होम / Modi 3.0 Cabinet : मोदी कैबिनेट 2024 की पहली बैठक आज

Modi 3.0 Cabinet : मोदी कैबिनेट 2024 की पहली बैठक आज

• LAST UPDATED : June 10, 2024
  • नरेंद्र मोदी ने कल राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में ली थी पीएम पद की शपथ

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Modi 3.0 Cabinet : शपथ ग्रहण के बाद ही मोदी सरकार एक्शन माेड में नजर आ रही है। इसीलिए पीएम पद की शपथ के बाद नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक लोक कल्याण मार्ग स्थित पीएम आवास पर आज दोपहर बाद की जाएगी। पीएम मोदी ने X पर पोस्ट किया और कहा कि वह और मंत्रिपरिषद के सहयोगी सभी मिलकर देश को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने लिखा ‘राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में हुए समारोह में मैंने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। मैं और मंत्रिपरिषद के मेरे सहयोगी, 140 करोड़ देशवासियों की सेवा करने और देश को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

सहयोगी दलों के कई सांसद भी मंत्रिमंडल में शामिल किए गए

बता दें कि इस बार कैबिनेट में न सिर्फ बाकी दो कार्यकाल के मुकाबले मंत्रियों की संख्या ज्यादा है, बल्कि सहयोगी दलों के कई सांसदों को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। मोदी 3.0 में कुल मंत्रियों की संख्या 72 है, जिसमें 30 मंत्री कैबिनेट का हिस्सा होंगे। इनके अलावा पांच मंत्रियों को स्वतंत्र प्रभार दिया गया है और 36 सांसदों को राज्य मंत्री का पद दिया गया है। फिलहाल पोर्टफोलियो का बंटवारा नहीं हुआ है। मसलन, मोदी 2.0 के कई ऐसे मंत्री हैं, जिन्हें मोदी 3.0 कैबिनेट में भी शामिल किया गया है।

मोदी 3.0 कैबिनेट में शामिल कुल मंत्रियों में 25 बीजेपी से हैं और पांच मंत्री पद सहयोगी पार्टियों को दिया गया है। वहीं, स्वतंत्र प्रभार के साथ पांच सांसदों को राज्य मंत्री बनाया गया है, जिनमें तीन बीजेपी के हैं और जयंत चौधरी के रूप में एक आरएलडी से और प्रतापराव जाधव के रूप में एक शिवसेना से शामिल किए गए हैं।

यह भी पढ़ें : Haryana’s Three MP’s Enter In Modi Cabinet : मोदी के कैबिनेट में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल सहित तीन सांसदों की एंट्री, जानें तीनों दिग्गजों का सियासी सफ़र

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox