होम / Haryana Assembly Polls 2024 : भाजपा ने की चुनाव की तारीख बदलने की अपील

Haryana Assembly Polls 2024 : भाजपा ने की चुनाव की तारीख बदलने की अपील

• LAST UPDATED : August 26, 2024
  • आयोग ने 1 अक्टूबर की तिथि की हुई है निर्धारित

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Polls 2024 : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने चुनाव आयोग से हरियाणा विधानसभा चुनाव की तिथि को स्थगित करने की मांग की है, जो वर्तमान में 1 अक्टूबर को निर्धारित है। इस अनुरोध ने विवाद को जन्म दे दिया है। कांग्रेस ने भाजपा पर चुनाव में देरी करने का आरोप लगाया है, जबकि मतदाता मौजूदा सरकार को हटाने के लिए तैयार हैं।

शनिवार को राज्य भाजपा अध्यक्ष मोहन लाल बडोली ने पुष्टि की कि भाजपा ने 1 अक्टूबर से पहले और बाद में कई छुट्टियों का हवाला देते हुए शुक्रवार को स्थगन का अनुरोध किया था। उनका कहना था कि इन छुट्टियों की वजह से मतदान कम हो सकता है।

राज्य भाजपा अध्यक्ष बडोली आयोग को लिख चुके है पत्र

बडोली ने कहा, “मैंने शुक्रवार को चुनाव आयोग को पत्र लिखकर मतदान को कुछ दिन आगे बढ़ाने का अनुरोध किया है, क्योंकि 1 अक्टूबर को मंगलवार है। मतदान का दिन होने के कारण इस दिन छुट्टी होती है। शनिवार और रविवार को छुट्टी होती है, जबकि 2 और 3 अक्टूबर को गांधी जयंती और अग्रसेन जयंती के कारण छुट्टी होती है जो कोई भी सोमवार (30 सितंबर) को छुट्टी लेगा, उसे छह दिन की लंबी छुट्टी मिलेगी. इससे मतदान प्रतिशत पर बुरा असर पड़ने की संभावना है।”

उन्होंने कहा कि कई लोग लगातार पांच से छह दिन की छुट्टी होने पर बाहर घूमने निकल जाते हैं। बडोली ने कहा कि अंतिम फैसला चुनाव आयोग को लेना है, लेकिन पार्टी 8 अक्टूबर को मतदान की तारीख से सहमत हैं। इस बीच, हरियाणा विधानसभा में विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि कांग्रेस मूल तिथि से सहमत है।

भाजपा के एक सूत्र ने बताया कि तारीख बदलने की मांग का कारण सत्तारूढ़ पार्टी में यह भावना है कि वोट प्रतिशत में गिरावट से भाजपा की चुनावी संभावनाओं को नुकसान पहुंचेगा।

भाजपा नेता ने कहा, “इस साल मई में हुए लोकसभा चुनावों में भाजपा के साथ ऐसा ही हुआ था, जब पार्टी को 46.11 प्रतिशत वोट मिले थे और कुल 65 प्रतिशत मतदान के साथ पार्टी पांच सीटें हार गई थीं। इसके विपरीत, जब 2019 में 70.34 प्रतिशत मतदान हुआ था, तब पार्टी को 58.2 प्रतिशत वोट और 10 सीटें मिली थीं।”

भाजपा नेता ने कहा कि 1 अक्टूबर के आस-पास राजपत्रित छुट्टियों और साप्ताहिक अवकाश के अलावा, 2 अक्टूबर को बिश्नोई समुदाय का वार्षिक समारोह भी है। यह भी बीजेपी के लिए चिंता का विषय बना हुआ है क्योंकि इस अवसर पर समुदाय के लोग राजस्थान जाते हैं।

ये बोले विधायक दुरा राम बिश्नोई

फतेहाबाद से भाजपा विधायक दुरा राम बिश्नोई ने पुष्टि की कि राजस्थान के बीकानेर जिले में मुक्तिधाम मुकाम में हिंदू कैलेंडर के अनुसार फाल्गुन महीने की अमावस्या को वार्षिक मेला आयोजित किया जाता है और हजारों बिश्नोई इसमें भाग लेते हैं। हरियाणा के कई विधानसभा क्षेत्रों में बिश्नोई समुदाय के सदस्य बड़ी संख्या में हैं, मुख्य रूप से आदमपुर, फतेहाबाद, नलवा, रतिया, टोहाना और डबवाली में।

भाजपा चुनाव में देरी के बहाने ढूंढ रही : हुड्डा

हुड्डा ने आरोप लगाया है कि भाजपा चुनाव में देरी के बहाने ढूंढ रही है। हुड्डा ने कहा, “कांग्रेस को पहले से घोषित तिथियों पर चुनाव कराने में कोई समस्या नहीं है। चुनाव आयोग ने पूरा कार्यक्रम घोषित कर दिया है और राजनीतिक दलों ने उसी के अनुसार अपनी प्रक्रिया शुरू कर दी है। लोग चाहते हैं कि यह सरकार जाए और वे भाजपा को सत्ता से बाहर करने के लिए वोट डालने का यह मौका नहीं गंवाना चाहेंगे।”

यह भी पढ़ें : Vij’s Statement On Election Date : अगर चुनाव आयोग चुनाव की तारीख बदल कर एक सप्ताह पहले भी कर ले तो हम तैयार : अनिल विज 

यह भी पढ़ें : HSGPC Supported Congress : कांग्रेस को चुनाव में मिला एचएसजीपीसी का साथ

यह भी पढ़ें : JP Dalal Targeted Hooda : कहा – खिलाड़ियों, किसानों को इस्तेमाल करना बंद करें भूपेंद्र सिंह हुड्डा

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Panipat BJP : भाजपा प्रत्याशी प्रमोद विज के नेतृत्व में पूर्व कांग्रेसी युवा नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन
CM Nayab Saini : “8 तारीख को रिजल्ट आने के बाद मेनिफेस्टो को अपने पास रख लेना, जो वादे पूरे होते जाएंगे उन पर टिक लगाते जाना”
BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे
Manohar Lal : लगातार बढ़ता भाजपा का कुनबा, ब्राह्मण महासभा अध्यक्ष सहित बड़े ब्राह्मण नेता भाजपा में शामिल
Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें
JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा
Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस के हत्थे
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox