होम / Haryana Congress Menifesto: कांग्रेस का घोषणा पत्र जादुई पिटारा, महिलाओं को दो हजार देने का वादा, फ्री बिजली समेत किसान आयोग का होगा गठन

Haryana Congress Menifesto: कांग्रेस का घोषणा पत्र जादुई पिटारा, महिलाओं को दो हजार देने का वादा, फ्री बिजली समेत किसान आयोग का होगा गठन

• LAST UPDATED : September 28, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Congress Menifesto: हरियाणा चुनाव से ठीक एक हफ्ते पहले कांग्रेस ने हरियाणा वालों को बड़ी खुशखबरी दी है। दरअसल, हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने चंडीगढ़ में अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। यह घोषणा पत्र लग भीग 40 पृष्ठ का है । साथ ही इसमे लोगों को 25 लाख रुपये तक फ्री इलाज और महिलाओं को हर महीने दो हजार रुपए देने का वादा भी किया है। इसके अलावा छात्रों से लेकर बेरोजगारों तक को राहत देने की बात की गई है। इस मेनिफेस्टो में सतलुज-यमुना लिंकनहर से पानी लेने का वादा किया गया है। आइए जान लेते हैं कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो में और क्या क्या वाडे किए गए हैं।

OP Dhankhar : बादली विधानसभा के गांव छप्पार में पहुंचे भाजपा उम्मीदवार धनखड़, ये किया बड़ा दावा

जानिए कांग्रेस के मेनिफेस्टो में क्या क्या मौजूद है

कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो में फ्री बिजली देने का ही वादा किया है। जी हाँ कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो में राजस्थान की तर्ज पर चिरंजीवी योजना के तहत 25 लाख तक निशुल्क इलाज के लिए कैश लैस बीमा योजना लागू करने का वादा भी किया है। आपको बता दें 45 साल से अधिक उम्र के लोगों का हर साल फ्री चेकअप हो सकेगा ।

शिक्षा के स्तर पर कांग्रेस के मेनिफेस्टो के अनुसार, शिक्षकों के खाली पद भरने के लिए राज्य शिक्षक चयन आयोग बनाया जाएगा साथ ही , श्री गुरू गोबिंद सिंह जी और संत रविदास के नाम पर विश्वविद्यालय खोले जाएंगे , ख़ास बात यह है कि, मेवात में अलग से यूनिवर्सिटी स्थापित करने के अलावा हर विधानसभा में महिला कॉलेज और महिला ITI खोले जाएंगे।

Bhupesh Baghel: ‘यहां कांग्रेस के पक्ष में…’, भूपेश बघेल ने हरियाना चुनाव को लेकर कही बड़ी बात

कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो में महिलाओं के लिए कई बड़े वादे किए हैं जिसमे से एक अहम वादा यह है कि इंदिरा लाडली बहन सम्मान योजना के तहत कांग्रेस 18 साल से 60 साल तक की महिलाओं को 2000 रुपए महीना देगी।

किसानों के लिए भी कांग्रेस ने वादा किया है कि, हरियाणा में किसान आयोग का गठन किया जाएगा। साथ ही एमएसपी की गारंटी के कानून बनाए जाएंगे।इसके अलावा महिला किसानों को बेहतरसुविधा देगी सरकार।

हरियाणा में कांग्रेस के जारी किए गए मेनिफेस्टो के अनुसार, दिव्यांगों के लिए एक अलग बोर्ड बनाए जाएंगे। कांग्रेस ने दिव्यांगों को सरकारी नौकरी देने का वादा किया है। इसके अलावा हरियाणा सरकार में कार्यरत कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन बहाली करने का वादा भी किया गया है। इसके अलावा शहरों में मेट्रो, रेलवे लाइन, इको फ्रेंडली माहौल बनाने का काम भी किया जाएगा।

Haryana Election 2024: AAP पंचकूला को बनाएगी झुग्गी मुक्त, प्रेम गर्ग का हरियाणा वालों से बड़ा वादा

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox