होम / Haryana Election 2024: चुनाव से पहले जब्त किए गए 3 करोड़, जानिए किसके पास और कहाँ जाता है ये पैसा?

Haryana Election 2024: चुनाव से पहले जब्त किए गए 3 करोड़, जानिए किसके पास और कहाँ जाता है ये पैसा?

• LAST UPDATED : September 20, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Election 2024: चुनाव के दौरान अक्सर ऐसा होता है कि सभी दल जीतने के लिए और प्रचार प्रसार के लिए सभी पैसों का अंधाधुंध इस्‍तेमाल करते हैं। इसी चीज पर रोक लगाने के लिए चुनाव आयोग भी अपनी जांच पड़ताल तेज कर देता है और अवैध रूप से ले जाए जा रहे पैसों को जब्‍त करता है। आपको बता दें 5 अक्‍टूबर को हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने हैं। जिसके चलते चुनाव आयोग एक्शन मोड में आ गया गई। इस बीच हरियाणा पुलिस ने गुरुवार को गुरुग्राम में लगभग 3 करोड़ रुपये की नकदी बरामद की है। अब इस पर सवाल उठने लगे हैं कि आखिर पुलिस इस रकम का करती क्या और ये पैसा कहाँ इस्तेमाल होता है? तो आइए जानते हैं इन पैसो का क्या होता ?

  • चुनाव आयोग एक्शन मोड में
  • कहाँ जाती है यह रकम ? 

MP Naveen Jindal: ‘हिंसा निंदनीय है…’, MP नवीन जिंदल की कबड्डी प्लेयर पर हमले के मामले में बड़ी प्रतिक्रिया

चुनाव आयोग एक्शन मोड में

आपको बता दें गुरुग्राम के इस कांड के बाद अब चुनाव आयोग एक्शन मोड में आ गया है और जगह जगह सिक्युरिटी टाइट कर दी गई है । आपको बता दें चुनाव आयोग रुपये के दम पर इलेक्‍शन को प्रभावित करने से रोक लगाने के लिए इस तरह के कदम उठाता है। वहीं इस साल खत्‍म हुए लोकसभा चुनाव में भी देशभर में करीब 4,650 करोड़ रुपये की नकदी जब्‍त की गई थी। यह बहुत हैरान कर देने वाली बात है। अगर बात करें 2019 की तो इन दिनों में खत्‍म हुए लोकसभा चुनाव में भी करीब 3,475 करोड़ की नकदी बरामद की गई थी। अब इसकी शुरुआत हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले भी हो गई है।

मोबाइल से फैल रही ये बीमारी, कहीं आप भी तो नहीं हो गए शिकार?

कहाँ जाती है यह रकम ? 

आपको बता दें कि इस तरह की बरामद की गई रकम को कालेधन की श्रेणी में रखा जाता है। ये सब ही जानते है कि इनकम टैक्‍स कानून के तहत यह धन अवैध होता है और इसे इनकम टैक्‍स विभाग को सौंपना पड़ता है। कानून यह कहता है कि 10 लाख से ज्‍यादा की रकम पकड़ी जाती है तो उसे संबंधित जिले की ट्रेजरी में जमा कर दिया जाता है। और इसकी सूचना जिले के इनकम टैक्‍स विभाग के नोडल अधिकारी को दे दी जाती है ।

साली और जीजा… कर दिया कांड सब हुए हैरान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
PM Modi in Maharashtra Wardha : कांग्रेस सबसे भ्रष्ट पार्टी, ‘टुकड़े-टुकड़े’ गिरोह और शहरी नक्सलियों द्वारा संचालित: मोदी
Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा
Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?
Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा
Arvind Kejriwal Haryana Road Show LIVE : मेरी रगों में हरियाणा का खून दौड़ रहा, तुम किसी को भी तोड़ सकते हो लेकिन हरियाणा वाले को नहीं तोड़ सकते
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox