होम / Follow These Tips to Get Rid of Acidity एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Follow These Tips to Get Rid of Acidity एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

• LAST UPDATED : December 11, 2021

Follow These Tips to Get Rid of Acidity : एसिडिटी की समस्या लगभग सभी को कभी न कभी हो जाती है। एसिडिटी यदि बार-बार होती है तो यह गैस्ट्रे इसोफेगल डिजीज में भी बदल सकती है। कभी-कभी अनुचित भोजन के कारण यह समस्या सभी को हो सकती है। यह अधिक होने पर यह समस्या गंभीर रूप भी ले सकती है। एसिडिटी को हम रोज़ खाने की डाईट मे फोलो करने के जरिए ठीक कर सकते हैं।

Follow These Tips to Get Rid of Acidity

ALSO READ : Foot Cream for Cracked Heels फटी एड़ी के लिए शिया बटर फुट क्रीम

गुड़ Follow These Tips to Get Rid of Acidity

एसिडिटी होने पर गुड़ का सेवन भी लाभकारी होता है। गुड़ खाते-खाते ही राहत का एहसास होगा। गुड़ खाने के बाद एक गिलास ताजा पानी पी लें। इससे पेट को तुरंत ठंडक मिलेगी और एसिडिटी दूर हो जाएगी।

जीरा और अजवाइन Follow These Tips to Get Rid of Acidity

एसिडिटी या पेट में जलन होने पर एक चम्मच जीरा और एक चम्मच अजवाइन को तवे पर भून लें, जब ये दोनों ठंडे हो जाएं तो इनकी आधी मात्रा लेकर चीनी के साथ फांक लें। आधे बचे हुए को भोजन के बाद लें। इसके एक डोज से ही एसिडिटी से आराम मिल जाएगा। लेकिन अगले समय के भोजन को सही तरीके से पचाने के लिए बाकी बचे हुए मिश्रण काफी मददगार साबित होंगे।

अदरक Follow These Tips to Get Rid of Acidity

अदरक केवल चाय में ही स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि इसको कच्चा चबाने या अदरक वाला गर्म पानी पीने से एसिडिटी में भी आराम मिलता है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं, जो कब्ज से राहत देती है।

ठंडा दूध Follow These Tips to Get Rid of Acidity

एसिडिटी होने पर सबसे आसान और कारगर उपाय ठंडा दूध है। आप एक गिलास ठंडा और फीका दूध पी सकते हैं। दूध में शुगर ना मिलाएं और इसे पी लें, इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा।

आंवला Follow These Tips to Get Rid of Acidity

आंवला से केवल बाल ही खूबसूरत ही नहीं होते। इससे कब्ज में भी राहत मिलती है, दरअसल विटामिन सी से भरपूर आंवला पेट के दर्द, गैस, ब्लोटिंग और एसिडिटी में राहत देता है। इसक अ खूबसूरत बाल और स्किन में भी फायदा मिलेगा।

केला Follow These Tips to Get Rid of Acidity

यह फल एक नेचुरल एंटासिड है, जिससे पेट में जलन जैसी समस्या में तुरंत राहत मिलती है, जिन लोगों को गर्मियों में एसिडिटी की बहुत दिक्कत होती है वो नियमित तौर पर केला खाएं।

Follow These Tips to Get Rid of Acidity 

Also Read : Amazing Benefits of Yogurt and Raisins दही और किशमिश के मिश्रण के अद्भुत फायदे

ALSO READ : Amazing Benefits of Green Onions हरे प्याज के अद्भुत फायदे

Connect With Us:-  Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox