होम / Haryana Chief Secretary Retired : चीफ सेक्रेटरी होंगे रिटायर, नए की ज्वाइनिंग पर सबकी टकटकी

Haryana Chief Secretary Retired : चीफ सेक्रेटरी होंगे रिटायर, नए की ज्वाइनिंग पर सबकी टकटकी

• LAST UPDATED : November 29, 2021

डॉ रविंद्र मलिक, चंडीगढ़ :

Haryana Chief Secretary Retired : हरियाणा के चीफ सेक्रेटरी विजय वर्धन का कार्यकाल आज यानी कि 30 नवंबर, 2021 को पूरा हो रहा है औऱ उनके एक्सटेंशन की संभावना नगण्य ही है। ऐसे में अब पद के लिए दावेदार अन्य अधिकारियों पर निगाहें टिकी हैं कि कौन नया चीफ सेक्रेटरी बनेगा।

Read More : Yamunagar Belgarh Illegal Mining : बेलगढ़ में धड़ल्ले से हो रहा अवैध खनन और स्पेशल टीम बहाने बना कर झाड़ती है पल्ला

सीनियर आईएएस संजीव कौशल पद के तगड़े दावेदार Haryana Chief Secretary Retired

पद के सबसे बड़े दावेदार संजीव कौशल बताए जा रहे हैं। हालांकि कुल चार सीनियर अधिकारी पद की दौड़ में आगे बताए जा रहे हैं । इसके पीछे दो कारण मुख्य रूप से माने जा रहे हैं कि एक तो अन्य दावेदारों की तुलना में कौशल की रिटायरमेंट में ज्यादा समय बचा है। दूसरा कारण है कि मुख्यमंत्री के कई प्रोजेक्ट्स व योजनाओं को उन्होंने बेहद ही सूझबूझ ना केवल आगे बढ़ाया बल्कि सफल बनाने में अहम भूमिका निभाई है।

Read More : Blind Murder Case : प्रेम प्रसंग के चलते की थी पति की हत्या, अब आई काबू

बनाया गया था आईएएस विजय वर्धन को प्रदेश का 34 वां चीफ सेक्रेटरी Haryana Chief Secretary Retired

वहीं ये भी बता दें कि आईएएस विजय वर्धन को प्रदेश का 34 वां चीफ सेक्रेटरी बनाया गया था। उनसे पहले केशनी आनंद अरोड़ा इस पर विराजमान थी और वो प्रदेश की 5 वीं महिला चीफ सेक्रेटरी थी। गौरतलब है कि चीफ सेक्रेटरी का पद प्रदेश की अफसरशाही में सबसे बड़ा पद है। जो भी बड़े प्रोजेक्ट्स या काम हैं, उनकी सबकी फाइल उनकी टेबल से होकर गुजरती है। ऐसे में समझना आसान है कि चीफ सेक्रेटरी का पद कितना अहम और बड़ी जिम्मेदारी वाला है।

Read More : Capt. Amarinder Meets Haryana CM मनोहर लाल से मिले कैप्टन अमरिंदर

पीके दास, वीएस कुंडू और आलोक निगम भी दावेदार लेकिन.. Haryana Chief Secretary Retired

कौशल के अलावा तीन और आईएएस भी पद के दावेदार की लिस्ट में हैं। इनमें सीनियर आईएएस पीके दास, वीएस कुंडू और आलोक निगम का नाम शामिल है। इनमें से दो 2022 में रिटायर हो रहे हैं। वहीं संजीव कौशल साल 2024 में रिटायर होंगे। अगर बचे हुए कार्यकाल की बात करें तो आलोक निगम इसी साल 30 नवंबर यानी कि चीफ सेक्रेटरी विजय वर्धन के साथ ही रिटायर हो रहे हैं। वहीं वहीं पीके दास व वीएस कुंडू अगल साल रिटायर हो रहे हैं।

Read More : Body Building Competition In Kurukshetra मिस्टर इंडिया का खिताब कीरत सिंह को

पीके दास, वीएस कुंडू और आलोक निगम भी दावेदार लेकिन.. Haryana Chief Secretary Retired

यूं तो कौशल को प्रशासनिक गलियारों का खासा अनुभव है। इसके अलावा उनका विधायकों, मंत्रियों के साथ उनके अच्छे संबंध हैं जो सरकार को चलाने में बेहद काम आता है। उनको मंत्रियों के सामंजस्य बैठाकर प्रशासनिक कार्यों को निर्बाध गति से आगे बढ़ाना अच्छे से आता है जो उनके पल्स प्वाइंट में काउंट होना लाजिमी है। सबसे उपर जैसा कि पहले ही बता चुके हैं कि मुख्यमंत्री की कई महत्वाकांक्षी योजनाओं को अमली जामा पहनाने में उन्होंने अच्छा खासा रोल अदा किया है।

Also Read : Corona New Variant कहीं कोरोना की तीसरी दस्तक तो नहीं

उन्होंने लाल डोरे की समस्या को खत्म करने में अहम भूमिका निभाई और प्रदेश के राजस्व रिकॉर्ड को डिजिटल प्रारुप देने में अग्रणी रोल अदा किया। इसके चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल की तारीफ भी की। बता दें कि फिलहाल कौशल वित्तायुक्त एवं एसीएस (एडिशनल चीफ सेक्रेटरी) , आपदा प्रबंधन विभाग के पद पर हैं। उनके भाई सर्वेश कौशल पंजाब सरकार में चीफ सेक्रेटरी रह चुके हैं।

Read More : Geeta Marathon : गीता मैराथन में नजर आया युवाओं का जोश और उत्साह

पीके दास भी खासे अनुभवी और धरती पकड़ आईएएस, ये भी दावेदार Haryana Chief Secretary Retired

सीनियर आईएएस और एसीएस पीके दास की गिनती भी प्रदेश के मंझे हुए अधिकारियों में होती है। वो धरती पकड़ अधिकारी हैं। प्रशासनिक काम के साथ साथ उनकी राजनीतिक उठा-पटक की नब्ज वो अच्छे से जानते हैं। विधायकों व मंत्रियों से भी उनकी खासी पटती है। वो अपने पूरे कार्यकाल के दौरान अब तक अलग अलग पदों पर करीब करीब पूरे हरियाणा में काम कर चुके हैं। वो एजुकेशन और बिजली विभाग में भी अहम जिम्मेदारियां वहन कर चुके हैं। अगर वो चीफ सेक्रेटरी नहीं बनते हैं तो सबसे अहम पद यानी कि वित्तायुक्त और एसीएस, राजस्व व आपदा प्रबंधन का पद सबसे तगड़ा दावेदार माना जा रहा है।

Read More : Moolchand Decided हरियाणा रोडवेज के बेड़े में 500 नई बसें और खरीदेंगे : मूलचंद

वीएस कुंडू भी दावेदार लेकिन एक पेंच आड़े आ रहा Haryana Chief Secretary Retired

वहीं सीनियर आईएएस वीसी कुंडू भी पद के दावेदारों में शामिल हैं और उनकी बेहतरीन प्रशासनिक कार्यशैली से भी हर कोई अवगत है। लेकिन यहां कई पहलू हैं जो आड़े आ रहे हैं। लेकिन एक्सपर्ट्स की माने तो इसके पीछे एक पुराना मामला बताया जा रहा है। उनकी बेटी के भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला के साथ हुआ विवाद आड़े आना बताया जा रहा है। हालांकि ये भी सामने आ रहा है कि सरकार ऐसी किसी भी विवादित प्रशासनिक अप्वाइंटमेंट से गुरेज करेगी जो कि दिक्कत खड़ी कर सकती है। हालांकि उनको एफसीआर भी तैनात किया जा सकता है।

Read More : Government Will Buy 5 Lakh Tablets : मुख्यमंत्री ने 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को दी सौगात, जल्द मिलेंगे टैबलेट

राजशाही और नौकरशाही में सामंजस्य बनाकर चलने की भी जिम्मेदारी होगी Haryana Chief Secretary Retired

यूं तो चीफ सेक्रेटरी की नियुक्ति में कोई भी सरकार कई खासियत देखती है। इसमें एक और पहलू अहम है, वो है चीफ सेक्रेटरी को राजशाही यानी कि विधायकों, सांसदों और मंत्रियों के साथ सामंजस्य बैठाकर बिना किसी आपसी वाद विवाद या मतभेद के आगे बढ़ना है। ऐसे कई मौके आए हैं जब सीनियर अधिकारियों पर विधायकों की अनदेखी के आरोप लगे हैं। चूंकि अब उपरोक्त में कोई अधिकारी ज्यादा बड़ा दावेदार तो कोई छोटा दावेदार बताया जा रहा है। लेकिन इतना तय है कि नए चीफ सेक्रेटरी की नियुक्ति में ये पहलू भी अहम भूमिका निभाएगा ।

Read More : 2017 Padma Shri Wrestlers Demand Bypassed 2017 में जीता था देश के लिए मेडल, अब काट रहे नौकरी के लिए चक्कर

Read More : International Gita Mahotsav 2021 : अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव में राज्य स्तर पर होंगी प्रतियोगिताएं

Read More :  Kisan Andolan एक और किसान ने तोड़ा दम

Connect With Us:-  Twitter Facebook
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
PM Modi in Maharashtra Wardha : कांग्रेस सबसे भ्रष्ट पार्टी, ‘टुकड़े-टुकड़े’ गिरोह और शहरी नक्सलियों द्वारा संचालित: मोदी
Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा
Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?
Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा
Arvind Kejriwal Haryana Road Show LIVE : मेरी रगों में हरियाणा का खून दौड़ रहा, तुम किसी को भी तोड़ सकते हो लेकिन हरियाणा वाले को नहीं तोड़ सकते
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox