होम / What Not to Eat After Eating Guava अमरूद खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?

What Not to Eat After Eating Guava अमरूद खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?

• LAST UPDATED : December 12, 2021

What Not to Eat After Eating Guava : जब भी पोषक तत्वों की बात की आती है तो फलों में अमरुद को याद किया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अमरूद के अंदर कई पोषक तत्व मौजूद हैं। इसमें ऊर्जा, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी6, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर आदि मौजूद होते हैं, जो अमरुद को काफी प्रभावशाली बना सकते हैं।

Also Read : Amazing Benefits of Yogurt and Raisins दही और किशमिश के मिश्रण के अद्भुत फायदे

लेकिन कुछ लोग अमरूद के बाद गलत चीजों के सेवन से इसके प्रभाव को कम कर सकते हैं। ऐसे में उन चीजों के बाके में पता होना जरूरी है। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे की अमरूद के सेवन के बाद व्यक्ति को किन चीजों से दूरी बनाना चाहिए। साथ ही जानेंगे अमरूद से जुड़े कुछ जरूरी सवालों के जवाब।

What Not to Eat After Eating Guava

कितनी मात्रा में अमरूद होगा उचित What Not to Eat After Eating Guava

अभी तक कोई वैज्ञानिक तर्क नहीं आया है परंतु अमरूद का सेवन सर्दियों में धूप में बैठकर करना चाहिए। नमक के साथ सेवन से इसके स्वाद में बढ़ोतरी हो जाती है। बता दें कि व्यक्ति एक दिन में 2 या 3 मध्यम आकार के अमरूद का सेवन कर सकता है। लेकिन ऐसा जरूरी ही नहीं है। अपने खाने के अनुसार कोई व्यक्ति ज्यादा और कम भी खा सकता है।

गैस की समस्या What Not to Eat After Eating Guava

अमरूद में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और फ्रुक्टोज होता है, जिसके शरीर में अधिक मात्रा में होने पर पेट में गैस और पेट के फूलने की समसया पैदा सकती है। ऐसे में अगर आपको ब्लोटिंग की समस्या हो तो इसे खाने से परहेज करना चाहिए।

किडनी की बीमारी मे अमरूद का सेवन What Not to Eat After Eating Guava

जैसा कि हमने पहले भी बताया है कि अमरूद में पोटेशियम मौजूद होता है। ऐसे में जिन लोगों को किडनी से संबंधित समस्या है वे अपनी डाइट में अमरूद को जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

खासकर जिन लोगों को किडनी स्टोन की समस्या है वे भी अपनी डाइट में अमरूद को जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

ब्लोटिंग की समस्या वाले न खाएं What Not to Eat After Eating Guava

अमरूद विटामिन सी और फ्रुक्टोज से भरपूर होता है। इन दोनों में से किसी की भी उच्च खुराक होने पर आपको ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है।

पानी में घुलनशील विटामिन होने के कारण हमारे शरीर को बहुत अधिक विटामिन सी को अवशोषित करने में कठिनाई होती है, इसलिए ओवरलोडिंग अक्सर सूजन को बढ़ाता है। वही फ्रुक्टोज भी यही काम करता है। लगभग 40 प्रतिशत लोग फ्रुक्टोज मालएब्जॉर्प्शन नामक स्थिति से पीड़ित हैं।

What Not to Eat After Eating Guava

What Not to Eat After Eating Guava

Also Read : Use Milk for Glowing Skin ग्लोइंग स्किन के लिए करें दूध का इस्तेमाल

ALSO READ : Amazing Benefits of Green Onions हरे प्याज के अद्भुत फायदे

Connect With Us:-  Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox