होम / Haryana Assembly Election : कुछ ही देर में शुरू होगी हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग, जानिए किस सीट से कौन से दिग्गज मैदान में

Haryana Assembly Election : कुछ ही देर में शुरू होगी हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग, जानिए किस सीट से कौन से दिग्गज मैदान में

• LAST UPDATED : October 5, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Election : हरियाणा विधानसभा चुनाव के मतदान में अब बस कुछ ही देर में वोटिंग शुरू हो जाएगी । कुछ ही पल में इंतजार भी खत्म हो जाएगा। आपको बता दें हरियाणा में विधानसभा कि 90 सीटों पर यानी 5 अक्टूबर को मतदान होना है। इस चुनाव की खास बात यह है कि इस चुनाव में सभी आलाकमान नेता मैदान में हैं। इस चुनाव में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कांग्रेस की विनेश फोगट के अलावा जेजेपी के दुष्यंत चौटाला और 1027 अन्य उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद होने वाला है।

इस चुनाव में हरियाणा के कुल 2 करोड़ से ज्यादा नागरिक मतदान करेंगे। वही बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही बड़ी पार्टियां राज्य में जीत हासिल करने की कोशिश कर रही हैं। इस चुनाव में जो पार्टियां आमने सामने हैं उनमे बीजेपी, कांग्रेस, AAP, इनेलो-बसपा और जेजेपी-आजाद समाज पार्टी शामिल हैं। साथ ही इस चुनावों के परिणामों की घोषणा 8 अक्टूबर को होगी ।

  • चुनावी मैदान में उतरे कई बड़े दिग्गज
  • सुरक्षा के किए गए पुख्ता इंतजाम
  • आदमपुर से शुरू हुई मॉक पोलिंग

International Kullu Dussehra Festival : इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव में 21 देश भाग लेंगे : सुंदर ठाकुर

चुनावी मैदान में उतरे कई बड़े दिग्गज

इस बार हरियाणा का चुनाव बहुत ज्यादा रोमांचक होने वाला है क्यूंकि इस चुनाव में खिलाड़ियों से लेकर आलाकमान नेता तक शामिल हैं। हरियाणा विधानसभा चुनाव में जो अहम चेहरे मैदान में उतरे हैं उनमे मुख्यमंत्री सैनी (लाडवा), विपक्ष के नेता हुड्डा (गढ़ी सांपला-किलोई), इनेलो के अभय सिंह चौटाला (ऐलनाबाद), जेजेपी के दुष्यंत चौटाला (उचाना कलां), भाजपा के अनिल विज (अंबाला कैंट), कैप्टन अभिमन्यु (नारनौंद) और ओपी धनखड़ (बादली), AAP के अनुराग ढांडा (कलायत) और कांग्रेस के फोगाट (जुलाना) शामिल हैं। वहीं तोशाम सीट से बीजेपी की पूर्व सांसद श्रुति चौधरी और अनिरुद्ध चौधरी दोनों चचेरे भाई चुनाव लड़ रहे हैं।

वो क्रिकेटर जो अनुष्का शर्मा को करता हैं पसंद! नाम सुन जल जाएंगे विराट

सुरक्षा के किए गए पुख्ता इंतजाम

हरियाणा विधानसभा चुनाव के मद्देजनर हरियाणा के चप्पे चप्पे पर भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात है। दरअसल, हरियाणा में हो रहे विधानसभा चुनाव के चलते मतदान केंद्रों और महत्वपूर्ण स्थानों पर पर्याप्त पुलिस बल की मौजूदगी रहेगी। आपको बता दें हरियाणा में 3,460 मतदान केंद्रों को संवेदनशील और अति 138 को संवेदनशील माना गया है, जिसके चलते अतिरिक्त सुरक्षा उपाय करने की जरूरत है। वहीं 186 अंतरराज्यीय और 215 अंतरराज्यीय चेकपॉइंट बनाए गए हैं, जहां पुलिस दल गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखेंगे। हरियाणा के हर पोलिंग बूथ पर सुरक्षा कर्मियों की भारी सेना तैनात की गई है। साथ ही हर तरफ नजर रखने का भी प्रयास किया जाएगा।

Kumari Selja ने कहा- मतदान हमारे संविधान, न्याय और सच्चाई की रक्षा का अवसर

आदमपुर से शुरू हुई मॉक पोलिंग

हरियाणा विधानसभा के मद्देनजर अब मतदान की प्रक्रिया शुरू होने में कुछ ही समय बाकी है। आपको बता दें इससे पहले आदमपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर मॉक पोलिंग शुरू हो गई है। साथ ही आपके लिए यह भी जानना जरूरी है कि इस सीट से कई बड़े दिग्गज चुनावी मैदान में हैं। जेजेपी के कृष्ण गंगवा प्रजापति, कांग्रेस के चंद्र प्रकाश लाल, बीजेपी के भव्य बिश्नोई, आप के भूपेंद्र बेनीवाल और इनेलो के रणदीप चौधरीवास इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। चुनाव प्रचार में भी इन नेताओं ने अपना पूरा डैम-खम लगा दिया है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox