होम / किसान आंदोलन में जोश भरने के लिए करवाई जा रही है कबड्डी लीग, सभी टीमों को मिलेंगे इतने रुपये

किसान आंदोलन में जोश भरने के लिए करवाई जा रही है कबड्डी लीग, सभी टीमों को मिलेंगे इतने रुपये

• LAST UPDATED : September 24, 2021

 

झज्जर/ जगदीप सिंह

केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए तीन कृषि कानूनों को रद्द करवाने को लेकर चल रहे किसान आंदोलन को 300 दिन से ज्यादा का समय हो गया है। इस अवसर पर टिकरी बॉर्डर पर किसान आंदोलन में भीड़ बढ़ाने के लिए संयुक्त मोर्चा द्वारा कबड्डी लीग का आयोजन करवाया जा रहा है। प्रतियोगिता में 16 टीमें भाग ले रही हैं। इन टीमों में अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त खिलाड़ी खेल रहे हैं और किसान आंदोलन को अपना समर्थन दे रहे हैं।

प्रतियोगिता के तीसरे दिन एसजीपीसी और भगवानपुरा की टाइम सेमीफाइनल में प्रवेश कर चुकी हैं। अब तक प्रतियोगिता के 16 मैच खेले जा चुके हैं। कुल 16 टीमों ने प्रतियोगिता में भाग लिया है, जो आपस में 44 मैच खेलेंगी। प्रतियोगिता में भाग लेने वाली हर एक टीम को एक लाख रुपये के पुरस्कार के अलावा पहले स्थान पर रहने वाली टीम को 5 लाख, दूसरा स्थान हासिल करने वाली टीम को 3 लाख, तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 2 लाख और चौथा स्थान हासिल करने वाली टीम को डेढ़ लाख रुपए पुरस्कार दिया जाएगा।

इतना ही नहीं प्रतियोगिता के बेस्ट रेडर और कैचर को एक-एक बुलेट मोटरसाइकिल उपहार स्वरूप भेंट की जाएगी। किसान नेताओं का कहना है कि इस प्रतियोगिता का असली उद्देश्य आंदोलन में लोगों की सक्रिय भूमिका सुनिश्चित करना और दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे मोर्चा को मजबूत करना है। इस तरीके की प्रतियोगिताएं संयुक्त मोर्चा की तरफ से पहले भी आयोजित करवाई जा चुकी हैं।

इस प्रतियोगिता का फाइनल मैच 26 सितम्बर को खेला जाएगा और 27 सितम्बर को संयुक्त मोर्चा की ओर से भारत बन्द करने का ऐलान किसानों ने कर दिया है। इसे सफल बनाने के लिए भी किसान नेता और खाप पंचायतें जुटी हुई है। इस बार भारत बंद का असर देशभर में देखने को मिल सकता है। लेकिन यह आंदोलन कब तक चलेगा यह है कोई नहीं जानता।