होम / Maharashtra Govt On Indigenous Cow : महाराष्ट्र सरकार ने देशी गाय को ‘राज्य माता’ घोषित किया

Maharashtra Govt On Indigenous Cow : महाराष्ट्र सरकार ने देशी गाय को ‘राज्य माता’ घोषित किया

• LAST UPDATED : September 30, 2024
  • गोशालाओं’ में गायों के पालन-पोषण के लिए प्रतिदिन 50 रुपये की सब्सिडी योजना भी लागू

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Maharashtra Govt On Indigenous Cow : मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार को राज्य में आगामी विधानसभा चुनावों से पहले देशी गायों के कल्याण को बढ़ावा देने के लिए उन्हें ‘राज्य माता’ की उपाधि प्रदान की है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में ‘गोशालाओं’ में इन गायों के पालन-पोषण के लिए प्रतिदिन 50 रुपये की सब्सिडी योजना लागू करने का भी निर्णय लिया गया है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा, “आज महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक में देशी गायों के पालन-पोषण के लिए प्रतिदिन 50 रुपये की सब्सिडी योजना लागू करने का निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बैठक की अध्यक्षता की। चूंकि गोशालाएं अपनी कम आय के कारण इसे वहन नहीं कर सकती थीं, इसलिए उन्हें मजबूत करने के लिए यह निर्णय लिया गया। महाराष्ट्र गोसेवा आयोग द्वारा प्रबंधित इस पहल का उद्देश्य संघर्षरत गोशालाओं को सहायता प्रदान करना तथा देशी गायों की घटती जनसंख्या को रोकना है, जो 2019 की जनगणना के अनुसार 20.69 प्रतिशत कम हुई है।

Maharashtra Govt On Indigenous Cow : प्रत्येक जिले में होगी गोशाला सत्यापन समिति

“प्रत्येक जिले में एक जिला गोशाला सत्यापन समिति होगी। 2019 में 20वीं पशुगणना के अनुसार देशी गायों की संख्या 46,13,632 तक कम पाई गई है। 19वीं जनगणना की तुलना में यह संख्या 20.69 प्रतिशत कम हुई है।” राज्य सरकार ने कोतवाल के वेतन में दस प्रतिशत की वृद्धि, आठ हजार रुपये प्रतिमाह तथा ग्राम रोजगार सेवकों के लिए प्रोत्साहन अनुदान को भी मंजूरी दी।

ये बोले उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस

… महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि राज्य सरकार ने गोशालाओं में देशी गायों के पालन-पोषण के लिए सहायता देने का भी निर्णय लिया है। देवेंद्र फडणवीस ने संवाददाताओं से कहा, “देशी गायें हमारे किसानों के लिए वरदान हैं। इसलिए हमने उन्हें राज्य माता का दर्जा देने का निर्णय लिया है। हमने गोशालाओं में देशी गायों के पालन-पोषण के लिए भी सहायता देने का निर्णय लिया है।”

अन्य उपायों के अलावा राज्य सरकार ने ऑरेंज गेट से मरीन ड्राइव तक मेट्रो के काम में तेजी लाने का भी निर्णय लिया। इसने एमएमआरडीए को ब्याज मुक्त द्वितीयक ऋण सहायता को मंजूरी दी। इसने ठाणे सर्कुलर मेट्रो रेल परियोजना में तेजी लाने का भी निर्णय लिया तथा 12,200 करोड़ रुपये की संशोधित योजना को मंजूरी दी। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 288 निर्वाचन क्षेत्रों में होंगे।

भारत के चुनाव आयोग ने अभी तक चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं की है। आगामी चुनावों में महा विकास अघाड़ी गठबंधन, जिसमें यूबीटी शिवसेना, एनसीपी (शरद पवार गुट) और कांग्रेस शामिल हैं और महा युति गठबंधन, जिसमें भाजपा, शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) और एनसीपी (अजित पवार गुट) शामिल हैं, के बीच मुकाबला होगा।

PM Modi in Jammu : प्रधानमंत्री मोदी बोले- जम्मू की यही पुकार, आ रही है भाजपा सरकार

Kejriwal’s Life Is In Danger : न कम होगी और न ही हटेगी अरविन्द केजरीवाल की सुरक्षा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox