होम / Jammu and Kashmir News : कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कहा, “हमारी प्राथमिकता राज्य का दर्जा बहाल करना

Jammu and Kashmir News : कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कहा, “हमारी प्राथमिकता राज्य का दर्जा बहाल करना

• LAST UPDATED : September 21, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Jammu and Kashmir News : कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस की प्राथमिकता जम्मू और कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करना है। कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने जम्मू में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए भाजपा से पूछा- राज्य को पहले कभी केंद्र शासित प्रदेश में नहीं बदला गया। आपने जम्मू और कश्मीर को राज्य का दर्जा क्यों नहीं दिया, आपके पास सारी शक्ति है, फिर वे ऐसा क्यों कर रहे हैं?”

Jammu and Kashmir News : हमने सात गारंटी घोषित की

खड़गे ने पुन: कहा कि हमने सात गारंटी घोषित की हैं। हमारी प्राथमिकता जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करना है। दूसरी गारंटी एक स्वास्थ्य बीमा योजना प्रदान करना है जो केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में प्रत्येक परिवार को 25 लाख रुपए का कवरेज प्रदान करेगी। जम्मू-कश्मीर के लिए कांग्रेस पार्टी के वादों का आगे वर्णन करते हुए उन्होंने कहा, “परिवार की महिला मुखिया को 3,000 रुपए का मासिक लाभ दिया जाएगा।

महिलाओं को 5 लाख रुपए का ब्याज मुक्त ऋण भी दिया जाएगा… ओबीसी को संविधान में निहित उनके अधिकार मिलेंगे… जब हम सत्ता में आएंगे तो 1 लाख नौकरियां खाली होंगी, उन्हें तुरंत अधिसूचित करेंगे” उन्होंने भाजपा पर केंद्र शासित प्रदेश के लिए कुछ नहीं करने का आरोप लगाया।

भाजपा ने यहां कोई विकास नहीं किया

खड़गे ने कहा, “भाजपा ने कहा था कि वे 5 लाख नौकरियां देंगे, लेकिन वे यहां 5 साल से हैं, लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया।” एनसी नेता उमर अब्दुल्ला के भाजपा से मिलने के भाजपा नेता देविंदर राणा के बयान के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि अब वह अतीत की बात हो गई है, हम गठबंधन में हैं। इस बीच, जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में 61.13 प्रतिशत मतदान हुआ, जो सात जिलों की 24 सीटों पर हुआ। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक रात 11.30 बजे तक मतदान प्रतिशत 61.13 प्रतिशत रहा। आज सुबह 7 बजे 24 सीटों पर मतदान शुरू हुआ, जिसमें कश्मीर क्षेत्र की 16 सीटें और जम्मू क्षेत्र की आठ सीटें शामिल हैं।

किश्तवाड़ जिले में सबसे अधिक 80.14 प्रतिशत मतदान

किश्तवाड़ जिले में सबसे अधिक 80.14 प्रतिशत मतदान हुआ, उसके बाद रामबन में 70.55 प्रतिशत, डोडा में 71.34 प्रतिशत, कुलगाम में 62.60 प्रतिशत, अनंतनाग में 57.84 प्रतिशत और शोपियां में 55.96 प्रतिशत मतदान हुआ। जम्मू-कश्मीर में कई राजनीतिक दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों के बीच दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है।

नेशनल कांग्रेस और कांग्रेस ने गठबंधन किया है, हालांकि कुछ सीटों पर वे दोस्ताना मुकाबले में भी हैं। अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद जम्मू-कश्मीर में यह पहला चुनाव है। नेताओं ने अपने पार्टी उम्मीदवारों की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए जोरदार प्रचार किया है। जम्मू-कश्मीर में दूसरे और तीसरे चरण के लिए मतदान क्रमशः 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होगा। वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी।

PM Modi in Maharashtra Wardha : कांग्रेस सबसे भ्रष्ट पार्टी, ‘टुकड़े-टुकड़े’ गिरोह और शहरी नक्सलियों द्वारा संचालित: मोदी

Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox