होम / Hooda on MSP : एमएसपी देने और बढ़ाने के मामले में कांग्रेस के मुकाबले दूर-दूर तक नहीं ठहरती बीजेपी

Hooda on MSP : एमएसपी देने और बढ़ाने के मामले में कांग्रेस के मुकाबले दूर-दूर तक नहीं ठहरती बीजेपी

• LAST UPDATED : September 3, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Hooda on MSP : पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा का कहना है कि एमएसपी को बढ़ाने और किसानों को एमएसपी देने के मामले में बीजेपी सरकार कांग्रेस के मुकाबले दूर-दूर तक कहीं नहीं ठहरती। खुद सरकारी आंकड़े इस बात का प्रमाण हैं कि बीजेपी सरकार के मुकाबले कांग्रेस कार्यकाल के दौरान एमएसपी में कई गुना ज्यादा बढ़ोतरी हुई। बीजेपी ने सिर्फ एमएसपी बढ़ोतरी की रफ्तार पर ब्रेक लगाने का काम किया और किसानों को घाटे में धकेला। यही वजह है कि आज हरियाणा समेत पूरे देश का किसान आंदोलनरत है। भूपेंद्र सिंह हुड्डा अपने आवास पर किसानों की मांगों और समस्याओं को सुन रहे थे।

Hooda on MSP : हुड्डा ने एमएसपी के आंकड़े पेश

इस मौके पर हुड्डा ने एमएसपी के आंकड़े पेश करते हुए बताया कि 2004-05 में जब कांग्रेस सत्ता में आई तो गेंहू का रेट सिर्फ 640 रुपये था। इसमें दोगुने से ज्यादा बढ़ोत्तरी करके कांग्रेस ने 1450 रुपये प्रति क्विंटल पर पहुंचाया यानी कांग्रेस ने रेट में 126.5% बढ़ोत्तरी की। लेकिन बीजेपी के पूरे कार्यकाल में आज तक गेहूं के रेट में सिर्फ 51.7% की ही बढ़ोत्तरी हुई है। यानी कांग्रेस के मुकाबले आधी से भी कम।

इसी तरह धान की बात की जाए तो कांग्रेस ने 560 रुपये रेट में ढाई गुना बढोत्तरी करके इस 1360 रुपये किया यानी कांग्रेस ने रेट में 143% बढ़ोत्तरी की। लेकिन बीजेपी ने कांग्रेस के मुकाबले आधे से भी कम 60% बढ़ोत्तरी की। कपास की बात करें तो कांग्रेस रेट को 1760 से बढ़ाकर 4050 रुपये किया यानी 130% की बढ़ोत्तरी। लेकिन बीजेपी ने आज तक सिर्फ 53.7% ही बढ़ोत्तरी की।

बाजरा के रेट में कांग्रेस ने 143% तो बीजेपी ने सिर्फ 100% बढ़ोत्तरी की

बाजरा के रेट में कांग्रेस ने 143% तो बीजेपी ने सिर्फ 100%, सूरजमुखी की एमएसपी में कांग्रेस ने 180% तो बीजेपी सिर्फ 70.6% की । राज्य सरकार के भाव की बात करें तो कांग्रेस सरकार से पहले 2005 तक गन्ने का भाव सिर्फ 117 रुपये था। इसमें ढाई गुणा से ज्यादा यानी 165 % बढ़ोत्तरी करके कांग्रेस ने रेट को 310 रुपये किया था। लेकिन बीजेपी ने आज तक रेट को सिर्फ 386 रुपये किया है यानी मात्र 24.5% की बढ़ोत्तरी की है।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि किसानों को एमएसपी दिलवाने के मामले में भी बीजेपी सरकार कांग्रेस के मुकाबले काफी पीछे है। इसकी वजह यह है कि कांग्रेस एमएसपी के सही मतलब और उसकी उपयोगिता को समझती है। इसलिए हमने अपने कार्यकाल के दौरान व्यवस्था बनाई कि जैसे ही मंडी में फसल की आवक होगी तो तुरंत सरकारी एजेंसियां उसकी खरीद शुरू कर देगी। इसके चलते मार्केट में फसल के भाव अपने आप बढ़ जाते थे और प्राइवेट एजेंसियों को भी एमएसपी या उससे ज्यादा रेट पर किसानों की फसल खरीदनी पड़ती थी। इस तरीके से प्रदेश के ज्यादातर किसानों को उनकी फसलों का उचित मूल्य मिल जाता था।
लेकिन बीजेपी ठीक इसके विपरीत काम करती है। जब भी किसान अपनी फसल मंडी में लेकर पहुंचता है तो कोई भी सरकारी एजेंसी खरीद नहीं करती। कई-कई दिनों तक किसानों को खरीद शुरू होने का इंतजार करना पड़ता है। मजबूरी में किसानों को प्राइवेट एजेंसियों के पास जाना पड़ता है, जो एमएसपी से बहुत कम रेट पर उनकी फसल खरीदती हैं। इसके चलते मार्केट में फसलों का रेट गिर जाता है और किसानों को भारी घाटा होता है। जब बड़ी मात्रा में किसान अपनी फसल बेच देते हैं, तब सरकार द्वारा खरीद शुरू की जाती है और इसके चलते ज्यादातर किसान एसपी से वंचित हो जाते हैं। कांग्रेस सरकार बनने पर इस व्यवस्था को बदला जाएगा और किसानों के लिए एमएसपी पर खरीद सुनिश्चित की जाएगी।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना
Manohar Lal Khattar: हरियाणा में BJP को एक और बड़ा झटका, मनोहर लाल खट्टर के भतीजे ने थामा कांग्रेस का दामन
Panipat BJP : भाजपा प्रत्याशी प्रमोद विज के नेतृत्व में पूर्व कांग्रेसी युवा नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन
CM Nayab Saini : “8 तारीख को रिजल्ट आने के बाद मेनिफेस्टो को अपने पास रख लेना, जो वादे पूरे होते जाएंगे उन पर टिक लगाते जाना”
BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे
Manohar Lal : लगातार बढ़ता भाजपा का कुनबा, ब्राह्मण महासभा अध्यक्ष सहित बड़े ब्राह्मण नेता भाजपा में शामिल
Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox