होम / COVID-19 Infection इन ब्लड ग्रुप वालों के लिए कोरोना अधिक घातक

COVID-19 Infection इन ब्लड ग्रुप वालों के लिए कोरोना अधिक घातक

• LAST UPDATED : November 30, 2021

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।
पूरे विश्वभर में कोरोना का कहर फिलहाल नहीं था। हर रोज इसके नए रूप देखने में आ रहे हैं। वहीं आपको ये जानकार हैरानी होगी कि ए, बी और आरएच+ ब्लड ग्रुप वालों पर कोविड का खतरा अधिक होता है। यह जानकारी सर गंगा राम अस्पताल में अनुसंधान विभाग और रक्त आधान चिकित्सा विभाग द्वारा किए गए एक शोध में दी गई। इस शोध में साफ पाया गया कि ए, बी और आरएच+ (A, B and Rh+) ब्लड ग्रुप वाले लोग अतिसंवेदनशील होते हैं। ऐसे में वे जल्दी संक्रमित होते हैं।

ओ, एबी और आरएच- में कोविड-19 का खतरा कम (COVID-19 Infection )

वहीं ओ, एबी और आरएच- (O, AB and Rh-) ब्लड ग्रुप वाले लोगों में कोविड-19 (COVID-19 infection) का खतरा कम होता है। यह भी पाया गया कि रक्त समूहों और रोग की गंभीरता के साथ-साथ मृत्यु दर के लिए संवेदनशीलता के बीच कोई संबंध नहीं है।

फ्रंटियर्स इन सेल्युलर एंड इंफेक्शन माइक्रोबायोलॉजी (COVID-19 Infection)

यह शोध फ्रंटियर्स इन सेल्युलर एंड इंफेक्शन माइक्रोबायोलॉजी (Frontiers in Cellular and Infection Microbiology) के 21 नवंबर के संस्करण में प्रकाशित हुआ है। सर गंगा राम अस्पताल, नई दिल्ली (SGRH) के अनुसंधान विभाग की डॉ. रश्मी राणा (Dr. Rashmi Rana) के अनुसार गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम कोरोनावायरस 2 (Severe acute respiratory syndrome coronavirus 2) एक नया वायरस है। और यह स्पष्ट नहीं है कि रक्त समूहों का कोविड -19 जोखिम पर कोई प्रभाव पड़ता है या नहीं। इसलिए, हमने इस अध्ययन में एबीओ और आरएच ब्लड ग्रुप के साथ कोविड-19 की संवेदनशीलता, रोग का निदान, ठीक होने में लगने वाले समय और मृत्यु दर की जांच की। वास्तविक समय पीसीआर के माध्यम से परीक्षण किए गए कुल 2,586 कोविड -19 पॉजिटिव रोगियों पर किया गया था, जिन्हें 8 अप्रैल, 2020 से 4 अक्टूबर, 2020 तक एसजीआरएच में भर्ती कराया गया था।

पुरुष रोगियों में कोविड -19 का खतरा अधिक (COVID-19 Infection)

रक्त आधान विभाग, सर गंगा राम अस्पताल, नई दिल्ली के सह-लेखक और अध्यक्ष डॉ विवेक रंजन (Dr. Vivek Ranjan) के अनुसार, “हमने यह भी पाया कि रक्त समूह बी के पुरुष रोगियों में महिला रोगियों की तुलना में कोविड -19 का खतरा अधिक होता है। रक्त समूह बी और रक्त समूह एबी के साथ 60 वर्ष आयु वर्ग के रोगियों में संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील पाया गया।

SARS-CoV-2 के बीच संबंध का पता लगाने के लिए अध्ययन की आवश्यकता (COVID-19 Infection)

हमारे अध्ययन में यह भी पाया गया कि ब्लड ग्रुप ए और आरएच + प्रकार रिकवरी अवधि में कमी के साथ जुड़े हुए हैं, जबकि ब्लड ग्रुप ओ और आरएच- रिकवरी अवधि में वृद्धि से जुड़े हैं। हालांकि, एबीओ या आरएच रक्त समूह इस संबंध के लिए जिम्मेदार नहीं हो सकते हैं, क्योंकि ये सह-रुग्णता जैसे अस्पष्टीकृत अंतर्निहित कारक का संकेत दे सकते हैं। इसलिए, रक्त समूहों और SARS-CoV-2 के बीच संबंध का पता लगाने के लिए बड़े, बहुकेंद्रीय और संभावित अध्ययन की आवश्यकता है।

Also Read : Variant Omicron उन जगहों पर फिर से पनप सकता है वायरस, जहां वैक्सीनेशन अभियान था कमजोर: वैज्ञानिक

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Deepender Hooda : Assembly Elections में जनता करेगी BJP का लाइसेंस रद्द
Congress MP Jai Prakash द्वारा व्यापारी के साथ दुर्व्यवहार मामले में आया ट्विस्ट, जानिए व्यापारी ने क्या कहा 
CM Nayab Saini Announced तीसरी बार भाजपा सरकार बनने पर पट्टीदारों के नाम करेंगे पंचायत की जमीनें
Mahipal Dhanda : आपसी भाईचारा व देश की एकता को मजबूत बनाएं रखने के लिए भाजपा ही एक विकल्प
Arjun Ram Meghwal : हुड्डा और उनके समर्थकों ने कुमारी सैलजा का जो अपमान किया, उसे हरियाणा की जनता कभी नहीं भूलेगी
Fraud Name Of Sending Abroad : विदेश भेजने के नाम पर 30 लाख रुपए की ठगी करने के आरोपी को प्रोडक्शन वारंट पर लेकर आई पानीपत पुलिस
Rules Are Ignored In Elections : लाउडस्पीकर, डीजे व अन्य कानफोड़ू चुनाव प्रचार का खूब हो रहा प्रयोग
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox