होम / Haryana Election 2024: चुनाव की सभी तैयारियां पूरी, जानें कल कितने मतदाता करेंगे मतदान

Haryana Election 2024: चुनाव की सभी तैयारियां पूरी, जानें कल कितने मतदाता करेंगे मतदान

• LAST UPDATED : October 4, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Election 2024: जिला निर्वाचन अधिकारी और उपायुक्त राजेश जोगपाल ने विधानसभा चुनाव के लिए सभी तैयारियों को पूरा करने की जानकारी दी। जिले में 43 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनमें 37 पुरुष और 6 महिलाएं शामिल हैं। कुल 7,73,425 मतदाता हैं, जिनमें 4,59,591 पुरुष और 3,72,820 महिला मतदाता हैं।

चारों विधानसभा क्षेत्रों में बने विशेष बूथ

मतदान की सुविधा के लिए चारों विधानसभा क्षेत्रों में विशेष बूथ बनाए गए हैं, जैसे दिव्यांग बूथ, महिला संचालित बूथ, यंग बूथ और मॉडल पोलिंग स्टेशन। कुल 512 लोकेशन के अंतर्गत 810 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिसमें ग्रामीण क्षेत्र में 609 और शहरी क्षेत्र में 201 बूथ शामिल हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव की पारदर्शिता बनाए रखने के लिए 24 फ्लाईंग स्क्वायड टीमें, 36 स्टेटिक सर्विलांस टीमें, और 4 वीडियो सर्विलांस टीमें तैनात की गई हैं।

Hisar News: अज्ञात युवकों ने खड़ी गाड़ी में लगाई आग, पूरी घटना CCTV में कैद

मतदान के दिन 24 जोनल मैजिस्ट्रेट फील्ड में मौजूद रहेंगे, जबकि लगभग 5,000 कर्मचारी चुनावी प्रक्रिया में ड्यूटी पर रहेंगे। पुलिस अधीक्षक वरूण सिंगला ने बताया कि चुनाव को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण बनाने के लिए पुलिस के सख्त प्रबंध किए गए हैं। सुरक्षा के लिए 30 कंपनियों और 7 अर्धसैनिक बलों की टुकड़ियों को तैनात किया गया है। इसके अलावा, 52 पेट्रोलिंग पार्टियां और 26 स्पेशल पेट्रोलिंग पार्टियां सक्रिय रहेंगी।

क्षेत्र में 2 करोड़ रुपये के नशीले पदार्थ जब्त

हाल ही में, लगभग 2 करोड़ रुपये के नशीले पदार्थ और शराब जब्त किए गए हैं। इस दौरान 13 बेल जंपर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है और दो अवैध हथियारों को भी जब्त किया गया है। इन सभी उपायों से चुनाव को सफल और सुरक्षित बनाने की दिशा में ठोस कदम उठाए गए हैं।

Haryana Election 2024: ECI ने हरियाणा चुनाव को लेकर की गाइडलाइन जारी, जानें किन बातों की मनाही

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox