होम / Beneficial Bathua सर्दियों में कैसे फायदेमंद है बथुआ

Beneficial Bathua सर्दियों में कैसे फायदेमंद है बथुआ

• LAST UPDATED : December 19, 2021

Beneficial Bathua : जाड़े के मौसम में बाजार में साग सब्जियों की भरमार लग जाती है। लेकिन इन सबमें सबसे अधिक फायदेमंद बथुआ साग है। इसे अमूमन सभी घरों में किसी न किसी रूप में पकाया और खाया जाता है। इसे कई बिमारियों को दूर करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। बथुआ एक ऐसा साग है जिसमें आयरन, मैग्नेसियम, फाइबर, विटामिन ए,सी और बी काम्प्लेक्स आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसका सेवन जाड़े में अच्छा होता है।

इसमें पानी की मात्रा और फाइबर भी सबसे अधिक होता है। अधिकतर कैल्शियम के लिए हम दूध का सेवन करते है, जबकि बथुआ में 309 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। बथुए में अमीनों एसिड की मात्रा अधिक होने की वजह से यह नई कोशिकाओं को बनाने और उसे रिपेयर करने में मदद करती है।

बथुए में कम मात्रा में कैलोरी होने की वजह से ये किसी के लिए भी फायदेमंद होता है। बथुआ के पत्ते मुंह के छाले को कम करती है। बथुए को पानी में उबालकर उसके पानी से सर धोने पर केशों में मोयास्चराइजर बढ़ती है।

Also Read : What Can Cause Kidney Damage किन चीजों से किडनी को हो सकता है नुकसान

रक्तपित्त की समस्या में लाभ Beneficial Bathua

नाक-कान आदि अंगों से खून बहने की स्थिति में बथुआ के बीजों का चूर्ण बना लें। इसे मधु के साथ सेवन करें। इससे रक्तपित्त में लाभ होता है।

दांतों के दर्द में बथुआ का प्रयोग Beneficial Bathua

दांत में दर्द हो रहा हो तो बथुआ के बीज का चूर्ण बनाकर दांतों पर रगड़ें। इससे दांत का दर्द तो ठीक होता ही है, साथ ही मसूड़ों की सूजन भी कम हो जाती है। बथुआ के पत्तों को उबालकर पीस लें। इसे सूजन वाले अंग पर लगाने से सूजन कम हो जाती है।

पेट में कीड़े होने पर Beneficial Bathua

पेट में कीड़े हो जाने पर बथुआ का उपयोग लाभ पहुंचाता है। बथुआ के रस में नमक मिलाकर पिएं। इससे पेट के कीड़े खत्म होते हैं। बथुआ के पत्ते में केरिडोल होता है, जिसका प्रयोग आंतों के कीड़े एवं केंचुए को खत्म करने के लिए भी किया जाता है।

कब्ज की समस्या Beneficial Bathua

कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए बथुआ के पत्तों की सब्जी बनाकर खाएं। इससे कब्ज के साथ-साथ बवासीर, तिल्ली विकार, और लिवर के विकारों में लाभ मिलता है।

यह सेल्स को रिपेयर Beneficial Bathua

हमारे शरीर में लाखों-करोड़ो सेल्स होती है जो शरीर के सभी फंक्शन को पूरा करने में मदद करती है। इन सेल्स के डैमेज होने के कारण आपके शरीर के कई अंग ठीक तरीके से फंक्शन नहीं कर पाते हैं। हालांकि बथुए में अमिनो एसिड्स होते हैं जो हमारे शरीर के सेल्स को बनाने में और इन्हें रिपेयर करने में मदद कर सकते हैं।

खून को साफ करता है Beneficial Bathua

अनहेल्दी ईटिंग के कारण और शरीर को डिटॉक्स ना करने से खून में गंदगी और टॉक्सिन जमा हो सकते है इसलिए खून को साफ रखना जरूरी है। बथुआ हमारे खून को साफ और शुद्ध करता है और साथ ही हमें मुलायम और साफ स्किन पाने में मदद करता है। यह हमारी त्वचा पर होने वाले दाने और मुंहासों को कम कर सकता है।

Beneficial Bathua

Also Read : Benefits of Eating Peanuts खाली पेट मूंगफली खाने के क्या है अद्भुत फायदे

ALSO READ : Benefits of Nutmeg जायफल के फायदे क्या होते है

Connect With Us:-  Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Congress : एक बार फिर विवादों में घिरी कांग्रेस, रैली के दौरान जयप्रकाश ने बुजुर्ग को मारी लात, वीडियो हुआ वायरल
HCS Officer Arrests : रिश्वत मामले में महिला अधिकारी चल रही थी फरार, ACB ने दबोची, भेजा जेल
Vipul Goyal in Faridabad : भाजपा प्रत्याशी विपुल को अब इस समाज के लोगों ने दिया अपना समर्थन, जानें
Manohar Lal Khattar : खट्टर ने करनाल के लोगों से किया बड़ा वादा, पूर्व मुख्यमंत्री के इस फैसले से बढ़ेगा रोजगार
Haryana Assembly Poll : निवर्तमान विधायकों को इस तारीख से पहले खाली करने होंगे सरकारी आवास
Haryana Election 2024: ‘कांग्रेस में दलित बहन का अपमान, वो आएं…, बीच चुनाव में खट्टर का शैलजा को खुला ऑफर
Haryana Crime : छोटी सी रकम के लिए साहूकार ने मजदूर पर किया जुल्म, पीट पीट कर किया बुरा हाल ,सदमे में गरीब ने की आत्महत्या
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox