होम / PM KISAN Scheme : प्रधानमंत्री 9.4 करोड़ किसानों को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से 20,000 करोड़ रुपये जारी करेंगे

PM KISAN Scheme : प्रधानमंत्री 9.4 करोड़ किसानों को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से 20,000 करोड़ रुपये जारी करेंगे

• LAST UPDATED : October 4, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), PM KISAN Scheme : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को महाराष्ट्र के वाशिम में एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की 18वीं किस्त जारी करने वाले हैं। मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के अनुसार, 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की यह किस्त देश भर के 9.4 करोड़ से अधिक किसानों को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से वितरित की जाएगी, जिससे बिचौलियों की भागीदारी के बिना वित्तीय सहायता सुनिश्चित होगी।

इस अवसर को पूरे भारत में पीएम-किसान उत्सव दिवस के रूप में मनाया जा रहा है, जिसमें 732 से अधिक कृषि विज्ञान केंद्रों (केवीके), एक लाख प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों और पांच लाख कॉमन सर्विस सेंटरों से वेबकास्ट के माध्यम से लगभग 2.5 करोड़ किसानों के इस कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है। फरवरी 2019 में शुरू की गई पीएम-किसान योजना भूमिधारक किसानों को तीन समान किस्तों में वितरित 6,000 रुपये का वार्षिक वित्तीय लाभ प्रदान करती है।

PM Modi Letter : प्रधानमंत्री के मिले पत्र के बाद ये बोलीं नीरज चोपड़ा की मां, मेरा बनाया चुरमा…

PM KISAN Scheme : देशभर के 11 करोड़ से अधिक किसान होंगे लाभान्वित

इस 18वीं किस्त के साथ, योजना के तहत कुल संवितरण 3.45 लाख करोड़ रुपये को पार कर जाएगा, जिससे देश भर के 11 करोड़ से अधिक किसान लाभान्वित होंगे। अकेले महाराष्ट्र में राज्य के लगभग 1.20 करोड़ किसानों को 32,000 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए गए हैं और इस नवीनतम किस्त में लगभग 91.51 लाख किसानों को 1,900 करोड़ रुपये से अधिक प्राप्त होंगे। प्रधानमंत्री नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना की पांचवीं किस्त के तहत महाराष्ट्र के किसानों को 2,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि भी वितरित करेंगे।

कई परियोजनाएं भी करेंगे समर्पित

कृषि अवसंरचना को मजबूत करने के एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में प्रधानमंत्री मोदी कृषि अवसंरचना कोष (एआईएफ) के तहत कई परियोजनाओं को समर्पित करेंगे, जो नई सरकार के पहले 100 दिनों में पूरी हो चुकी हैं। 2020 में लॉन्च किया गया, एआईएफ फसल कटाई के बाद के प्रबंधन और सामुदायिक कृषि अवसंरचना को बेहतर बनाने के उद्देश्य से मध्यम से दीर्घकालिक वित्तपोषण प्रदान करता है। देश भर में 10,066 से अधिक परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है, जिनमें से 7,500 से अधिक परियोजनाएं पहले ही पूरी हो चुकी हैं।

Rohtang IAF Plane Crash : … और 56 वर्षों बाद प्रदेश के जवान को नसीब हो पाई गांव की माटी

Air Pollution: हरियाणा में हवा प्रदूषण की बढ़ोतरी, SAD नेता दलजीत सिंह चीमा की SC से ये मांग

 

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox