होम / Ganga Expressway यूपी में प्रगति के नए द्वार खोलेगा : पीएम

Ganga Expressway यूपी में प्रगति के नए द्वार खोलेगा : पीएम

• LAST UPDATED : December 18, 2021

594 किलोमीटर लंबे गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास
इंडिया न्यूज, शाहजहांपुर।
Ganga Expressway प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को शाहजहांपुर के रोजा रेलवे ग्राउंड में गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया हैं। इस दौरान पीएम के साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।
मंच पर प्रधानमंत्री को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मान किया गया। पीएम मोदी ने स्थानीय भाषा में लोगों का अभिवादन करते हुए हर-हर गंगे का जयकारा लगाया। 12 जिलों को जोड़ने वाला यह एक्सप्रेस-वे आसान ट्रांसपोर्टेशन के साथ ही रोजगार सृजन का माध्यम भी बनेगा। वहीं पीएम ने पुन: कहा कि मां गंगा सारी पीड़ा हर लेती है तो ऐसे ही यह गंगा एक्सप्रेस-वे भी यूपी में प्रगति के नए द्वार खोलेगा।

594 किलोमीटर लंबा और सबसे बड़ा एक्सप्रेस-वे होगा (Ganga Expressway)

पीएम ने गंगा एक्सप्रेस-वे के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि 594 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेस-वे सबसे बड़ा होगा। यह मेरठ के गांव बिजौली से शुरू होगा और हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज में जूड़ापुर दांदू में नेशनल हाईवे-19 में मिलेगा। इस एक्सप्रेस-वे बनने के बाद लखनऊ से मेरठ की दूरी मात्र 5 घंटे की ही रह जाएगी। वहीं इस एक्सप्रेस पर वाहनों की गति करीब 120 किमी प्रति घंटा होगी। गंगा नदी पर भी लगभग 960 मीटर और रामगंगा नदी पर लगभग 720 मीटर लंबाई के दीर्घ पुल बनेंगे। एक्सप्रेस-वे के लिए किसानों से जमीन का अधिग्रहण भी लगभग 95% पूरा हो चुका है।

Read More: PM Himachal Visit प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 को हिमाचल में

एक्सप्रेसवे के जरिए हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा (Ganga Expressway)

पीएम बोले कि एक्सप्रेसवे के जरिए हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। वो दिन दूर नहीं, जब यूपी की पहचान नेक्स्ट जेनरेशन वाले सबसे आधुनिक राज्य के रूप में होगी। यूपी जो नए रेलवे रूट, एक्सप्रेसवे और एयरपोर्ट बन रहे हैं वो कई वरदान ला रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यूपी के 12 जिलों को जोड़ने वाला एक्सप्रेसवे दिल्ली से बिहार आने जाने का समय भी कम कर देगा। किसान हों या युवा ये सबके लिए अनंत संभावनाओं का एक्सप्रेसवे है।

गंगा एक्सप्रेस-वे पर मिलेंगी ये सुविधाएं (Ganga Expressway)

डिजाइन में एक्सप्रेस-वे के किनारे सुविधाओं भी दी जाएंगी जिसमें पेट्रोल पंप, कार, बस के लिए र्पाकिंग, सर्विस स्टेशन, इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन, फूड आउटलेट, ढाबा, पानी पीने के बूथ, शौचालय ब्लॉक आदि शामिल होंगे। इस सुविधाओं को देने के लिए 250 मीटर लंबा और 200 मीटर चौड़ा स्थान लिया जाएगा।

शाहजहांपुर के विकास को पंख लगाएगा एक्सप्रेस-वे (Ganga Expressway)

एक्सप्रेस-वे के किनारे औद्योगिक कलस्टर बनाए जाने के साथ ही शाहजहांपुर में प्रस्तावित हवाई पट्टी सेना के लिए सहायक साबित होगी। यह एक्सप्रेस-वे शाहजहांपुर के विकास की रफ्तार तेज करेगा।

Also Read: Fog And cold हरियाणा में ठंड का दूसरा दिन, जनजीवन अस्त-व्यस्त

Connect With Us : Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox