होम / PM Modi in Prayagraj आज पूरा देश देख रहा यूपी का विकास : मोदी

PM Modi in Prayagraj आज पूरा देश देख रहा यूपी का विकास : मोदी

• LAST UPDATED : December 21, 2021

इंडिया न्यूज, प्रयागराज।
PM Modi in Prayagraj प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संगमनगरी में मातृशक्ति के महाकुंभ में पहुंचे। इस दौरान यहां पीएम मोदी ने लाखों महिलाओं को पुष्टाहार प्लांट, सुमंगला योजना के तहत डीबीटी लाभ और अन्य कई सौगातें दीं। पीएम ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में महिलाओं के विकास के लिए जो काम हुआ है, वो आज पूरा देश देख रहा है। यूपी में बैंक सखी का जो अभियान शुरू किया गया है वो महिलाओं के जीवन में आगे बड़े बदलाव ला रहे हैं। सरकार से डीबीटी के जरिए सीधे खाते में पैसा आता है। बैंक सखी की मदद से घर पर ही ये पैसा मिलता है।

महिला हित में अनेक कदम उठाए गए (PM Modi in Prayagraj)

पीएम ने बताया कि शहर हो या गांव महिलाओं के लिए हमारी सरकार हर छोटी बड़ी सुविधा दे रही है। हमने मुफ्त राशन देने की व्यवस्था की है। खदानों में महिलाओं के काम करने पर जो बंदिश थी वह भी हमारी सरकार ने हटाई। वहीं उन्होंने यह भी कहा कि अगले कुछ साल में घर का मालिकाना हक महिला के नाम होगा। महिला स्वयं सहायता समूह असल में राष्ट्र सहायता समूह है, जो महिलाओं के लिए बहुत लाभदायक है। इसमें 5 साल में 13 गुना बढ़ोतरी हुई है।

700 फास्ट ट्रैक कोर्ट स्थापित किए (PM Modi in Prayagraj )

वहीं पीएम ने कहा कि रेप जैसे संगीन अपराधों में तेज सुनवाई हो, उसके लिए 700 फास्ट ट्रैक कोर्ट स्थापित की जा चुकी है। तीन तलाक के विरुद्ध कानून हमने बनाया। कुछ दिन पहले हमारी सरकार ने बेटियों की शादी की उम्र 21 साल करने का प्रयास किया लेकिन किसे इससे तकलीफ हो रही है, ये सभी देख रहे हैं।

यूपी में 30 लाख घर पीएम आवास योजना के तहत बनाए गए

पीएम मोदी ने कहा कि पीएम आवास योजना का भी जिक्र किया और कहा कि योजना के तहत जो घर दिए जा रहे हैं वो सभी प्राथमिकता के आधार पर महिलाओं के नाम से बन रहे हैं। यूपी में 30 लाख से अधिक घर पीएम आवास योजना के तहत बनाए गए हैं, इनमें से 25 लाख घर महिलाओं के ही नाम हैं।

Also Read: Punjab School पंजाब में 24 से 31 दिसंबर तक स्कूल बंद

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox