होम / Paddy Crop Residue जलाने पर किसान पर लगाया जुर्माना

Paddy Crop Residue जलाने पर किसान पर लगाया जुर्माना

• LAST UPDATED : October 4, 2024
  • किसान ने दो एकड़ में जलाए धान फसल के अवशेष

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Paddy Crop Residue : सफीदों के उपमंडल कृषि अधिकारी डॉ सुशील कुमार ने बताया कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की वैज्ञानिक एवं फ्लाइंग स्क्वाड  अलका श्रीवास्तव ने उपमंडल के खेड़ा खेमावती गांव के किसान सुरेश ने दो एकड़ भूमि में धान के फसल अवशेषों में आगजनी की घटना मिली। जिस पर किसान को कानूनी दंड प्रक्रिया के तहत 2500 रुपए जुर्माना वसूला गया। गौरतलब है कि गांव खेड़ा खेमावती में गत दिवस हरसेक द्वारा प्राप्त आगजनी की लोकेशन का मौका निरीक्षण किया गयाए जिसमें किसान के दो एकड़ भूमि में आगजनी की घटना सामने आई थी।

Paddy Crop Residue : समय-समय पर किसानों को किया जाता है जागरूक

इस अवसर पर कृषि पर्यवेक्षक शमशेर सिंह एबीटीएम मंजीत कुमार भी उपस्थित रहे। निरीक्षण के दौरान डॉ अलका श्रीवास्तव ने कहा कि फसल अवशेष जलाने से भूमि एवं मानव जीवन पर होने वाले नुकसान तथा कृषि यंत्रों द्वारा फसल अवशेष प्रबंधन के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अलावा केंद्र व राज्य की कई सरकारी एवं गैर सरकारी एजेंसियों द्वारा समय-समय पर किसानों को जागरूक किया जाता है।

धान फसल अवशेषों में हो रही आए दिन आगजनी

उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा धान फसल के अवशेषों का प्रबंधन करने के लिए अनुदान पर कृषि यंत्र भी उपलब्ध करवाएं जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि कृषि विभाग द्वारा किसानों को पराली प्रबंधन के लिए इन सीटू व एक्स सीटू स्कीम के तहत एक हजार रुपये प्रति एकड़ की प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि धान फसल अवशेषों में हो रही आए दिन आगजनी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए उपमंडल व ब्लॉक तथा ग्राम स्तर पर समितियां गठित की गई है जो प्रत्येक क्षेत्र में पैनी नजर बनाए हुए है

Haryana Assembly Elections को लेकर 50 हजार से ज्यादा जवानों की तैनाती

Sonipat की खान कॉलोनी में हुए खूनी संघर्ष के बाद भारी पुलिस बल किया तैनात

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox