होम / Cool weather In North India पहाड़ी राज्यों में बर्फ, मैदानी इलाकों में शीतलहर

Cool weather In North India पहाड़ी राज्यों में बर्फ, मैदानी इलाकों में शीतलहर

• LAST UPDATED : December 17, 2021

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।
Cool weather In North India दिसंबर माह का आधा पड़ाव बीतने के बाद ठंड ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में चल रही तेज हवाओं के कारण उत्तर भारत में तेज शीतलहर शुरू हो चुकी है। ठंड के कारण जनजीवन भी अस्त व्यस्त होता नजर आ रहा है। जम्मू-कश्मीर की बात की जाए तो यहां तापमान में सामान्य से 7 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। साथ में चल रही सर्द हवाओं के कारण जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है। जम्मू में कल सीजन का अब तक का सबसे ठंडा दिन और रात बीती।

जम्मू-कश्मीर में White Christmas के आसार (Cool weather In North India)

जम्मू-कश्मीर में इस बार व्हाइट क्रिसमस के आसार बन रहे हैं। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार 23 से 25 दिसंबर तक भारी हिमपात होने का अनुमान है। गुलमर्ग में हर साल क्रिसमस व नए साल पर बड़ी संख्या में सैलानी पहुंचते हैं। इस अवसर पर बर्फबारी होना पर्यटकों के लिए सोने पर सुहागा होगा। उन्हें व्हाइट क्रिसमस मनाने का मौका मिल सकता है।सरकारी आंकड़ों के अनुसार घाटी में नवंबर में 1.27 लाख सैलानी घूमने पहुंचे हैं। गुलमर्ग में बीतों दिनों हुई बर्फबारी के बाद भी बड़ी संख्या में सैलानी पहुंचे।

Read More : Weather Update हिमाचल, जेएंडके व उत्तराखंड में आज होगी भारी बर्फबारी

श्रीनगर-लेह NH बंद, लेह में पारा 0 से नीचे (Cool weather In North India )

उत्तरी कश्मीर के गुरेज, सोनामर्ग और जोजिला मार्ग पर बर्फबारी से श्रीनगर-लेह एनएच यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। विभाग के अनुसार अगले कुछ दिन तक शुष्क सर्दी वाला मौसम बना रहेगा और पारे में और गिरावट आ सकती है। गुलमर्ग में न्यूनतम पारा सामान्य से 5.8 डिग्री गिरकर माइनस 10.0 डिग्री रहा।

लेह में दिन का तापमान भी शून्य से नीचे और कल रात का न्यूनतम तापमान माइनस 15.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। श्रीनगर में कल रात का तापमान माइनस 2.1 रहा।

Also Read : Himachal Weather Update सोलंगनाला, मनाली व आसपास के इलाकों में मौसम की पहली बर्फबारी

New Delhi, Dec 16 (ANI): A homeless person covering himself with blankets sits on a footpath on a cold morning, in New Delhi on Thursday. (ANI Photo)

हरियाणा, पंजाब में वीकेंड तक बढ़ेगी कंपकपी (Cool weather In North India)

मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली व यूपी सहित राजस्थान के कुछ भागों में ठिठुरन बढ़ रही है। इस सप्ताह के अंत तक पारा लुढ़कने से कंपकपी और बढ़ेगी।

विभाग के मुताबिक, बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन कम 19.8 व न्यूनतम तापमान सामान्य के बराबर 8.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है। बीते दो दिसंबर के बाद यह दूसरी बार जब है अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज हुआ है। मौसम विभाग का पूवार्नुमान है कि अगले 24 घंटे में अधिकतम पारा 20 व न्यूनतम पारा आठ डिग्री सेल्सियस तक बना रहेगा।

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Murder Accused Arrested : चाकू से युवक की हत्या करने वाला आरोपी गिरफ्तार, वारदात में प्रयुक्त चाकू बरामद
Film Dialogues Converted Election Dialogues : आपने वोट दिया, मोगैंबो खुश हुआ…फिल्मी डायलॉग के पोस्टर कर रहे हैं मतदाताओं को आकर्षित
Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
PM Modi in Maharashtra Wardha : कांग्रेस सबसे भ्रष्ट पार्टी, ‘टुकड़े-टुकड़े’ गिरोह और शहरी नक्सलियों द्वारा संचालित: मोदी
Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा
Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox