होम / Punjab Haryana Highcourt में जजों की…, कैसे मिल पाएगा जल्द इंसाफ

Punjab Haryana Highcourt में जजों की…, कैसे मिल पाएगा जल्द इंसाफ

• LAST UPDATED : October 3, 2024
  • हाईकोर्ट में कुल 4,33,253 से अधिक मामले पेंडिंग

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Punjab Haryana Highcourt : पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में जजों की भारी कमी चल रही है। केसों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है, ऐसे में आप अनुमान लगा सकते हैं कि कैसे आपको जल्द इंसाफ मिलेगा। वर्तमान की बात करें तो इस समय हाईकोर्ट में कुल 4,33,253 से अधिक मामले हैं, जिनमें 1,61,362 आपराधिक और 2,71,891 सिविल मामले हैं। 31 जजों की कमी भी हाईकोर्ट झेल रहा है। स्वीकृत 85 पदों के मुकाबले मात्र 54 जज ही कार्यरत हैं। इतना ही नहीं 2025 तक 6 हाईकोर्ट जज सेवानिवृत्त भी होने वाले हैं। ऐसे हालात में स्थिति का आप आसानी से अनुमान लगा सकते हैं।

Punjab Haryana Highcourt में जजों की नियुक्ति प्रक्रिया काफी जटिल और लंबी

आपको जानकारी दे दें कि 9 जिला और सत्र न्यायाधीशों को हाईकोर्ट के जज के तौर पर पदोन्नत किया जाना है, लेकिन इन नियुक्तियों में अभी समय है। जजों की नियुक्ति प्रक्रिया काफी लंबी और जटिल है। हाईकोर्ट कालेजियम द्वारा सिफारिश के बाद राज्यपालों से मंजूरी लेनी अनिवार्य होती है। पदोन्नति के लिए स्वीकृत नामों को राष्ट्रपति द्वारा नियुक्ति वारंट पर हस्ताक्षर करने से पहले केंद्रीय कानून मंत्रालय को भेजा जाता है।

यहां अभी भी इतने वर्षों से कई मामले लटके हुए

राष्ट्रीय न्यायिक डेटा ग्रिड के अनुसार विचाराधीन मामलों में 1,12,754 (26%) केस 10 वर्ष से अधिक समय से लटके हुए हैं। इसके अलावा 53,427 (12%) मामले एक से 3 साल के बीच में हैं। इसके अलावा 49,105 (11%) मामले पिछले 3 से 5 वर्षों के बीच विचाराधीन हैं और 1,17,805 (27%) मामले पांच से 10 वर्ष से लंबित हैं। पिछले साल नवंबर से हाईकोर्ट में कोई नई नियुक्ति नहीं हुई है, जिस कारण केसों की संख्या बढ़ती जा रही है और लोग परेशान हो रहे हैं।

Haryana Election : ये भाजपा वाले…, नहीं मिला मुझे कोई आदेश : धर्म सिंह छौक्कर

PM Modi: पीएम मोदी ने भावुक होकर लिखा नीरज चोपड़ा की मां को खत, क्या है कारण

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox