होम / Amarnath Yatra 2024 : इस बार 29 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, 22 साल से श्री ओम सेवा समिति पानीपत वहां 60 दिनों के लिए लगाती है भंडारा

Amarnath Yatra 2024 : इस बार 29 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, 22 साल से श्री ओम सेवा समिति पानीपत वहां 60 दिनों के लिए लगाती है भंडारा

• LAST UPDATED : May 9, 2024
  • ना कोई चंदा, ना ही कोई दानपात्र, 22 वर्षों से भंडारे और जरूरत के सामान का निशुल्क बंदोबस्त करती आ रही है श्री ओम सेवा समिति 
  • संस्था से 100 से ज्यादा पदाधिकारी, इसमें 70 सदस्य हर समय सक्रिय
 India News (इंडिया न्यूज़), Amarnath Yatra 2024 : ऐतिहासिक नगरी पानीपत की धरनी को ऐसा वरदान प्राप्त है या इसकी मिट्टी में ही ऐसे संस्कार है, जो भक्तिभावना की बात हो या फिर समाज सेवा के जज़्बे की वो यहां के लोगो में कूट-कूट कर भरा है। न केवल बड़े-बुज़ुर्ग बल्कि इस नगरी की युवा पीढ़ी भी समाज सेवा के क्षेत्र में नए-नए मिसाल पेश कर रही है। पानीपत के अधिकतर समाज सेवा सगठनों और संस्थानों को युवा पीढ़ी ही चला रही है। आज बात करते है एक ऐसी ही सेवा समिति की अमरनाथ यात्रा के दौरान लगातार 60 दिनों के लिए वहां पर भंडारे का आयोजन करती है। जी हां, श्री ओम सेवा समिति पानीपत की एकमात्र समिति है जो अमरनाथ यात्रा के दौरान लगातार 60 दिनों के लिए वहां पर भंडारे का आयोजन करती है।

 

Amarnath Yatra 2024

प्रधान गुलशन शर्मा

भोजन के साथ-साथ जरूरत का हर सामान करती है उपलब्ध

भंडारे में हर वक्त भोजन, दवाइयों, कंबल और जरूरतमंद व्यक्ति की सभी जरूरतों का सामान उपलब्ध कराती है। अध्यक्ष दीपक राज वडेहरा, उपाध्यक्ष अजय मल्होत्रा, प्रधान गुलशन शर्मा, उपप्रधान राजेश धीमान और नवीन मदान ने बताया कि इस बार 29 जून से अमरनाथ यात्रा शुरू हो रही है। श्री ओम सेवा समिति पानीपत द्वारा 22वां भंडारा लगेगा, यानी पिछले 22 वर्षों से भंडारा का आयोजन करती आ रही है। अमरनाथ यात्रा के अहम पड़ाव शेषनाग शील के समीप लगेगा। संस्था को कानपुर से भी एक संस्था (श्री अमरनाथ सेवा मंडल) का भरपूर सहयोग रहता है। वहीं दो और संस्थाएं जोकि आगरा और गोहाना में स्थित है वह भी अपना भरपूर सहयोग भंडारे के राशन और अन्य सामान में करती हैं।

 

Amarnath Yatra 2024

Amarnath Yatra 2024

Amarnath Yatra 2024 : ना दानपात्र, ना चंदा

उल्लेखनीय है कि संस्था से 100 से ज्यादा पदाधिकारी जुड़े हैं। इसमें 70 सदस्य हर समय सक्रिय हैं। भंडारे के दौरान किसी भी भक्त से कोई चंदा नहीं लिया जाता। न ही कोई दानपात्र रखा जाता है। यह सब तीन समिति और पानीपत वासियों के सहयोग से होता है। वहीं पानीपत में भी कई धार्मिक आयोजनों पर समिति द्वारा भंडारा लगाया जाता है तो वहीं समिति के पदाधिकारी अलग-अलग 5 संस्थाओं से जुड़कर समाज सेवाओं में भाग लेते हैं।

 

Amarnath Yatra 2024

Amarnath Yatra 2024

ना सिर्फ खाना -पीना, बल्कि जरूरत का हर सामान बिल्कुल फ्री

प्रधान गुलशन शर्मा, उपप्रधान राजेश धीमान, नवीन मदान आदि ने बताया कि अमरनाथ यात्रा के दौरान पहले ज्यादा भंडारों का आयोजन नहीं होता था। इससे वहां के स्थानीय लोग खाने-पीने की वस्तुओं को 3 से 4 गुना दामों पर देते थे, इससे यात्रियों को आर्थिक नुकसान होता था। संस्था द्वारा पहली बार 22 वर्ष पहले भंडारे का आयोजन किया गया। इसमें यात्रियों को फ्री खाना-पीना, दिन में आराम करने की व्यवस्था, ठंड से बचने के लिए कंबल, जूते, चादर आदि सामान बिल्कुल फ्री दिया जाता है। बीते दो वर्षा से यात्रा के दो भंडारों का आयोजन पहल गांव और शेषनाग पर किया जा रहा है।

 

Amarnath Yatra 2024

Amarnath Yatra 2024

17 जून को रवाना होगी तीन ट्रकों में भंडारे की राशन सामग्री : प्रधान

श्री ओम सेवा समिति आगामी अमरनाथ यात्रा में भंडारा का आयोजन करने जा रही है। भंडारे की सामग्री 17 जून को 3 ट्रकों में रवाना होगी। दीपक राज वडेरा, अजय मल्होत्रा, गुलशन शर्मा, राजेश धीमान, साहिल गर्ग, नवीन मदान, लक्की, मंगल सिंह आदि ने बताया कि श्री ओम सेवा समिति पानीपत द्वारा 22वां भंडारा लगेगा। अमरनाथ यात्रा के अहम पड़ाव शेषनागशील के समीप लगेगा। संस्था को कानपुर से भी एक संस्था (श्री अमरनाथ सेवा मंडल) का भरपूर सहयोग रहता है। वहीं दो और संस्थाएं जोकि आगरा और गोहाना में स्थित है वह भी अपना भरपूर सहयोग भंडारे के राशन और अन्य समान में करती हैं।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Congress: भाजपा की बढ़ी मुश्किलें, सावित्री जिंदल के बाद अब कांग्रेस प्रत्याशी चंद्रप्रकाश को समर्थन
Road Accident: भीषण हादसा! पुलिस की गाड़ी को मारी टक्कर , कई पुलिसकर्मी घायल, मौके से आरोपी हुए फरार
CM Yogi in Haryana: आज हरियाणा में सीएम योगी भरेंगे हुंकार, असंध और नरवाना-राय में बीजेपी का करेंगे समर्थन
Haryana Election 2024: क्या कुमारी सैलजा BJP में होंगी शामिल? CM सैनी का बड़ा बयान ‘मुख्यमंत्री बनने की मांग की तो…’
Bhagwant Mann: सीएम भगवंत मान का रेवाड़ी में AAP के लिए समर्थन मोड, बीजेपी पर जमकर साधा निशाना
Road Accident: दुर्घटना में घायल हुए राज्यसभा सांसद सुभाष बराला, पेड़ से टकराई कार
Haryana Crime: टीचर ने की बच्चों की इस वजह से पिटाई, छात्रों के हाथ- पैर पर बरसाए डंडे
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox