होम / Omicron knocks in Delhi : दिल्ली में कोरोना के घातक ओमिक्रोन वेरिएंट की दस्तक से हरियाणा भी सहमा, सरकार-स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

Omicron knocks in Delhi : दिल्ली में कोरोना के घातक ओमिक्रोन वेरिएंट की दस्तक से हरियाणा भी सहमा, सरकार-स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

• LAST UPDATED : December 5, 2021

डॉ रविंद्र मलिक, चंडीगढ़ : 

Omicron knocks in Delhi : कोरोना की दूसरी लहर धीमी पड़ गई थी लेकिन कोरोना के घातक व बेहद तेजी से फैल रहे ओमीक्रोन वैरिएंट के चलते एक बार हर कोई सहमा हुआ है। देश में 5 नवंबर तक कुल 5 केस रिपोर्ट हो चुके हैं और दिल्ली में भी ये खतरनाक वेरिएंट दस्तक दे चुका है ।

Read More Khelo India Youth Games 2022 : इंडिया यूथ गेम्स में 10 हजार खिलाड़ी भाग लेंगे, सीएम ने तैयारियों का जायजा लिया

कोरोना की तैयारियों को लेकर सरकार निरंतर सतर्क Omicron knocks in Delhi

Omicron knocks in Delhi

हरियाणा देश की राजधानी दिल्ली से सटा हुआ है और पिछली दफा भी सब देख चुके हैं कि हरियाणा में ज्यादा केसिज आने का एक कारण दिल्ली में फैला संक्रमण भी था। ऐसे में एक बार फिर से प्रदेश सरकार और स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है कि किसी भी हालत में लापरवाही नहीं बरती जाए।

Read More : Human Trafficking : बांग्लादेश से तस्करी के लाई गयी 2 युवतियां, केस दर्ज

दिल्ली से सटे जिलों खासकर गुरुग्राम और फरीदाबाद पर निरंतर नजर रखी जा रही है। इनके अलावा झज्जर, फतेहाबाद, कैथल, भिवानी और जींद जिलों पर भी फोकस रहेगा। बता दें कि देश में इस खतरनाक वेरिएंट के अब तक 5 केस रिपोर्ट हो चुके हैं। इनमें से महाराष्ट्र में 1, गुजरात में 1, कर्नाटक में 2 और दिल्ली में भी 1 केस रिपोर्ट हुआ है। बता दें कि दिल्ली में रविवार को नए वेरिएंट से संक्रमण का मामला आया है।

Read More Teacher Made 101 Children Imitators : टीचर के लालच ने ही 101 बच्चों को बना दिया नकलची

सरकार ने विदेश से लौटने वालों लोगों की टेस्टिंग के आदेश जारी किए Omicron knocks in Delhi

Omicron knocks in Delhi

सरकार ने विदेश से लौट रहे लोगों की टेस्टिंग के आदेश दे रखे हैं। विदेश से लौट रहे लोगों का रिकॉर्ड केंद्र द्वारा मेंटेन किया जा रहा है। विदेश से लौट रहे जिन लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आ रही है. केवल उनको ही बाहर आना दिया जा रहा है। यदि किसी व्यक्ति को बुखार या इंफ्लूएंजा लाइक इलनेस (आईएलआई) तो उनको अस्पताल में भर्ती करवाया जा रहा है।

Read Also Ovulation Symptoms : ओवुलेशन (निषेचन) से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां…

गांव में अब तक 1.73 करोड़ लोगों की हुई टेस्टिंग Omicron knocks in Delhi

सरकारी द्वारा 15 मई 2021 में हरियाणा विलेज जनरल हेल्थ चेकअप स्कीम शुरू की गई थी। इसके तहत कुल 1.73 करोड़ से ज्यादा लोगों का चेकअप किया गया। अब तक के आंकड़ों के अनुसार इनमें से 110928 लोगों में आएएलआई डिटेक्ट किया गया था। वहीं 5164 लोग पॉजिटिव डाइग्नोस किए गए। जिन गांवो में संक्रमण 5 फीसद से ज्यादा पाई गई, वो रिस्क्रिनिंग की प्रक्रिया को पूरा किया गया। कुल 1322058 लोगों की दोबारा स्क्रीनिंग की गई जिनमें से 90 को कोरोना संक्रमित पाया गया।

Read More :  Kisan Andolan एक और किसान ने तोड़ा दम

हर रोज 40 हजार लोगों की टेस्टिंग का टारगेट निर्धारित , 36151 की हुई एक दिन में

वहीं 3 दिसंबर को जारी सूचना में सामने आया है कि सरकार ने कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए सरकार ने प्रतिदिन ज्यादा से ज्यादा लोगों की टेस्टिंग का लक्ष्य निर्धारित किया है। शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए आरटीपीसीआर या आरएटी टेस्टिंग के लिए हर रोज 40 हजार लोगों को कवर करने का लक्ष्य रखा है औऱ इस दिन 36151 लोगों की टेस्टिंग की गई । अब क्षमता को बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं।

Read Also Divyang Sports Corner will be built in the stadium : हर जिले के एक स्टेडियम में बनेगा दिव्यांग खेल कॉर्नर: मुख्यमंत्री

गुरुग्राम-फरीदाबाद में ज्यादा टेस्टिंग का टारगेट Omicron knocks in Delhi

Omicron knocks in Delhi

कोरोना की मार से प्रदेश के गुरुग्राम व फरीदाबाद जिले बेहद प्रभावित रहे हैं। दिल्ली में फैले संक्रमण का असर बड़े पैमाने पर इन जिलों में भी देखने को मिला। ऐसे में सरकार व स्वास्थ्य विभाग की नजर विशेष रुप से उन जिलों पर ज्यादा है जहां पिछली बार संक्रमण ज्यादा था। बता दें कि 3 नवंबर को जिन 36151 लोगों की टेस्टिंग की गई, उनमें से सबसे ज्यादा गुरुग्राम व फरीदाबाद से ही थे। गुरुग्राम में कुल 3622 और फरीदाबाद में 2633 लोगों की टेस्टिंग की गई। इसके बाद भिवानी, यमुनानगर और हिसार में सबसे ज्यादा टेस्टिंग की गई है।

Also Read : Agriculture Law जानें 14 सितंबर, 2020 से 19 नवंबर, 2021 तक क्या-क्या हुआ

90 पीएसए ऑक्सीजन प्लाटों के स्थापन व संचालन के निर्देश भी जारी Omicron knocks in Delhi

पिछली दफा ऑक्सीजन की किल्लत से गुजरना पड़ा था। इससे सबक लेते हुए सरकार ने पहले ही इंतजाम करने शुरु कर दिए हैं। काफी पहले से ऑक्सीजन प्लांट के निर्देश जारी कर दिए गए थे। अब हेल्थ मिनिस्टर अनिल विज ने ओमीक्रोन को हराने के लिए पीसीए ऑक्सीजन के 90 के स्थापित करने और इनको संचालित करने के आदेश भी जारी कर दिए हैं। इसके अलावा 100 बिस्तर से अधिक क्षमता वाले अस्पतालों में वेंटिलेटरों को संचालित करने के भी निर्देश जारी कर दिए हैं।

Read More :  Kisan Andolan एक और किसान ने तोड़ा दम

कोरोना टेस्टिंग के रेट सरकार तय किए, जानना जरुरी Omicron knocks in Delhi

वहीं सरकार ने कोरोना टेस्टिंग को लेकर ज्यादा ऐंठने वाले प्राइवेट अस्पताल संचालकों पर लगाम लगाने के लिए पहले ही इसके रेट तय कर रखे हैं।सीबीएनएनएनटी टेस्टिंग के लिए 2400 रुपए, ट्रू एनएटी टेस्टिंग के लिए 1250, प्राइवेट अस्पतालों या लैब में आरटीपीसीआर सैंपल कलेक्शन के 299 रुपए, घर से सैंपल कलेक्शन के 499, रेपिड एंटीजेन टेस्टिंग के 350 रुपए औऱ आईजीजी बेस्ड एलिसा टेस्टिंग के 250 रुपए निर्धारित किए गए हैं। इसमें सीटी या एचआरसीटी चेस्ट टेस्ट के लिए अधिकतम 2100 रुपए तय कर रखे हैं। वहीं आईएल-6 के लिए 1000 रुपए निर्धारित हैं। डी-डाइमर के लिए 400 रुपए तय हैं। वहीं सीआरपी टेस्टिंग के लिए 350 रुपए देने होंगे। फेरिटिनं के लिए अधिकतम 300 रुपए निर्धारित हैं।

Read Also Divyang Sports Corner will be built in the stadium : हर जिले के एक स्टेडियम में बनेगा दिव्यांग खेल कॉर्नर: मुख्यमंत्री

लापरवाही करने वाले नपेंगे, करें नियमों की पालना Omicron knocks in Delhi

होम और हेल्थ मिनिस्टर अनिल विज ने राज्य के सभी जिला उपायुक्तों, पुलिस आयुक्तों, पुलिस महानिरीक्षकों व पुलिस अधीक्षकों को वायरलैस मैसेज के माध्यम से आदेश जारी किए हैं कि कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन करवाया जाए. यदि कोई मास्क नहीं पहनता और सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करता है, तो उनका चालान काटा जाए और काटे गए चालान की रिपोर्ट आगे प्रेषित की जाए।

Also Read : Agriculture Law जानें 14 सितंबर, 2020 से 19 नवंबर, 2021 तक क्या-क्या हुआ

स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट : डीजी Omicron knocks in Delhi

इस मामले के बारे में डॉ वीना सिंह, डीजी, हेल्थ हरियाणा ने कहा कि कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट से निपटने को लेकर सभी तैयारी पूरी है। 21 जिलों में एक-एक नोडल अधिकारी की ड्यूटी भी लगाई गई। स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट है।

Read Also Ovulation Symptoms : ओवुलेशन (निषेचन) से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां…

Also Read : Agriculture Law जानें 14 सितंबर, 2020 से 19 नवंबर, 2021 तक क्या-क्या हुआ

Connect With Us:-  Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Film Dialogues Converted Election Dialogues : आपने वोट दिया, मोगैंबो खुश हुआ…फिल्मी डायलॉग के पोस्टर कर रहे हैं मतदाताओं को आकर्षित
Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
PM Modi in Maharashtra Wardha : कांग्रेस सबसे भ्रष्ट पार्टी, ‘टुकड़े-टुकड़े’ गिरोह और शहरी नक्सलियों द्वारा संचालित: मोदी
Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा
Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?
Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox