होम / Dengue in Haryana: डेंगू का बढ़ रहा खतरा! हरियाणा में मिले 4 नये मरीज, जानें अब तक कितना हुआ आंकड़ा

Dengue in Haryana: डेंगू का बढ़ रहा खतरा! हरियाणा में मिले 4 नये मरीज, जानें अब तक कितना हुआ आंकड़ा

• LAST UPDATED : October 1, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Dengue in Haryana: जिले में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। सोमवार को चार नए डेंगू मरीजों की पहचान के बाद स्वास्थ्य विभाग ने कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

अब तक जिले में डेंगू के कुल 85 मरीज सामने आ चुके हैं, जो स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का विषय बन गया है। बरसात के मौसम में जलभराव ने डेंगू के फैलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिससे रोगियों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है।

स्वास्थ्य केंद्रों पर सुविधाओं की बात

स्वास्थ्य विभाग ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सुविधाओं की जांच के लिए मुआयना अभियान शुरू किया है। इस अभियान का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि मरीजों को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं मिल रही हैं और डेंगू तथा मलेरिया की रोकथाम के लिए सही कदम उठाए जा रहे हैं। कुंडली पी.एच.सी. का मुआयना डा. आशा सहरावत के नेतृत्व में किया गया, जिसमें कर्मचारियों को रोगों की रोकथाम के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

आज से बदल जाएंगे ये नियम! फायदा होगा या नुकसान

डेंगू और मलेरिया के बढ़ते मामलों ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की चिंताओं को और बढ़ा दिया है। जहां डेंगू के मरीजों की संख्या 80 के पार जा चुकी है, वहीं मलेरिया के मामलों में भी वृद्धि हो रही है, जिनकी संख्या 36 तक पहुंच गई है।

अधिकारियों का दिशा निर्देश

इस स्थिति से निपटने के लिए, अधिकारियों ने आसपास के क्षेत्रों में जलभराव को रोकने और लोगों को जागरूक करने की दिशा में कदम उठाने की बात कही है। स्वास्थ्य विभाग का यह प्रयास है कि रोगों की रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक किया जाए और सही समय पर उचित कदम उठाए जाएं, ताकि इस बीमारी के प्रसार को रोका जा सके।

संबंध बनाते हुई लड़की की मौत, लड़का करता रहा….

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox