होम / Faridabad: पिटबुल ने चबाया युवक का कान, 11 घंटे की सर्जरी से जोड़ा गया

Faridabad: पिटबुल ने चबाया युवक का कान, 11 घंटे की सर्जरी से जोड़ा गया

• LAST UPDATED : October 4, 2024

India News Haryana, Faridabad: हरियाणा के फरीदाबाद जिले में एक दर्दनाक घटना सामने आई, जहां 22 साल के युवक पर पिटबुल कुत्ते ने हमला कर उसका कान बुरी तरह से चबा डाला। युवक को गंभीर हालत में तुरंत एक निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसकी जटिल सर्जरी की।

Gurgaon: वॉटर टैंक में दम घुटने से तीन मजदूरों की दर्दनाक मौत, जानें पूरा मामला

ये है पूरा मामला-

जानकारी के मुताबिक, प्लास्टिक और रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉक्टर मोहित शर्मा के नेतृत्व में 11 घंटे तक चली इस सर्जरी में युवक के कटे हुए कान को सफलतापूर्वक जोड़ा गया। डॉक्टर शर्मा ने बताया कि इस सर्जरी का सबसे कठिन हिस्सा कान की पतली रक्त वाहिकाओं को फिर से जोड़ना था, ताकि कान में रक्त प्रवाह सही से हो सके। सर्जरी में शामिल वरिष्ठ सलाहकार और सहायक प्रोफेसर डॉक्टर देवज्योति गुइन ने बताया कि शुरुआत में जिस धमनी को जोड़ा गया था, उससे पर्याप्त रक्त प्रवाह नहीं हो रहा था।

इसलिए बेहतर रक्त प्रवाह के लिए उन्हें दूसरी धमनी से जोड़ना पड़ा। सर्जरी के बाद भी युवक को कई दिनों तक अस्पताल में रखा गया ताकि उसके कान तक सही तरीके से खून का दौरा बना रहे और किसी प्रकार का संक्रमण न हो। मरीज को एंटी-रेबीज इंजेक्शन और एंटीबायोटिक दवाएं भी दी गईं, ताकि संक्रमण से बचा जा सके।

डॉक्टरों का कहना है…

तो वहीं आपको बता दें, आठ दिनों के इलाज के बाद युवक को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। वहीं, डॉक्टरों का कहना है कि, अब उस युवक का कान पूरी तरह ठीक हो चूका है और उसमें रक्त संचार सामान्य हो चुका है। यह सर्जरी न सिर्फ युवक के लिए बल्कि डॉक्टरों के लिए भी एक बड़ी चुनौती थी, जिसे उन्होंने सफलतापूर्वक पूरा किया। यह घटना पालतू जानवरों के रख-रखाव और सुरक्षा के प्रति सावधानी बरतने की ओर ध्यान दिलाती है। डॉक्टरों ने मरीज के जल्द स्वस्थ होने की उम्मीद जताई और बताया कि अब उसे किसी और बड़े इलाज की आवश्यकता नहीं है।

Sonipat की खान कॉलोनी में हुए खूनी संघर्ष के बाद भारी पुलिस बल किया तैनात

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox