होम / Haryana Weather: राज्य में मानसून सक्रीय, कई जगहों पर मौसम खराब रहने के आसार, जानें मौसम का ताजा हाल

Haryana Weather: राज्य में मानसून सक्रीय, कई जगहों पर मौसम खराब रहने के आसार, जानें मौसम का ताजा हाल

• LAST UPDATED : August 30, 2024

India News Haryana(इंडिया न्यूज), Haryana Weather: हरियाणा में मानसून का प्रभाव लगातार बना हुआ है, और मौसम विभाग ने आज भी खराब मौसम की भविष्यवाणी की है। आगामी तीन घंटों में चंडीगढ़, एसएएस नगर, अंबाला, पंचकूला, यमुनानगर, जींद, करनाल, और पानीपत के विभिन्न स्थानों पर गरज के साथ मध्यम बारिश की संभावना है। मानसून के प्रभाव और लगातार बारिश के कारण दिन के तापमान में गिरावट आई है, पिछले 24 घंटों में 3.3 डिग्री की कमी दर्ज की गई है।

कई जिलों में हुई अधिक बारिश

हालांकि, हरियाणा के कई जिलों में अत्यधिक बारिश हुई है, जिससे जलभराव और बिजली की कटौती की समस्याएं उत्पन्न हो गई हैं। अंबाला में सबसे ज्यादा 15.0 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई, जबकि महेंद्रगढ़ में 7.0 एमएम बारिश हुई। इसके अतिरिक्त, रोहतक में 4.0 एमएम और कुरुक्षेत्र में 1.5 एमएम बारिश हुई है। जींद, रोहतक, और कैथल में भी मौसम में बदलाव देखा गया और कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी हुई।

Punjab Haryana HC: पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, अब पति-पत्नी को एक साथ रहने पर नहीं कर सकते मजबूर

इन जिलों में कम बारिश हुई दर्ज

हालांकि, हरियाणा के 16 जिलों में मानसून की बारिश सामान्य से कम रही है। कैथल, करनाल, और पंचकूला में सामान्य से आधी से भी कम बारिश हुई है, जबकि हिसार, जींद, यमुनानगर, पलवल और रोहतक जिलों में सामान्य से 30 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है। इसके विपरीत, महेंद्रगढ़ और नूंह जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है, जहां नूंह में 63 प्रतिशत और महेंद्रगढ़ में 51 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है।

31 अगस्त तक एक्टिव रहेगा मानसून

मनसून 31 अगस्त तक एक्टिव रहेगा, और मानसून ट्रफ रेखा दिल्ली के उत्तर में निचले स्तर पर शिफ्ट हो गई है, जिससे पश्चिमी हवाओं की मात्रा कम हो गई है। इससे तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है, लेकिन बारिश के आसार बने हुए हैं। इस साल जुलाई में अब तक पांच सालों में सबसे कम बारिश हुई है, जिससे धान की खेती करने वाले किसानों को भारी नुकसान हुआ है और उन्हें ट्यूबवेल से सिंचाई करनी पड़ रही है।

Haryana Rice Millers Association : प्रदेश में चावल की सही समय पर लिफ्टिंग न होने से राइस मिलर्स को रोजाना लग रहा है लाखों का चूना : राइस मिलर्स एसोसिएशन

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Panipat BJP : भाजपा प्रत्याशी प्रमोद विज के नेतृत्व में पूर्व कांग्रेसी युवा नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन
CM Nayab Saini : “8 तारीख को रिजल्ट आने के बाद मेनिफेस्टो को अपने पास रख लेना, जो वादे पूरे होते जाएंगे उन पर टिक लगाते जाना”
BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे
Manohar Lal : लगातार बढ़ता भाजपा का कुनबा, ब्राह्मण महासभा अध्यक्ष सहित बड़े ब्राह्मण नेता भाजपा में शामिल
Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें
JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा
Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस के हत्थे
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox