होम / Haryana Assembly 2024: हरियाणा में मतदान के बाद आज जारी होंगे एग्जिट पोल, 8 अक्टूबर को सामने आएंगे नतीजे

Haryana Assembly 2024: हरियाणा में मतदान के बाद आज जारी होंगे एग्जिट पोल, 8 अक्टूबर को सामने आएंगे नतीजे

• LAST UPDATED : October 5, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव का अब अंतिम चरण है। और यह अंतिम चरण काफी दिलचस्प होने वाला है। जहाँ जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में संपन्न हो चुके हैं वहीं आज हरियाणा में वोट डाले जा रहे हैं। हरियाणा में वोटिंग केवल एक ही चरण में होनी है । इसके बाद वोटिंग खत्म होते ही एग्जिट पोल के अनुमान सामने आने शुरू हो जाएंगे। आपको बता दें इस एग्जिट पोल में जीत और हार का अनुमान लगाया जाएगा। चुनाव आयोग के मुताबिक , एग्जिट पोल के नतीजे हरियाणा में वोटिंग रुकते ही शाम 7 बजे से सामने आने शुरू हो जाएंगे। जिसके लिए सभी सर्वे एजेंसी ने अपनी-अपनी तैयारी कर रखी है। हर बार की तरह देश के अलग अलग न्यूज चैनलों और न्यूज वेबसाइट्स पर इसकी नतीजे दिखाए जाएंगे।

  • यहाँ देखें लाइव एग्जिट पोल
  • एग्जिट पोल कितने सटीक होते हैं ?

मॉडल ने स्टेडियम में उतार दिए कपड़े… दिखाने लगी प्राइवेट पार्ट

यहाँ देखें लाइव एग्जिट पोल

वैसे तो आज के दौर में सभी न्यूज़ चैनल या वेबसाइड्ग् एग्जिट पोल दिखाती हैं। लेकिन अगर आपबिल्कुल सटीक और सही एग्जिट पोल देखना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ चैनल ऐसे हैं जो आपको समय के साथ साड़ी अपडेट देंगे। दरअसल एग्जिट पोल शनिवार शाम 7 बजे से घोषित किए जाएंगे। टुडे चाणक्य, एक्सिस माई इंडिया, सीएसडीएस, सी वोटर, टाइम्स नाउ और पोल ऑफ पोल्स सहित कई सर्वे एजेंसी हरियाणा और जम्मू-कश्मीर एग्जिट पोल आयोजित करते हैं। आपको बता दें इन नतीजों को संबंधित समाचार वेबसाइटों पर लाइव-स्ट्रीम भी किया जाएगा।

MP Naveen Jindal: घोड़ी चढ़ भाजपा सांसद पहुंचे मतदान केंद्र, बोले “हरियाणा की बहादुर और जागरूक जनता …”

एग्जिट पोल कितने सटीक होते हैं ?

देशभर में एग्जिट पोल का सभी को बेसब्री से इंतजार रहता है। और सब ही ये जानना चाहते होंगे की यह कितने सटीक होते हैं। आपको बता दें, एग्जिट पोल एजेंसियों द्वारा मतदाताओं की प्रतिक्रियाओं के आधार पर तैयार किए गए अनुमान हैं। वो हमेशा बिलकुल सटीक नहीं होते हैं। पोल की विश्वसनीयता मतदाताओं की ईमानदारी, सैंपल साइज और त्रुटि के मार्जिन जैसे कारकों पर निर्भर करती है। हालांकि कई चुनावों में एग्जिट पोल अक्सर व्यापक रुझानों और नतीजों की भविष्यवाणी करने में सही होते हैं, लेकिन वास्तविक परिणाम कभी-कभी अलग होते हैं।

Babita Phogat: “मैं विनेश फोगाट का समर्थन करती हूं…”, मतदान के बीच बबीता फोगाट का बड़ा बयान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox