होम / 11 Lakh Property Cards Made : 6042 गांवों में ड्रोन से मैपिंग का काम हुआ पूरा, अभी तक 11 लाख से ज्यादा प्रॉपर्टी कॉर्ड बने : मुख्यमंत्री

11 Lakh Property Cards Made : 6042 गांवों में ड्रोन से मैपिंग का काम हुआ पूरा, अभी तक 11 लाख से ज्यादा प्रॉपर्टी कॉर्ड बने : मुख्यमंत्री

• LAST UPDATED : December 6, 2021

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़ :

11 Lakh Property Cards Made : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेशभर के गांवों को लालडोरा मुक्त करने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में सोमवार को मुख्यमंत्री ने हरियाणा के राजस्व विभाग व सर्वे ऑफ इंडिया के अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला भी मौजूद रहे।

Read Also: Senior Congress Leader Manish Tewari : कांग्रेस के सीनियर नेता मनीष तिवारी जुडे पंजाब न्यूज मंच से

ग्रामीणों को मिला रहा योजना का लाभ 11 Lakh Property Cards Made

11 Lakh Property Cards Made

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार ने लालडोरे को समाप्त करके संपत्ति के मालिक को उसका असल अधिकार दिलाया है। हरियाणा की इस योजना की तारीफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी की है।

उन्होंने इस योजना को पूरे देश में स्वामित्व योजना नाम से लागू करवाया है। इस योजना का बहुत बड़ा लाभ ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को मिल रहा है। भविष्य में ग्रामीण अपनी प्रॉपर्टी पर ऋण लेकर कोई भी व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

Read Also : Beat up Policemen : झगड़ते दंपत्ती को समझाने गए पुलिसकर्मियों को पीटा

मैपिंग के बाद नक्शों में भी तेजी लाई जाएगी 11 Lakh Property Cards Made

11 Lakh Property Cards Made

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश के 6042 गांवों में अभी तक ड्रोन से मैपिंग का काम पूरा हो चुका है। कुछ गांव अभी शेष बचे हैं, इनमें भी जल्द से जल्द ड्रोन मैपिंग का काम पूरा करने के लिए निर्देश दिए हैं। इसके अलावा मैपिंग के बाद सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा तैयार किए जा रहे नक्शों में भी तेजी लाई जाएगी।

Read More 20 Years Jail for Accused of Raping : मंदबुद्धि किशोरी से दुष्कर्म करने वाले युवक को 20 साल कैद, पीडि़ता ने इशारों से बताई थी आपबीती

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अभी तक 6309 गांवों में 11 लाख 65 हजार 593 प्रॉपर्टी कॉर्ड बनाए जा चुके हैं। रोहतक, करनाल, कुरुक्षेत्र और महेंद्रगढ़ में 1 लाख से ज्यादा प्रॉपर्टी कॉर्ड बनाए गए हैं। जहां-जहां काम पूरा हो चुका है, वहां प्रॉपर्टी कॉर्ड दिए जाने के कार्य में भी तेजी लाने के दिशा निर्देश दिए हैं।

Read More : Human Trafficking : बांग्लादेश से तस्करी के लाई गयी 2 युवतियां, केस दर्ज

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि मसावी व शजरा के रिकॉर्ड को भी डिजिटाइज किया जाएगा। इससे भविष्य में जमीनों के नक्शे तैयार करने में आसानी आएगी। कपड़े पर अंकित शजरा के रिकॉर्ड को स्कैन करने का काम कुछ जिलों में पूरा हो चुका है, बाकी जिलों में इस कार्य को जल्द पूरा किया जाएगा।

Read More Female Sexual Abuse : योन शोषण व कुकर्म के मामले में फंसा पुलिसकर्मी

इस बैठक के दौरान मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी,मुख्य सचिव संजीव कौशल , एसीएस पीके दास, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर व कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Connect With Us:-  Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Nayab Singh Saini: ‘कांग्रेस दलितों को दबाने…, CM नायब सैनी ने कुमारी सैलजा को लेकर कांग्रेस पर कसा तंज
Haryana Assembly Election 2024: ‘परिवार में मतभेद हो जाते हैं लेकिन…’, कुमारी सैलजा की नाराजगी पर बोले कांग्रेस अध्यक्ष
Mahavir Phogat on Vinesh : विनेश का राजनीति में… द्रोणाचार्य अवार्डी पहलवान महावीर फोगाट ने ये कहा
Haryana Election 2024: ‘हम किसी के भरोसे नहीं रहेंगे…’, चुनाव से पहले एक्शन मोड में आए चंद्र शेखर आजाद
Sonipat Crime News : एसएसटी और पुलिस की संयुक्त टीम ने पकड़ी कई लाख की नकदी, आरोपियों को ऐसे पकड़ा
Ambala Girls Student Missing : एक ही कक्षा की 4 बच्चियां हो गईं लापता, सनसनी, नहीं लगा सुराग
Haryana Election 2024: ‘भूपेंद्र-दीपेंद्र हुड्डा सेटिंग करने वाले ‘, किरण चौधरी ने कांग्रेस के काले कारनामों से उठाया पर्दा
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox