होम / पॉवर प्लांट्स में बचा मात्र चार दिन का कोयला, 6 महीने तक रह सकती है बिजली की किल्लत

पॉवर प्लांट्स में बचा मात्र चार दिन का कोयला, 6 महीने तक रह सकती है बिजली की किल्लत

• LAST UPDATED : October 6, 2021

नई दिल्ली

देश के ऊर्जा संकट के बढ़ने के साथ ही कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों में पर्याप्त ईंधन सुनिश्चित करने के लिए भारत को छह महीने तक संघर्ष करना पड़ सकता है।
बिजली की बढ़ती मांग और स्थानीय कोयले के उत्पादन में गिरावट के कारण भंडार में कमी के बाद देश के आधे से अधिक संयंत्र आउटेज के लिए अलर्ट पर हैं। पिछले महीने के अंत में पावर स्टेशनों में औसतन चार दिनों का कोयला था, जो वर्षों में सबसे निचला स्तर था, और अगस्त की शुरुआत में 13 दिनों से नीचे था।
ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह ने मंगलवार को कहा  “मुझे नहीं पता कि मैं अगले पांच से छह, चार से पांच महीनों में सहज हो पाऊंगा या नहीं।” हालांकि ठंड के मौसम में मांग आमतौर पर धीमी हो जाती है।
सिंह के अनुसार, भारत के कोयला बेड़े के कम से कम एक हिस्से में पिछले एक हफ्ते में स्थिति खराब हो गई है। उन्होंने कहा कि 40 गीगावाट से 50 गीगावाट क्षमता के कोयला संयंत्रों में वर्तमान में तीन दिनों से भी कम का ईंधन भंडार है। यह लगभग 203 गीगावाट की कुल राष्ट्रीय कोयला क्षमता की तुलना करता है।
भारत के बिजली उत्पादन में कोयले की हिस्सेदारी लगभग 70% है, और अगले कुछ वर्षों में खपत बढ़ने का अनुमान है। भले ही प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अक्षय ऊर्जा में भारी वृद्धि पर जोर दे रहे हों। पड़ोसी चीन की तरह, भारत बिजली की मांग में तेज उछाल, घरेलू खदान उत्पादन पर दबाव और समुद्री कोयले की बढ़ती कीमतों के प्रभावों से पीड़ित है।
सिंह ने कहा कि सरकारी मंत्रालय खानों से उत्पादन बढ़ाने और मांग को पूरा करने के लिए भारत के सबसे बड़े बिजली उत्पादक कोल इंडिया लिमिटेड और एनटीपीसी लिमिटेड के साथ काम कर रहे हैं। कोयला कंपनियों को नियमित भुगतान करने वाली और ईंधन स्टॉक के अनिवार्य स्तर को बनाए रखने वाली कोयले की आपूर्ति को प्राथमिकता दी जाएगी।
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox