होम / Latest CNG-PNG Price फिर बढ़े सीएनजी और पीएनजी के दाम, जानिए इनके रेट्स

Latest CNG-PNG Price फिर बढ़े सीएनजी और पीएनजी के दाम, जानिए इनके रेट्स

• LAST UPDATED : December 18, 2021

Latest CNG-PNG Price

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: 

Latest CNG-PNG Price आज के समय में लोगों के लिए दो चीजें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हो गई हैं। पहला वाहन ईंधन तो दूसरा सीएनजी व पीएनजी। यह लोगों के एक-दूसरे के पूरक बन गए हैं। अगर दोनों में किसी में भी सरकारें भाव में इफाजा करती  हैं तो इसका सीधा असर देशवासियों को जेब में जाता है। मौजूद समय देश भर में लोगों को पेट्रोल व डीजल के दामों राहत मिल रही है। लेकिन उलट सीएनजी व पीएनजी के दामों में वृद्धि हो गई है। देश में एक बार फिर शनिवार की सुबह सीएनजी और पीएनजी के भावों में वृद्धि हुई है।

मुंबई में सीएनजी दो रुपए व पीएनजी 1.50 रुपए की हुई वृद्धि Latest CNG-PNG Price

वृद्धि भाव के अनुसार देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में सीएनजी 2 प्रति किलो के भाव से बढ़े हैं तो वहीं पीएनजी 1.50 रुपए प्रति यूनिट के रेट से वृद्धि हुई है। लोगों को मुंबई में सीएनजी अब 63.50 रुपये प्रति किलो मिल रही है, जबकि पीएनजी की कीमत 38 रुपये प्रति यूनिट हो गई है। इन दोनों के बढ़े हुए कहा गया कि गैस के खरीद मूल्य में वृद्धि के कारण परिवर्तन का निर्णय किया गया है।

उत्तर प्रदेश के शहरों में भी बढ़े दाम  Latest CNG-PNG Price

सीएनजी व पीएनजी की कीमतों में हुई बढ़ोतरी का असर उत्तर प्रदेश के शहरों पर भी दिखाई दिया है। यूपी के लखनऊ, उन्नाव और आगरा में भी CNG और पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। बढ़ोतरी के बाद आज सुबह से लखनऊ, उन्नाव और आगरा में CNG की नई कीमत 72.50 रुपये प्रति किलो हो गई है, जबकि इन्हीं शहरों में पीएनजी का दाम 38.50 रुपए प्रति यूनिट हो गया है। इसके प्रभु श्री राम की नगरी में भी सीएनजी की कीमतों में इजाफा हुआ है। अब यहां यह 72.95 रुपये/kg होगी। हालांकि यूपी के इन शहरों में वृद्धि से पहले सीएनजी 70.50 रुपये/kg के भाव से मिल रही थी।

क्या है सीएनजी Latest CNG-PNG Price

CNG का पूरा नाम Compressed Natural Gas है। ये भी नेचुरल गैस की तरह ही होती है। इसे हाई प्रेशर (Upto 200 bar) पर कंप्रेस किया जाता है। इसका प्रयोग वाहनों के लिए किया जाता है। जिसमें ये ईंधन की जगह प्रयोग की जाती हैं।

क्या होती है पीएनजी Latest CNG-PNG Price

पीएनजी को पाइप्ड नेचुरल गैस कहते हैं। इस नेचुरल गैस उपयोग उद्योगों  और घर में खाने बनाने के लिए करते हैं। यह पाइप के जरिय से लोगों के घरों व उद्योग खानों में पहुंचाया जाता है। पीएनजी गैस घरेलू गैस (एलपीजी) की तुलना में 30 प्रतिशत सस्ती होती है। पीएनजी केवल 515 परसेंट तक हवा के साथ मिलने होने पर ही आग पकड़ती है, जबकि एलपीजी यदि 2 फीसद या उससे अधिक हवा के साथ मिल हो जाए तो भी आग पकड़ लेती है।

 

Read More : Indian Vaccine Achievement तीसरी वैक्सीन कोवोवैक्स को WHO की मंजूरी

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Election 2024: ‘भूपेंद्र-दीपेंद्र हुड्डा सेटिंग करने वाले ‘, किरण चौधरी ने कांग्रेस के काले कारनामों से उठाया पर्दा
Haryana Congress : एक बार फिर विवादों में घिरी कांग्रेस, रैली के दौरान जयप्रकाश ने बुजुर्ग को मारी लात, वीडियो हुआ वायरल
HCS Officer Arrests : रिश्वत मामले में महिला अधिकारी चल रही थी फरार, ACB ने दबोची, भेजा जेल
Vipul Goyal in Faridabad : भाजपा प्रत्याशी विपुल को अब इस समाज के लोगों ने दिया अपना समर्थन, जानें
Manohar Lal Khattar : खट्टर ने करनाल के लोगों से किया बड़ा वादा, पूर्व मुख्यमंत्री के इस फैसले से बढ़ेगा रोजगार
Haryana Assembly Poll : निवर्तमान विधायकों को इस तारीख से पहले खाली करने होंगे सरकारी आवास
Haryana Election 2024: ‘कांग्रेस में दलित बहन का अपमान, वो आएं…, बीच चुनाव में खट्टर का शैलजा को खुला ऑफर
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox