होम / Raid On Opening School : सरकारी आदेश के बावज़ूद गर्मी के मौसम में स्कूल खोले जाने की शिकायत पर टीम ने की रेड

Raid On Opening School : सरकारी आदेश के बावज़ूद गर्मी के मौसम में स्कूल खोले जाने की शिकायत पर टीम ने की रेड

• LAST UPDATED : May 30, 2024
  • ग्रीष्म कालीन अवकाश के आदेशों की अवहेलना करके बच्चों के लिए खोला गया था स्कूल
India News Haryana (इंडिया न्यूज), Raid On Opening School : सरकार के आदेशों की रोक के बाद हीट वेव में स्कूल खाेलकर कक्षा लगाने की सूचना पर सी.एम. फ्लाइंग के अधिकारियों ने शिक्षा विभाग व अन्य अधिकारियों की टीम के साथ स्कूल में रेड कर स्कूल संचालक के खिलाफ कार्रवाई के लिए लिखा है वहीं स्कूल से बच्चों की छुट्टी करवा दी है। हरियाणा में हीट वेव को देखते हुए 31 मई तक स्कूलों में अवकाश किया गया है।
इसके बाद 1 जून से गर्मी की छुट्टियां शुरू हो जाऐंगी। पानीपत में भी जिला उपायुक्त डाॅ. वीरेंद्र कुमार दहिया ने स्कूलों में अवकाश की घोषणा की थी। इसके बाद से सभी स्कूलों में छात्रों का अवकाश किया गया है लेकिन कुछ जगहों पर नौंवी से 12वीं की अतिरिक्त कक्षाएं लगाई जाने की शिकायतें मिल रही थी जिस पर विभाग की टीमों ने कुटानी रोड स्थित स्कूल में रेड कर जांच पड़ताल की।

जीवन ज्योति विधा निकेतन स्कूल कुटानी रोड का किया निरीक्षण

सूचना मिलने पर मुख्यमंत्री उडनदस्ता करनाल के एस.आई. राज सिंह, सी.आई.डी. विभाग से युद्वबीर सिंह, ए.एस.आई. राज कुमार, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी राकेश बूरा, उप अधीक्षक कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी कमल, दमकल केन्द्र अधिकारी अग्निशमन विभाग पानीपत, स अश्वनी कुमार व परिवहन विभाग से राजेश मलिक,नगर निगम पानीपत से बी.ई. अकिंत गोयल की संयुक्त टीम ने गुप्त सूचना पर जीवन ज्योति विधा निकेतन स्कूल कुटानी रोड पानीपत का औचक निरीक्षण किया गया।

 

Raid On Opening School

Raid On Opening School

Raid On Opening School

Raid On Opening School

निरीक्षण के दौरान उक्त स्कूल में स्कूल प्रबन्धक विपिन कुमार वासी मेन बाजार पानीपत व 8 अध्यापक हाजिर मिले। स्कूल संचालक द्वारा उपायुक्त पानीपत के आदेश क्रंमाक 1192/एम.ए दिनांक 26.5.2024 व निदेशक माध्यमिक शिक्षा हरियाणा पंचकुला के आदेश क्रंमाक न. 2/2-2023 ए.सी.डी (12) दिनांक 27.05.2024 के ग्रीष्म कालीन अवकाश के आदेशों की अवहेलना करके स्कूल खोला पाया गया। इस बारे में प्रबंधक कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया।

नौंवी से 12वीं तक के बच्चों की लगाई गई थी कक्षा

टीम ने जांच में पाया कि स्कूल के अंदर नौंवीं से 12वीं तक के छात्रों की कक्षा लगा रखी थी। स्कूल में नौंवी कक्षा के 12 विद्यार्थी व दसवीं के 1 विद्यार्थी को अध्यापक दीपक पढ़ाता मिला। बाहरवीं कक्षा कॉमर्स के 8 विद्यार्थी व बारहवीं आर्ट के 9 विद्यार्थियों को सोनिया व मानवी अध्यापिका पढाती मिली। स्कूल संचालक को जिला शिक्षा अधिकारी पानीपत द्वारा स्कूल तुरन्त बंद करने के मौखिक आदेश दिए गए। इसके बाद बच्चों को घर भेज दिया गया। चैकिंग के दौरान स्कूल में 4 एक्सपायरी डेट के अग्निशमन यंत्र व 8 फायर वेकर खाली मिलने पर दमकल केन्द्र अधिकारी द्वारा क्रंमाक न. एच.एफ.एस/पी.एन.पी/2024/612 दिनांक 30.05.2024 को स्कूल प्रबन्धक को लिखित में नोटिस दिया गया।

Raid On Opening School : वैन का किया गया 10 हजार रूपए का चालान

टीम ने स्कूल संचालक द्वारा इस स्कूल की जमीन व बनाई गई स्कूल बिल्डिंग के बारे दस्तावेज मांगे तो वह कोई दस्तावेज पेश नहीं कर पाया। इस पर डी.टी.पी. नगर निगम को अवगत करवाया गया। जिन द्वारा आगामी कार्यवाही अमल में लाई जा रही है। वहीं स्कूल के अन्दर खडी वैन न. एच.आर.-69 बी-1377 को चैक करने पर यह 10 साल पुरानी पाई गई। जिस पर एम.वी.ओ. द्वारा 10 हजार रुपए का चालान किया गया। स्कूल संचालक द्वारा हरियाणा सरकार व उपायुक्त पानीपत के आदेशों की अवहेलना किए जाने के संबंध में नियमानुसार कार्यवाही करने के लिए स्थानीय पुलिस को शिकायत दी गई है। जो पुलिस द्वारा कार्यवाही अमल में लाई जा रही है।

एकेडमी पर नहीं हो रही कार्रवाई

दूसरी ओर जिस प्रकार स्कूलों के लिए कड़े नियम बनाए है तथा उनकी पालना के लिए दबाव रहता है। इसके ठीक विपरित एकेडमी संचालकों के खिलाफ कोई सख्त कार्रवाई नहीं की जाती। आज हर गली में एकेडमी के नाम पर एक या दो कमरों में बच्चों को पढ़ाया जाताा है जहां किसी प्रकार के कोई नियम पूरे नहीं किए जाते। ऐसे में भयंकर गर्मी में कोई भी हादसा हो सकता है। विभाग को ऐसी एकेडमी के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए जो नियमों पर खरा नहीं उतरती।

यह भी पढ़ें : Demand For 10 Acres Land For Engineering College : स्किल्ड युवाओं से मिलेगी औद्योगिक विकास को रफ्तार : ज्ञानचंद गुप्ता

यह भी पढ़ें : Admission Process Begins For UG In Colleges : हरियाणा में तीन जून से शुरू होंगे स्नातक कक्षाओं के दाखिले

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox