होम / Amazing Benefits of Sugar Candy क्या है मिश्री के अद्भुत फायदे

Amazing Benefits of Sugar Candy क्या है मिश्री के अद्भुत फायदे

• LAST UPDATED : December 10, 2021

Amazing Benefits of Sugar Candy : मिश्री का उपयोग अक्सर लोग पूजा के बाद प्रसाद के रूप में करते हैं। वहीं, कुछ लोग मीठे पकवान या फिर दूध में चीनी की जगह मिश्री का ही इस्तेमाल करते हैं।

क्या आप जानते हैं कि मिठास से भरी मिश्री को कई गंभीर बीमारियों का अचूक इलाज भी माना गया है। इसमें औषधीय गुण इतने हैं कि कई आयुर्वेदिक दवाओं में इसे विशेष प्रभाव के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Also Read : Boxing Day Messages 2021 to Colleagues

मिश्री क्या होती है? Amazing Benefits of Sugar Candy

चीनी के अनरिफाइंड रूप को ही मिश्री कहा जाता है। इसे मुख्य रूप से गन्ने और खजूर के रस से तैयार किया जाता है। इसका उत्पादन भारत में ही शुरू हुआ। इसके बाद धीरे-धीरे यह पूरे विश्व में उपयोग की जाने लगी। इसमें चीनी के मुकाबले कम मिठास होती है।

मिश्री के आकर में बड़े टुकड़े को अंग्रेजी में रॉक शुगर के नाम से भी जाना जाता है। आपको यह कई रूप और आकार में मिल जाएगी। इसकी वजह यह है कि उत्पादन के बाद इसे विभिन्न आकारों में ढाला जाता है।

Amazing Benefits of Sugar Candy

वजन को नियंत्रित करे Amazing Benefits of Sugar Candy

जो लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, उनके लिए मिश्री का उपयोग लिए लाभदायक सिद्ध हो सकता है। बताया जाता है कि मिश्री को सौंफ के साथ पीसकर तैयार पाउडर में से एक चम्मच नियमित इस्तेमाल करने से बढ़ते हुए वजन को नियंत्रित किया जा सकता है।

पाचन के लिए Amazing Benefits of Sugar Candy

पाचन प्रक्रिया को सही रखने के लिए लोग कई तरह की चीजों का उपयोग करते हैं। ऐसे में पाचन प्रक्रिया में सुधार के लिए भी मिश्री का उपयोग फायदेमंद माना गया है। मिश्री का सौंफ के साथ सेवन करने से पाचन क्रिया बेहतर हो सकती है। मिश्री में डाइजेस्टिव गुण मौजूद होते हैं, जिससे खाने को पचाने में मदद हो सकती है।

एनीमिया में Amazing Benefits of Sugar Candy

एनीमिया जैसी गंभीर समस्या से राहत दिलाने में मिश्री काफी लाभकारी साबित हो सकती है। बताया जाता है कि मिश्री के सेवन से हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार होता है। साथ ही यह रक्त संचरण (ब्लड सकुर्लेशन) की प्रक्रिया को भी सुधारती है।

एनर्जी के लिए Amazing Benefits of Sugar Candy

जैसा कि लेख में पहले बताया गया है कि मिश्री चीनी का अनरिफाइंड रूप है। इस कारण चीनी में पाए जाने वाले सुक्रोज की अच्छी मात्रा मिश्री में भी उपलब्ध होती है। यह शरीर को तुरंत ऊर्जा देने का काम करता है। इस कारण हम कह सकते हैं कि मिश्री का सेवन तुरंत ऊर्जा पाने का अच्छा उपाय साबित हो सकता है।

सर्दी और जुकाम में पहुंचाए आराम Amazing Benefits of Sugar Candy

फिटकरी और चीनी के घोल से तैयार की गई मिश्री को मुंह में रखकर धीरे-धीरे चूसने से सीने की जकड़न दूर होती है, जिससे सर्दी और जुकाम में भी राहत मिल सकती है। इस खास मिश्री को आप घर में ही बना सकते हैं। इसके लिए आपको चीनी और फिटकरी को बराबर मात्रा में पीसकर एक कप पानी के साथ घोल तैयार करना होगा।

ध्यान रहे कि पानी में चीनी और फिटकरी का तैयार पाउडर आपको तब तक घोलते रहना है, जब तक कि वह पानी में घुलना बंद न हो जाए। इसके बाद आपको एक पेन्सिल के सहारे धागा बांध कर उस मिश्रण में डालना होगा।

Amazing Benefits of Sugar Candy

Also Read : What are the Amazing Benefits of Tea Leaves क्या है चायपत्ती के अद्भुत फायदे

Connect With Us:-  Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
PM Modi in Maharashtra Wardha : कांग्रेस सबसे भ्रष्ट पार्टी, ‘टुकड़े-टुकड़े’ गिरोह और शहरी नक्सलियों द्वारा संचालित: मोदी
Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा
Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?
Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा
Arvind Kejriwal Haryana Road Show LIVE : मेरी रगों में हरियाणा का खून दौड़ रहा, तुम किसी को भी तोड़ सकते हो लेकिन हरियाणा वाले को नहीं तोड़ सकते
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox