होम / Helpline Number 112: हरियाणा में सभी तरह की ट्रैफिक इमरजेंसी के लिए डायल करें 112

Helpline Number 112: हरियाणा में सभी तरह की ट्रैफिक इमरजेंसी के लिए डायल करें 112

• LAST UPDATED : December 9, 2021

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
Helpline Number 112 हरियाणा पुलिस ने यातायात सुरक्षा से संबंधित त्वरित और मजबूत आपात सेवाएं प्रदान करने के लिए ट्रैफिक हेल्पलाइन नंबर-1073 को आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली (ईआरएसएस) हेल्पलाइन-112 के साथ सफलतापूर्वक एकीकृत किया है। डीजीपी हरियाणा प्रशांत कुमार अग्रवाल ने आज यहां इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि गुरुग्राम और फरीदाबाद जिलों में पहले से चल रही एकीकृत 108 (एम्बुलेंस) और 101 (फायर) सेवाओं के मूल्यांकन के आधार पर यह निर्णय लिया गया है। इस सुविधा के साथ, राजमार्गों पर 112 ईआरवी वाहन सभी यातायात आपात स्थितियों पर प्रतिक्रिया के लिए उपलब्ध रहेंगे। हेल्पलाइन नंबर 1073 पर की गई सभी कॉलें स्वचालित रूप से 112 इमरजेंसी नंबर पर आ जाएंगी।

अरशिन्द्र सिंह चावला हैं हरियाणा 112 के नोडल अधिकारी Helpline Number 112

समीक्षा बैठक में एडीजीपी प्रशासन, अरशिन्द्र सिंह चावला, जो हरियाणा 112 के नोडल अधिकारी भी हैं, को ईआरएसएस 112 के साथ ट्रैफिक हेल्पलाइन नंबर के एकीकरण की व्यवहार्यता का पता लगाने के लिए कहा गया था। कई बार संकट की स्थिति में अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर उलझन या असमंजस पैदा कर सकते है, इसलिए सड़क दुर्घटनाओं सहित सभी प्राथमिक आपात सेवाओं के लिए एक ही इमरजेंसी नंबर की सख्त जरूरत थी। उन्होंने कहा कि पुलिस, फायरब्रिगेड और एम्बुलेंस की सभी आपातकालीन सेवाएं पहले से ही 112 के साथ एकीकृत हैं, जिसकी पूरे देश में सराहना हो रही है। डीजीपी ने कहा कि अब से हरियाणा में 112 आपातकालीन नंबर पर वाहन के खराब होने के कारण, अवैध र्पाकिंग, सड़क की मरम्मत, सड़क पर अतिक्रमण, वाहन में र्इंधन खत्म होने, जुलूस, धरना/प्रदर्शन के कारणों से ट्रैफिक जाम तथा रफ ड्राइविंग जिसमें ओवर स्पीडिंग, शराब पीकर गाड़ी चलाना, सड़क पर बार-बार लाइन बदलना (जिगजैग ड्राइविंग), सड़क दुर्घटनाएं, हिट एंड रन के मामले, चालान भुगतान की जानकारी आदि से संबंधित यातायात सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Also Read: Gita Mahotsav In Kurukshetra मंत्रोच्चारण और शंखनाद के बीच महोत्सव का आगाज

सरकार आपातकालीन सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध Helpline Number 112

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेशवासियों को त्वरित और कुशल आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस संबंध में सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहें हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में यातायात से संबंधित त्वरित और मजबूत आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने के लिए हरियाणा 112 प्रणाली में क्रेन सेवाओं, ट्रॉमा सेंटर, फील्ड में यातायात अधिकारियों, यातायात चौकी, आपातकालीन सरकारी अस्पतालों आदि से संबंधित आपातकालीन संपर्क नंबर शामिल किए गए हैं।

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rohtak के गांव सांघी नहर में एक युवक का शव तैरता हुआ मिला
Kalka Jan Ashirwad Rally : सीएम नायब सैनी ने कालका से भाजपा प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा के लिए की मतदान की अपील
Haryana Assembly Elections को लेकर चलाए जा रहे जांच अभियान के दौरान 48.27 लाख की राशि बरामद 
CM Nayab Saini : कांग्रेस ने झूठी घोषणाओं से जनता को बरगलाया तो भाजपा ने उन घोषणाओं को सिद्ध कर दिखाया
Manohar Lal Khattar : तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने के बाद करनाल में अलग से बसाया जाएगा आईएमटी शहर
Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद
Varinder (Bulle) Shah : पानीपत शहरी कांग्रेस प्रत्याशी वरिंदर शाह को मिला व्यापारी वर्ग का समर्थन, भाजपा की बढ़ी  चिंता
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox