होम / AIIMS : भारत में पहली बार- WHO ने एम्स में सामूहिक दुर्घटना प्रबंधन के लिए प्रशिक्षण शुरू किया

AIIMS : भारत में पहली बार- WHO ने एम्स में सामूहिक दुर्घटना प्रबंधन के लिए प्रशिक्षण शुरू किया

• LAST UPDATED : October 1, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), AIIMS : डब्ल्यूएचओ अकादमी सामूहिक दुर्घटना प्रबंधन (MCM) ने राष्ट्रीय राजधानी में अखिल भारतीय प्रबंधन विज्ञान संस्थान (AIIMS) ट्रॉमा सेंटर में भारत में पहली बार आपातकालीन इकाइयों की तैयारी और प्रतिक्रिया के लिए प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण (TOT) कार्यक्रम शुरू किया है। WHO अकादमी ने आपातकालीन इकाइयों में काम करने वाले फ्रंटलाइन हेल्थकेयर स्टाफ जैसे डॉक्टर, नर्स, लॉजिस्टिक्स सपोर्ट, स्टाफ, प्रबंधन और तकनीशियनों के लिए सामूहिक दुर्घटना प्रबंधन कार्यक्रम विकसित किया है।

जेपीएनएटीसी एम्स ट्रॉमा सेंटर के प्रमुख प्रोफेसर कामरान फारूक के अनुसार, डब्ल्यूएचओ ने मास कैजुअल्टी केस का पेटेंट कराया है, “यह पेटेंटेड मास कैजुअल्टी कोर्स है जो मास कैजुअल्टी जैसी स्थिति के दौरान उपयोगी होगा, जब अस्पताल को मास कैजुअल्टी को संभालना पड़ता है ताकि, अधिकतम लोगों की जान बचाई जा सके। इस टीम के पास सोमालिया, इराक आदि और कई अन्य देशों का अनुभव है।

AIIMS : फैकल्टी पूरे देश के अस्पतालों और मेडिकल संस्थानों में प्रशिक्षण प्रदान करेंगे

हमारा विजन है कि एम्स ट्रॉमा सेंटर में प्रशिक्षित होने वाले फैकल्टी पूरे देश के अस्पतालों और मेडिकल संस्थानों में प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।” उन्होंने कहा, “यह कोर्स पांच दिनों का होगा, जिसमें तीन दिन कोर्स के लिए और दो दिन प्रशिक्षण के लिए होंगे। अन्य एम्स के फैकल्टी भी इसमें भाग ले रहे हैं।” डॉ. हेराल्ड वीन, कोर्स लीड, मास कैजुअल्टी मैनेजमेंट कोर्स, डब्ल्यूएचओ ईएमआरओ ने कहा, “हर उस मरीज को उपचार देना संभव नहीं है, जिसकी जान जाने का खतरा है, यह सामूहिक हताहतों की असाधारण स्थितियों के लिए है। सामूहिक हताहतों जैसी स्थितियों के दौरान यह विकल्प चुनना पड़ता है कि उपलब्ध संसाधनों का उपयोग कैसे किया जाए, जिन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता है।

हम भारत में ऐसी प्रणाली शुरू करने और इस सामूहिक हताहत प्रबंधन को आगे बढ़ाने के लिए बहुत खुश हैं।” उन्होंने आगे कहा, “प्रशिक्षण का उद्देश्य अस्पताल को सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण देने में सक्षम बनाना है, जब एक गंभीर स्थिति के दौरान एक ही समय में बहुत से लोगों का इलाज किया जाना हो।”

Maharashtra Govt On Indigenous Cow : महाराष्ट्र सरकार ने देशी गाय को ‘राज्य माता’ घोषित किया

PM Modi in Jammu : प्रधानमंत्री मोदी बोले- जम्मू की यही पुकार, आ रही है भाजपा सरकार

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox