होम / Bhiwani Rain: समय पर बारिश होने से किसानों की फसलें होगीं अच्छी, जानें कैसे ?

Bhiwani Rain: समय पर बारिश होने से किसानों की फसलें होगीं अच्छी, जानें कैसे ?

• LAST UPDATED : August 3, 2021

भिवानी/

Bhiwani Rain:भिवानी में इस बार किसान अपनी  खरीफ की फसल अच्छी होने की सम्भवना जता रहे हैं, समय पर और अच्छी बारिश की वजह से जिले में सही फसल होगी, ऐसा अनुमान कृषि विभाग भी लगा रहा हैं।

विभाग की माने तो किसानों को इस बार जागरूक किया गया था कि, सरकार को दालें आयात करनी पड़ती हैं इस बार वे दाले बोएं,किसानों का कहना है जिले से  इस बार इंद्र देव प्रसन्न रहे,  जुलाई माहीने में 111 एमएम बारिश कृषि विभाग ने दर्ज की, जिससे बारिश का फायदा किसानों को भरपूर मिला, किसानों का नहरी पानी और ट्यूबवेल के खर्चे से भी बचाव हुआ।

किसान राकेश का कहना है कि, इस बार बारिश समय पर और सही मात्रा में होने से सब्जी और अन्य फसल सही मात्रा में हुई हैं, किसानों का कहना है कि अबकी बार बम्पर फसल होगी क्योंकि बारिश सही समय पर हो रही है।

कृषि विभाग के उपनिदेशक आत्मा राम गोदारा ने कहा कि इस बार किसानों को दलहन की फसल बोने के लिए जागरूक किया गया है, उन्होंने बताया कि दालें सरकार को दूसरे देश से आयात करनी पड़ती थी, लेकिन इस बार दालों की फसल अच्छी होगी, बाजरा इस बार किसानों ने कम बोया है जबकि मूंग और दालें ज्यादा मात्रा में बोई हैं, जिससे सरकार और किसानों को फायदा होगी।