होम / World Body Building Champion Praveen Nandal : पानीपत के लाल प्रवीण नांदल ने एक बार फिर चमकाया देश-प्रदेश का नाम, नेशनल चैंपियनशिप-2024 में जीता सिल्वर मेडल 

World Body Building Champion Praveen Nandal : पानीपत के लाल प्रवीण नांदल ने एक बार फिर चमकाया देश-प्रदेश का नाम, नेशनल चैंपियनशिप-2024 में जीता सिल्वर मेडल 

• LAST UPDATED : May 27, 2024
  • एनपीसी वर्ल्ड वाइड इंडिया द्वारा आयोजित नेशनल चैंपियनशिप-2024 में सिल्वर मेडल जीता 
India News Haryana (इंडिया न्यूज), World Body Building Champion Praveen Nandal : विश्व बॉडी बिल्डिंग चैंपियन, हरियाणा के लौह पुरुष, पानीपत के महराणा गांव के लाल प्रवीण नांदल ने एक बार फिर देश और प्रदेश का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया है। एनपीसी वर्ल्ड वाइड इंडिया द्वारा आयोजित नेशनल चैंपियनशिप-2024 में सिल्वर मेडल जीता है।
इससे पूर्व हाल ही में प्रवीण ने एनपीसी स्वीडन द्वारा आयोजित आयरन वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतकर देश-प्रदेश का नाम रोशन किया था। प्रवीण नांदल ने जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने इस इवेंट की कोई तैयारी नहीं की थी, क्योंकि उन्हें 24 मई काे ही इसके बारे में पता चला था और 25 को वह इसके लिए रवाना हो गए थे और 26 यानी रविवार को इवेंट में हिस्सा लिया और सिल्वर मेडल पर क़ब्ज़ा कर अपने मुल्क और अपने शहर पानीपत भी लाैट आए हैं।

World Body Building Champion Praveen Nandal : नहीं हारी हिम्मत

उल्लेखनीय है कि गत महीने ही प्रवीण ने एनपीसी स्वीडन द्वारा आयोजित आयरन वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती थी और वह टाॅप-5 विजेताओं में चाैथे नंबर पर रहे थे। प्रवीण ने काेराेना काल के बाद अब तक इन दाे इवेंट में ही भाग लिया था। चूंकि प्रवीण 2020 में काेराेना पॉजिटिव हो गए थे। इसकी रिकवरी के बाद छाती में दर्द हो गया। फिर जनवरी 2023 में रोड एक्सीडेंट में उसके ट्राइसेप्स के मसल फट गए थे। इसकी रिकवरी में करीब 14 महीने लगे, अब पिछली प्रतियोगिता की तैयारी से मेहनत रंग लाई। आने वाली प्रतियोगिताओं के लिए प्रवीण रोजाना 6 से 8 घंटे जिम में अभ्यास कर रहे हैं

स्टेट राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय मेडल जीत चुके हैं प्रवीण नांदल

प्रवीण नांदल ने 2005-06 में इंटर कॉलेज में गोल्ड, 2007-08 में स्टेट चैंपियनशिप में गोल्ड, 2006 में ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप ग्वालियर में सिल्वर, 2008 में ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप आनंदपुर साहिब में कांस्य, 2009 में नॉर्थ इंडिया चैंपियनशिप में कांस्य और 2012 में ओपन रशिया कप में गोल्ड मेडल हासिल किया। 2013 मे यूक्रेन में हुई यूरोपियन एमेचर्स चैंपियनशिप में बॉडी बिल्डिंग में गोल्ड जीतकर नया मुकाम हासिल किया।
वर्ष 2014 में आयोजित वर्ल्ड बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप और 2015 में मिस्टर ओलंपिया में भी प्रवीन का प्रदर्शन बेहतर रहा। वहीं 2015 में प्रवीन ने हरियाणा बॉडी बिल्डिंग सीनियर चैंपियनशिप में गोल्ड, 2015 में ओपन स्टेट चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता। 2016 में मिस्टर इंटरनेशनल इंडियन बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में प्रवीन टॉप-5 में रहा। 2017 में फिनलैंड में आयोजित मिस्टर यूनिवर्स बने।

प्रवीण ने युवाओं से की अपील

प्रवीण ने बताया कि मेरे जीवन की सबसे कठिन प्रतियोगिता थी, इंजरी होने के बावजूद भी मैं हिंदुस्तान को मेडल दिलवाने का भरसक प्रयास किया और जिससे मुझे जीत भी हासिल हुई। नांदल ने युवाओं से कहा कि बॉडी बिल्डिंग में शॉर्टकट नहीं है। फेक सप्लीमेंट से दूर रहे अच्छी डाइट लेने के साथ घर की अच्छी नेचुरल डाइट ले।

उन्होंने कहा कि नशा किसी भी देश को खोखला करता है इसलिए युवाओं से अपील कि नशे से दूर रहे। प्रवीण ने युवाओं को सन्देश देते हुए कहा की मान लो तो हार है ठान लो तो जीत। समस्याएं, परिस्थितियां, उतार-चढ़ाव आना ज़िंदगी का हिस्सा है, जो हमारे जज़्बे और जुनून को को परखते हैं, हमें हार नहीं माननी चाहिए। आप चाहे किसी भी फिल्ड में करियर बनाना चाहते हो, उसके लिए एक मक़सद के साथ आगे बढ़ते रहे, पीछे मुड़ के कभी ना देखें।

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox