होम / India’s largest paratha तीन परांठे खाने पर मिलेगा ईनाम

India’s largest paratha तीन परांठे खाने पर मिलेगा ईनाम

• LAST UPDATED : December 3, 2021

एक लाख नगद व बुलेट मोटरसाइकिल का ईनाम
डॉ. राजेश वधवा, कुरुक्षेत्र।
India’s largest paratha अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में शिल्पकारों का हुनर व शिल्पकला के साथ हरियाणा पैवेलियन के लजीज व्यंजन पर्यटकों को रिझाएंगे। हिंदुस्तान का सबसे बड़ा परांठा जिससे 3 परांठे खाने वाला मालामाल होगा। हरियाणा कला एवं सांस्कृतिक विभाग के हाथों में पहली बार हरियाणा पैवेलियन की कमान होगी। पैवेलियन में भीम रसोई में लजीज व्यंजनों के साथ हरियाणवीं पकवानों का भी पर्यटक स्वाद चखेंगे।
हरियाणा कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की निदेशिक प्रतिमा चौधरी का कहना है कि पुरुषोत्तमपुरा बाग में बनाए जाने वाले हरियाणा पैवेलियन में हरियाणवी संस्कृति की झलक दिखाई देगी। भीम रसोई आकर्षण का केंद्र होगी तो भीम की खुराक खाने वाला पर्यटक हरियाणा पैवेलियन से मालामाल होकर लौटेगा। हिंदुस्तान का सबसे बड़ा परांठा के तीन परांठे खाने पर एक लाख का नगद इनाम व बुलेट मोटरसाइकिल उपहार में मिलेगी।

कुल्हड़ की चाय की ले सकेंगे चुस्की (India’s largest paratha)

पर्यटक ठंड में पर्यटक कुल्हड़ की चाय की चुस्की का आनंद लेंगे वहीं तीज त्योहारों पर बनने वाले पकवान माल-पुहड़े भी स्वाद चखेंगे। हरियाणा कला एवं सांस्कृतिक विभाग की ओर से अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में हरियाणा पैवेलियन बनाया जा रहा है। हरियाणा पैवेलियन में हरियाणवी संस्कृति की झलक दिखाई देगी। पैवेलियन में भीम रसोई सहित हरियाणवीं व्यंजन भी पर्यटकों को लुभाएंगे। वहीं राज्य सरकार के विशेष प्रचार प्रकोष्ठ के ओएसडी गजेंद्र फौगाट बताते है कि हरियाणा पैवेलियन हरियाणवी संस्कृति, खानपान, पहरावे के साथ मिट्टी के दंगल में पहलवानों जोर अजमाइश दिखाई देगी। इसके साथ ही भीम रसोई में हाथ से निकाले हुए खोये की बर्फी, गोहाना की जलेबी, सुहाली, गुलगले व पुड़े सहित अन्य पकवानों का पर्यटक स्वाद चख सकेंगे। हरियाणा पैवेलियन का मुख्य उद्देश्य युवा पीढ़ी को हरियाणवी संस्कृति के साथ जोड़ा है, ताकि उन्हें हरियाणवी पहरावे के साथ पकवानों के बारे में सहजता के साथ जानकारी मिल सके।

दो फुट हो होगा एक परांठा (India’s largest paratha)

ओएसडी गजेंद्र फौगाट का कहना है कि रोहतक वालों का हिंदुस्तान का सबसे बड़ा परांठा है, इसकी लंबाई तकरीबन दो फीट है। परांठे के साथ दही, चटनी, आचार व मक्खन दिया जाएगा। परांठे खाने की शर्त निर्धारित की गई है कि एक साथ बैठकर तीन परांठे खाने वाला ही ईनाम का हकदार होगा। परांठे की आठ वैरायटी है जिसमें पनीर, आलू, गोभी, आलू-प्याज मिक्स व सिंपल परांठा शामिल है। पिछले आठ सालों से चार दोस्तों द्वारा परांठे बनाने का काम कर रहे हैं। उनके द्वारा तीन परांठे खाने का खुला चैलेंज दिया जाता है। हरियाणा सरकार की ओर से पहली बार अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में इस चैलेंज को पर्यटकों के लिए रखा है। यदि पर्यटक एक साथ तीन परांठे खाता है तो उसे एक लाख का नगद इनाम व बुलेट मोटरसाइकिल मिलेगा।

Also Read: International Gita Mahotsav News ब्रह्मसरोवर के पावन तट पर पर्यटकों के लिए सजी 19 राज्यों की शिल्पकला

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Election 2024: चुनाव से पहले जब्त किए गए 3 करोड़, जानिए किसके पास और कहाँ जाता है ये पैसा?
MP Naveen Jindal: ‘हिंसा निंदनीय है…’, MP नवीन जिंदल की कबड्डी प्लेयर पर हमले के मामले में बड़ी प्रतिक्रिया
Vij Taunts Kejriwal’s Haryana Rally : पहले केजरीवाल पंजाब से हरियाणा के हक का पानी दिलवाए… वे क्या देंगे हरियाणा को आकार
Haryana Election 2024: ‘आपने ऐसा नहीं किया तो’…, BJP के बागियों को पीयूष गोयल की खुली चेतावनी
Gurugram Piyush Goyal : पीयूष गोयल ने कसा तंज, बोले कांग्रेस बड़े-बड़े वादे करके लोगों को गुमराह करने में एक्सपर्ट
Haryana Election 2024: AAP प्रतियाशी प्रेम गर्ग ने पंचकूला के मतदाताओं से किया बड़ा वादा, जानिए क्या कहा?
Innocent Child Rape and Murder : पड़ोसी बच्ची को चीज दिलाने के बहाने ले गया जंगल, पहले किया रेप फिर कर डाली हत्या
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox