होम / Hajj Yatra 2024 Deaths : मक्का में एक सप्ताह में गर्मी से 550 लोगों की मौत

Hajj Yatra 2024 Deaths : मक्का में एक सप्ताह में गर्मी से 550 लोगों की मौत

• LAST UPDATED : June 19, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Hajj Yatra 2024 Deaths : इन दिनोंं देश में ही नहीं, विदेशों में भी कई इलाकों में गर्मी का आलम लगातार बना हुआ है। सऊदी अरब के मक्का में इसी गर्मी के कारण हज के लिए पहुंचे 550 यात्रियों की सप्ताहभर में अकाल मौत हुई है। सऊदी अरब में भीषण गर्मी से लोग बेहाल हो रहे हैं।

Hajj Yatra 2024 Deaths : मरने वालों में 323 नागरिक मिस्र के और 60 जॉर्डन के

जी हां, जो लोग गर्मी के कारण मरे हैं उनमें 323 नागरिक मिस्र के और 60 जॉर्डन के हैं। इसके अलावा ईरान, इंडोनेशिया और सेनेगल के तीर्थयात्रियों की भी गर्मी के कारण मौत हुई है। इनमें कोई भारतीय है या नहीं। यह साफ नहीं हो पाया। सऊदी के 2 डिप्लोमैट्स ने AFP को बताया कि ज्यादातर मौतें गर्मी की वजह से बीमार पड़ने के चलते हुई हैं।17 जून को मक्का की ग्रैंड मस्जिद के तापमान तापमान की बात करें तो 51.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। सऊदी अरब के अधिकारियों की मानें तो मक्का में जलवायु परिवर्तन का इसका गहरा असर पड़ रहा है। यहां हर 10 वर्षों में तापमान काफी बढ़ा है।

पिछले साल इतने लोगों की हुई थी मौत

अगर पिछले वर्ष के मौत के आंकड़े की बात करें तो पिछले वर्ष हज पर गए 240 तीर्थयात्रियों की मौत हुई थी। इनमें से ज्यादातर इंडोनेशिया के थे। इसीलिए सऊदी ने सभी यात्रियों को छाते का प्रयोग करने की लगातार सलाह दी हुई है।

क्या है हज को लेकर मान्यता

आपको हज के बारे में जानकारी दे दें कि इस्लाम धर्म में 5 फर्ज है जिनमें से एक फर्ज हज है। मान्यताओं के अनुसार, हर मुस्लिम व्यक्ति को जीवन में कम से कम एक बार हज की यात्रा को करना होता है। बताया गया है कि वर्ष 628 में पैगंबर मोहम्मद ने अपने 1400 शिष्यों के साथ हज की यात्रा शुरू की थी। ये इस्लाम की पहली तीर्थयात्रा बनी और इसी यात्रा में पैगंबर इब्राहिम की धार्मिक परंपरा को फिर से स्थापित किया गया। इसी को हज कहा जाता है।

यह भी पढ़ें : Heat Wave : गर्मी का कहर : 36 घंटों में दो बच्चों समेत 20 की मौत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Nayab Singh Saini: ‘कांग्रेस बूढ़ी हो चुकी है’, चुनाव के बीच नायब सैनी ने ऐसा क्यों बोला?
Rahul Gandhi: राहुल गांधी अचानक क्यों पहुंचे करनाल के घोघड़ीपुर गांव, जानें पूरी खबर
Jayant Chaudhary: ऐसी क्या मजबूरी रही जो जयंत चौधरी है चुनावी रेस से दूर, आखिर क्यों नहीं भर रहे चुनावी मैदान में हुंकार
Faridabad Crime: खुदा के घर में भी नहीं रुक रही हैवानियत, मस्जिद के बाथरूम में किया कुछ ऐसा काम, 6 साल का बच्चा बना हवस का शिकार
Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना रोड शो
Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना
Manohar Lal Khattar: हरियाणा में BJP को एक और बड़ा झटका, मनोहर लाल खट्टर के भतीजे ने थामा कांग्रेस का दामन
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox