होम / PM Kisan Nidhi Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान निधि योजना के तहत जिले के किसानों के खाते में डाली 17वीं किस्त

PM Kisan Nidhi Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान निधि योजना के तहत जिले के किसानों के खाते में डाली 17वीं किस्त

• LAST UPDATED : June 18, 2024
  • जिला स्तर पर विकास, पंचायत एवं सहकारिता मंत्री महिपाल ढांडा ने बतौर मुख्य अतिथि की शिरकत
  • किसानों की समृद्धि व खुशहाली के लिए सरकार कटिबद्ध: विकास पंचायत एवं सहकारिता मंत्री महिपाल ढांडा
  • 17वीं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत जिले के 44 हजार 871 किसानों के खाते  में 8 करोड़ 97 लाख 42 हजार रुपए की राशि डाली गई

India News Haryana (इंडिया न्यूज), PM Kisan Nidhi Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में आयोजित कार्यक्रम में जिला पानीपत के 44 हजार 871 किसानों के खाते  में 8 करोड़ 97 लाख 42 हजार रुपए की राशि डाली वहीं देश भर के 9.26 करोड़ किसानों के खाते में 20 हजार रुपए से अधिक की राशि सीधे खाते में ट्रांसफर की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से देश के किसानों को अपना सम्बोधन भी दिया।

PM Kisan Nidhi Yojana : केंद्र व राज्य सरकार रचनात्मक कार्यों को लेकर आगे बढ़ रही

जिला स्तरीय कार्यक्रम में विकास, पंचायत एवं सहकारिता मंत्री महिपाल ढांडा ने जीटी रोड स्थित पीजी कॉलेज के सभागार में प्रधानमंत्री सम्मान निधि कार्यक्रम के तहत आयोजित किसान सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि जिले के किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र व राज्य सरकार रचनात्मक कार्यों को लेकर आगे बढ़ रही है। किसानों के हितों को ध्यान में रखकर अनेकों योजनाएं क्रियान्वित की गई हैं, जिससे किसानों की सामाजिक सुरक्षा व खुशहाली में बढ़ोतरी होगी।

PM Kisan Nidhi Yojana

किसानों को दिया जा रहा सम्मान

उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में केंद्र व राज्य सरकार ने किसानों के लिए ऐसी बहुत सी योजनाओं को क्रियान्वित किया है जिनका वर्तमान में किसानों को लाभ मिल रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि भी ऐसी ही योजना है जिससे किसानों को सम्मान दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में 17वी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत जिले के 44 हजार 871 किसानों के खाते  में 8 करोड़ 97 लाख 42 हजार रुपए की राशि डाली गई। केंद्र सरकार का किसानों के लिए यह सम्मान उनकी स्थिति को मजबूती एवं सुरक्षा प्रदान करेगा। मंत्री ने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  ऐसी प्रमुख योजनाएं हैं जिनका किसानों से सीधा संबंध है व किसान इन का बड़े स्तर पर लाभ ले रहे हैं।

किसानों को प्रचुर मात्रा में लाभ मिलेगा

महिपाल ढांडा ने कहा कि बहुत सी ऐसी फसल हैं जिनके दामों में दो से तीन प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है। किसान सम्मान निधि से किसान का कद बढ़ा है यह सम्मान निधि आने वाले समय में और बढ़ेगी इस पर लगातार कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि भावांतर भरपाई योजना के तहत 17 करोड़ से ज्यादा की रकम किसानों को दी गई है। देश में किसान समृद्धि केंद्र खोले गए है।

आने वाले समय में किसानों को प्रचुर मात्रा में लाभ मिलेगा। देश का किसान समृद्ध और खुशहाल हो इसको लेकर की सरकार गंभीर है व इस दिशा में कार्य किया जा रहा है। कुछ किसान विरोधी ताकते किसानों को गुमराह करने का निरंतर प्रयास कर रही है लेकिन वे इसमें कामयाब नहीं हो पाएंगे क्योंकि आज का किसान जागरूक है व अपने लाभ और हानि के बारे में बेहतर तरीके से जानता व समझता है।

PM Kisan Nidhi Yojana

किसान की संपन्नता से देश का विकास होगा

इस मौके पर उपायुक्त डॉक्टर वीरेंद्र कुमार दहिया ने कहा कि वे स्वयं किसान परिवार से सम्बंध रखते हैं और किसानों की समस्या से वाकिफ हैं। किसान की संपन्नता से देश का विकास होगा। केंद्र सरकार द्वारा किसानों की सामाजिक सुरक्षा एवं खुशहाली के लिए प्रतिवर्ष प्रत्येक किसान को 6 हजार की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है यह राशि भारत सरकार द्वारा दी जाती है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन किसानों की समस्याओं के लिए सदैव तत्पर है और कोई भी किसान अपनी समस्या को लेकर उनसे मिल सकता है।

आदित्य प्रताप डबास ने योजनाओं के बारे में जानकारी दी

इस मौके पर कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक आदित्य प्रताप डबास ने केंद्र सरकार द्वारा किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए बनी गई योजनाओं के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में जिले भर के किसानों ने शिरकत की व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वर्चुअल संदेश सुना। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक आदित्य प्रताप डबास ने विकास, पंचायत एवं सहकारिता मंत्री महिपाल ढांडा और उपायुक्त डॉ. वीरेन्द्र कुमार दहिया को विभाग की ओर से स्मृति चिन्ह भी प्रदान किया।

इस मौके पर भाजपा किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष महावीर सिंह, महामंत्री महावीर भार्गव, एसडीएम मनदीप सिंह, एसडीओ देवेंद्र कुहाड़, सहायक पौधा संरक्षण अधिकारी डॉक्टर राजेश भारद्वाज, डॉक्टर अवतार सिंह, एटीएम नेहा के अलावा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अनेक अधिकारी व जिला भर के किसान मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : Passengers Will Get Cold Water In Buses : हरियाणा राज्य परिवहन बसों में यात्रियों लिए होगी पीने के ठंडे पानी की व्यवस्था 

यह भी पढ़ें : Kiran Chaudhary : राजनीतिक गलियारों में चर्चा : किरण चौधरी बेटी श्रुति के साथ ज्वाइन करेंगी भाजपा 

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox