होम / Haryana Election : कांग्रेस का इन पर एक्शन, जानिए किन 13 नेताओं को किया बाहर

Haryana Election : कांग्रेस का इन पर एक्शन, जानिए किन 13 नेताओं को किया बाहर

• LAST UPDATED : September 27, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Election : कांग्रेस हरियाणा विधानसभा चुनावों के बीच एक के बाद एक बागी नेता पर एक्शन लेते जा रही है। अब तक की बात करें तो प्रदेश के कुल 13 नेताओं को बाहर का रास्ता दिखाया जा चुका है। यह सारी कार्रवाई प्रदेशाध्यक्ष उदयभान के कहने पर की गई। बता दें कि जिन नेताओं की सदस्यता छीनी गई है, उसमें कई बड़े नेता भी हैं।

कुछ दिनों पहले अंबाला कैंट विधानसभा से चुनाव लड़ रहीं चित्रा सरवारा व बहादुरगढ़ विधानसभा से चुनाव लड़ रहे राजेश जून की भी सदस्यता खत्म कर दी गई थी। जिन 13 सदस्यों पर कार्रवाई की गई है उनकी सदस्यता 6 वर्ष के लिए रद्द की गई है। इन पर आरोप है कि अपने क्षेत्रों में पार्टी के खिलाफ होने वाली गतिविधियों में शामिल हैं और कांग्रेस उम्मीदवारों का समर्थन नहीं कर रहे।

Haryana Election : ये नेता जिनको निष्कासित किया गया, देखें पूरी लिस्ट


निष्कासित किए गए नेताओं में पूंडरी से सज्जन सिंह ढुल, गुहला से नरेश ढांढा, पूंडरी से ही सुनीता बातान, नीलोखेड़ी से राजीव मामूराम गोंदर, नीलोखेड़ी से ही दयाल सिंह सिरोही, जींद से प्रदीप गिल, पानीपत ग्रामीण से विजय जैन, दादरी से अजीत फोगाट, भिवानी से अभिजीत सिंह, बवानीखेड़ा से सतबीर, उचाला कलां से दिलबाग सांदिल, पृथला से नीतू मान और कलायत से अनिता ढुल का नाम शामिल हैं। मालूम रहे कि कांग्रेस की ओर से चित्रा को भी निष्कासित किया जा चुका है।

प्रदेश अध्यक्ष रहते कुमारी सैलजा ने 5 साल पहले करीब डेढ़ दर्जन को निलंबित किया

अक्टूबर, 2019 में जब निवर्तमान 14 वीं हरियाणा विधानसभा के आम चुनाव हुए थे, तब कांग्रेस पार्टी के  चौधरी निर्मल सिंह, जो प्रदेश सरकार में पूर्व मंत्री और चार बार अम्बाला की तत्कालीन नग्गल सीट से विधायक रहे और उनकी पुत्रीचित्रा सरवारा दोनों को क्रमश: अम्बाला शहर और अम्बाला कैंट विधानसभा सीटों से कांग्रेस पार्टी का टिकट नहीं मिला, जिसके बावजूद उन्होंने उन दो सीटों से कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक उम्मीदवारों के विरूद्ध निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नामांकन भर दिया था, जिस कारण मतदान से दस दिन पूर्व कांग्रेस पार्टी की तत्कालीन प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा द्वारा उन दोनों सहित पार्टी के कुल 16 बागी नेताओं को 6 वर्षों से कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित कर दिया था।

उसके बाद इन दोनों ने पहले हरियाणा डेमोक्रेटिक फ्रंट के नाम से अपनी अलग राजनीतिक पार्टी बना कर चुनाव आयोग से रजिस्टर कराई एवं उसके बाद अप्रैल, 2022 में दोनों आम आदमी पार्टी (आप) में शामिल हो गये थे।दिसम्बर, 2023 में इन दोनों ने आप पार्टी छोड़ दी। तत्पश्चात जनवरी, 2024 में पिता-पुत्री निर्मल-चित्रा की कांग्रेस पार्टी से निष्कासन के सवा चार वर्ष बाद ही पार्टी में  घर-वापसी हो गयी थी।

Haryana Polls 2024 Amit Shah Rally Live Update : सेना में भर्ती होने वाले हर अग्निवीर को…, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किया बड़ा ऐलान

Central Government: खुशखबरी! किसानों को अब नहीं करना होगा प्रदर्शन, आज से बढ़ेगी खरीद और बढ़ेगा मुनाफा

Cow Protection: गौरक्षा के नाम पर अब नहीं होगा लिंचिंग का अपराध, MLA आफताब अहमद का बड़ा ऐलान

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox