होम / Fire Brigade Services In Panipat : विनोद धमीजा ने दमकल विभाग की लचर व्यवस्था पर उठाए सवाल, कहा विभाग की नाकामी से आग में खाक हो रहे उद्योग

Fire Brigade Services In Panipat : विनोद धमीजा ने दमकल विभाग की लचर व्यवस्था पर उठाए सवाल, कहा विभाग की नाकामी से आग में खाक हो रहे उद्योग

• LAST UPDATED : May 29, 2024
  • रात 8:40 बजे अनिल इंटरनेशनल में आग लगी, सूचना के डेढ़ घंटे बाद रात 10:10 बजे दमकल की एक गाड़ी पहुंची
  • कर्मचारी कहते हैं कि सभी गाड़ी नहीं भेज सकते, दूसरी जगह आग लग जाए तो क्या करेंगे
  • चेयरमैन ने कहा कि एक जगह आग बुझाने की बजाय दमकल वाले दूसरी जगह आग लगने का इंतजार करते हैं
India News Haryana (इंडिया न्यूज), Fire Brigade Services In Panipat : पानीपत शहर आग के ढेर पर बैठा है, चारों तरफ़ उद्योग, फैक्ट्रियां, उधर थर्मल, रिफाइनरी। कब,कहां, क्या हादसा घटित हो जाए ? ऐसे में दमकल विभाग को हमेशा चुस्त-दुरुस्त रहना चाहिए, लेकिन यहां दमकल विभाग की व्यवस्था हमेशा से ही लचर रही है। जिस कारण आगजनी की घटनाओं में अधिकतर नुकसान दमकल दस्ते के समय पर न पहुंचने या पर्याप्त पानी न होने की वजह से हुए हैं। दमकल विभाग की अनियमितताओं और नाकाम व्यवस्थाओं को लेकर हरियाणा चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के चेयरमैन विनोद धमीजा ने कहा कि दमकल विभाग की लचर व्यवस्था के कारण ही आज इंडस्ट्री जल रही है।

न केवल दो उद्यमी बर्बाद हुए, बल्कि क़रीब 400 से अधिक वर्कर हो गए बेरोजगार

उन्होंने कहा कि दमकल विभाग की नाकाम व्यवस्था के कारण ही रविवार 26 मई को गढ़ी सिकंदरपुर में लगी आग में दो इंडस्ट्री खाक हो गई। इस घटना में न केवल दो उद्यमी बर्बाद हुए, बल्कि क़रीब 400 से अधिक काम करने वाले वर्कर एक झटके में बेरोजगार हो गए। हरियाणा चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के चेयरमैन विनोद धमीजा ने इंडस्ट्री के जलने का पूरा दोष दमकल वालों पर लगाया। गढ़ी सिकंदरपुर में पहले अनिल इंटरनेशनल और फिर बाद में उसी के कारण शिव इंटरप्राइजेज इंडस्ट्रीज पूरी तरह से जलकर खाक हो गई। धमीजा ने कहा कि रविवार रात 8:40 बजे अनिल इंटरनेशनल में आग लगी थी, सूचना के डेढ़ घंटे बाद रात 10:10 बजे दमकल की एक गाड़ी पहुंची, वह भी आधा पानी लेकर।

Fire Brigade Services In Panipat : जिले के अनेक उद्यमियों ने की शिकायत

हरियाणा चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के चेयरमैन विनोद धमीजा ने कहा कि जिले के अनेक उद्यमियों ने शिकायत की है कि दमकल वाले पहले तो फोम टेंडर नहीं भेजते। अगर फोम टेंडर समय पर भेज दे तो संभव है कि कम नुकसान के बाद ही आग बुझ जाए। चेयरमैन ने कहा कि जब कभी फोम टेंडर भेजते हैं, उसके पैसे मांगे जाते हैं।

फोम हमें बाजार से खरीदना पड़ रहा है : फायर अफसर गुरमैल सिंह

इस पर फायर अफसर गुरमैल सिंह ने कहा कि गढ़ी सिकंदरपुर में आग लगने की सूचना मिलते ही पानी वाली गाड़ियां भेज दी थी। पहली ही बार में फोम वाली गाड़ियां नहीं भेजते, क्योंकि फोम हमें बाजार से खरीदना पड़ रहा है। मुख्यालय की तरफ से अभी तक भी कोई फोम नहीं मिला है, इसलिए बहुत सोच समझकर फोम वाली गाड़ियां भेजते हैं।

एक जगह आग बुझाने की बजाय दमकल वाले दूसरी जगह आग लगने का करते हैं इंतजार ?

 विनोद धमीजा ने कहा कि रात 10:30 बजे वह खुद दमकल केंद्र हाली पार्क पहुंचे। जहां पर 8 गाड़ियां खड़ी थी, वहीं दमकल की सिर्फ दो गाड़ियां मौके पर भेजी गई। धमीजा ने कहा कि मौके पर सतबीर नामक कर्मचारी ने कहा कि सभी गाड़ी नहीं भेज सकते, दूसरी जगह आग लग जाए तो क्या करेंगे। चेयरमैन ने कहा कि एक जगह आग बुझाने की बजाय दमकल वाले दूसरी जगह आग लगने का इंतजार करते हैं।
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox