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Dial 112 Haryana: डायल 112 प्रोजेक्ट ने किए 500 घंटे पूरे, अब तक कितने लोगों तक पहुंची मदद ?

• LAST UPDATED : August 4, 2021

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पंचकूला/

Dial 112 Haryana: हरियाणा डायल 112 इमरजेंसी नंबर के शुरू होने के साथ जो दावा किया जा रहा था,  उस दावे को देखने के लिए हमारी इंडिया न्यूज हरियाणा की टीम  ग्राउंड जीरो पर उतरी और एक रिपोर्ट तैयार की जिसमें बताया गया कि डायल 112 कैसे काम करता है, किन किन सिद्धांतों पर काम करता है। आपको आगे बताएंगे डायल 112 की प्रक्रिया।

हरियाणा सरकार ने  जब से इस प्रोजेक्ट को शुरू किया है, उस दिन से अब तक 500 घंटों हो चुके हैं,  ऐसे में इन 500 घंटे के दौरान स्टेट कंट्रोल रूम में पूरे हरियाणा से  2 लाख 17 हजार 754 कॉल रिकॉर्ड की जा चुकी हैं,  यानी 25 हजार 826 लोगों ने ली मदद ली हैं। रिकॉर्ड के अनुसार इन लोगों को कॉल करने के 20 मिनट में मदद पहुंचाई गई हैं।

इन  500 घंटो में कुल 2 लाख 17 हजार 754 कॉल पुलिस, फायर ब्रिगेड, एंबुलेंस सहायता के लिए रिकॉर्ड की जा चुकी हैं,  हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर, होम मिनिस्टर अनिल विज ने  बीते 12 जुलाई को इस प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी, पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार अब तक आई लाखों कॉल्स में से सिर्फ  31हजार 717 कॉल उन लोगों की थीं, जिन्हें सच में मदद की जरूरत थी।

कंट्रोल रूम में कॉल आने के बाद  25 हजार 826 जगहों पर डायल 112 की टीम मौके पर गई, यहां आई कॉल में 23 हजार 924 मामले ऐसे थे जिन्हे पुलिस सहायता की जरूरत थी,  जो उन्हें उपलब्ध कराई गई गईं, अभी तक इस सिस्टम के जरिए 2 हजार 836 लोगों को एम्बुलेंस सर्विस उपलब्ध करवाई जा चुकी है।

जो हमें जानकारी मिली उसके अनुसार 241 मामले फायर ब्रिगेड से जुड़े हुए सामने आए हैं,  यानी जिन जगहों पर आग लगी हुई थी, वहां फायर ब्रिगेड की गाडियों को भेजा गया, डायल 112 प्रोजेक्ट के इंचार्ज आईपीएस अधिकारी ए. एस चावला ने बताया कि कॉल आने के बाद हमारी टीम की ओर से सभी जगहों पर 20 मिनट के अंदर मौके पर पहुंच कर रिपोर्ट किया हैं।

शुरुआती दिनों में कॉल आने के बाद मौके पर पहुंच पाने या रिस्पॉन्स का टाइम 32 से 34 मिनट का था, जिसे अब 20 मिनट्स या उस से भी कम कर लिया गया हैं, डायल 112 के तहत पूरे हरियाणा में 601 गाड़ियों को तैनात किया गया हैं, इस सर्विस मे ओर सुविधा बढ़ाए जाने या कमियों को ठीक करने के लिए अब हरियाणा पुलिस लोगों से फीडबैक भी ले रही हैं।

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