न्यूज), Former minister Hari Singh Saini passed away : हरियाणा के पूर्व मंत्री हरि सिंह सैनी का आज सुबह निधन हो गया। कई दिनों से बीमारी के चलते वे निजी अस्पताल में दाखिल थे। पूर्व मंत्री सैनी का राजनीतिक सफर काफी लंबा रहा है। हरि सिंह सैनी 1982 में आजाद उम्मीदवार के तौर पर बलदेव तायल और ओमप्रकाश महाजन के खिलाफ चुनाव लड़ा था लेकिन वे हार गए, जिसके बाद उन्होंने चौधरी देवीलाल का हाथ थामा।

सैनी ने 1986 में जीता था पहला चुनाव

सन् 1986 में देवीलाल की लहर में सैनी ने अपना पहला चुनाव जीता और मंत्री बनने में कामयाब हुए। 1990 तक देवीलाल के साथ रहे। लेकिन उसके बाद 1991 में देवीलाल ने नए दल के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा जिसमें सैनी ने दूरी बना ली।

ऐसा रहा राजनीतिक सफर

वर्ष 1996 की बात करें तो आजाद प्रत्याशी महाजन के साथ सैनी का कड़ा मुकाबला हुआ, लेकिन सैनी ने कांग्रेस का हाथ थाम लिया और फिर चुनाव लड़ा, फिर भी सफलता हाथ नहीं लगी। 2000 और 2005 का चुनाव आजाद उम्मीदवार के तौर पर भी लड़ा। पूर्व सीएम भजनलाल द्वारा जब कांग्रेस छोड़कर हरियाणा जनहित कांग्रेस का गठन किया गया तो सैनी ने कुलदीप बिश्नोई के साथ अपने राजनीतिक सफर को आगे बढ़ाया। बिश्नोई से अंसतुष्ट होने के बाद 2009 में सैनी भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में फिर कांग्रेस में शामिल रहे। लेकिन 2014 के इलेक्शन में सैनी ने फिर से कांग्रेस को अलविदा बोल दिया और अपने पहले राजनीतिक परिवार इनेलो में शामिल हो गए।

यह भी पढ़ें : Horrific Road Accident In Mahendragarh : स्कूल बस पलटने से अभी तक 6 बच्चों की मौत, और बढ़ सकता है आंकड़ा

यह भी पढ़ें : Gurugram Suicide News : पापा मैं जिंदगी से हार गया…मुझे माफ कर देना- सुसाइड नोट लिख युवक ने लगाया फंदा 

यह भी पढ़ें : Bullets Fired At Young Man : तीन युवकों ने एक युवक के साथ मरपीट कर उस पर बारी-बारी से चलाई गोलियां 

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox