होम / Karnal Mandi: मंडी के बाहर लगा ताला, करनाल में किसानों की बड़ी चेतावनी, पढ़ें पूरी खबर

Karnal Mandi: मंडी के बाहर लगा ताला, करनाल में किसानों की बड़ी चेतावनी, पढ़ें पूरी खबर

• LAST UPDATED : October 7, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Karnal Mandi: हरियाणा के करनाल में इस समय किसान गंभीर समस्याओं से जूझ रहे हैं, खासकर धान की खरीद को लेकर। सरकारी खरीद न होने और खराब मौसम ने किसानों के हालात और भी मुश्किल कर दिए हैं। इंद्री मंडी के गेट पर आज किसानों ने विरोधस्वरूप ताला जड़ दिया, जिससे उनकी नाराजगी साफ तौर पर जाहिर हो रही है। किसान लंबे समय से सरकारी रेट पर धान बेचने का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन अभी तक सरकारी खरीद शुरू नहीं हुई है।

मिलर पर किसानों का आरोप

किसानों का आरोप है कि मिलर और आढ़तियों की मिलीभगत से उनकी फसलें कम दामों पर खरीदी जा रही हैं, जिससे उन्हें भारी नुकसान हो रहा है। किसान नेता मनजीत चौगावा, जो चढुनी गुट से हैं, ने मंडी के गेट पर ताला लगाकर विरोध जताया और कहा कि सरकारी खरीद केवल कागजों में हो रही है, जबकि जमीन पर कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा रहा है। उन्होंने प्रशासन को चेतावनी दी कि यदि जल्द ही किसानों की धान सरकारी रेट पर नहीं खरीदी गई, तो 9 अक्टूबर को पूरे हरियाणा में हाईवे जाम किया जाएगा।

कौन है दुनिया की सबसे खतरनाक महिला

किसानों का कहना है कि सरकार ने 27 सितंबर से धान की खरीद शुरू करने का दावा किया था, लेकिन अब तक इस पर कोई अमल नहीं हुआ है। अधिकारी नमी का बहाना बनाकर खरीद से बच रहे हैं, जिससे किसान मजबूरी में अपनी फसल कम कीमत पर बेचने को मजबूर हैं। यह स्थिति हर साल फसल आने पर दोहराई जाती है, जिससे किसानों का भविष्य असुरक्षित हो गया है।

मार्केट कमेटी सचिव ने बताया

इस बीच, निसिंग मंडी के मार्केट कमेटी सचिव गौरव आर्य ने कहा कि सरकारी नॉर्म्स के अनुसार खरीद हो रही है। अगर किसी किसान को शिकायत है, तो वह दर्ज करा सकता है, और उचित कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि प्राइवेट मिलर्स को सरकारी रेट से कम पर धान खरीदने पर कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

Firing in Nuh: चुनावी रंजिश में खुलेआम फायरिंग, गली में खेल रहे बच्चे को लगी गोली, जाने पूरा मामला

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox