होम / Haryana Board: छात्रों के लिए खुशखबरी! हरियाणा बोर्ड ने बढ़ाई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तारीख

Haryana Board: छात्रों के लिए खुशखबरी! हरियाणा बोर्ड ने बढ़ाई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तारीख

• LAST UPDATED : October 7, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Board: हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की समयसीमा बढ़ा दी है। अब छात्र 9 अक्टूबर तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। हालांकि, यदि किसी छात्र को अंतिम तिथि के बाद रजिस्ट्रेशन करना है, तो उन्हें लेट फीस का भुगतान करना होगा।

नया नियम को जोड़ा गया

इस बार एक नया नियम भी जोड़ा गया है, जिसके अनुसार छात्रों को आवेदन फार्म में स्कूल यूनिफॉर्म में अपनी फोटो अपलोड करनी होगी। अगर कोई छात्र अन्य प्रकार की फोटो अपलोड करता है, तो उनका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। यह कदम छात्रों की पहचान को सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है।

Haryana CM Face: ‘…जो सीएम बनेगा उससे पूछिए’, चुनावी नतीजों से पहले भूपेंद्र सिंह हुड्डा का बड़ा बयान

इसके अलावा, शिक्षा बोर्ड ने अभिभावकों के आधार कार्ड नंबर को भी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में शामिल किया है। छात्रों को अपने अभिभावकों का आधार नंबर देना अनिवार्य होगा। अगर यह जानकारी नहीं दी जाती है, तो आवेदन फार्म को रिजेक्ट कर दिया जाएगा। यह प्रक्रिया पारदर्शिता बढ़ाने और पहचान की पुष्टि के लिए महत्वपूर्ण है।

ऐसे कर सकते है रजिस्ट्रशन

पिछले वर्ष परीक्षा में असफल रहे छात्रों के लिए भी कुछ सुविधाएं उपलब्ध हैं। यदि उनका पहले से एनरोलमेंट हो चुका है, तो उन्हें दोबारा रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता नहीं है। उन्हें केवल अपने डाटा को अपडेट करना होगा, जिसके लिए 100 रुपये की फीस ऑनलाइन जमा करनी होगी। इस नए दिशा-निर्देश से छात्रों और उनके अभिभावकों को रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को समझने में सहायता मिलेगी और इससे शिक्षा प्रणाली में अनुशासन और स्वच्छता बढ़ेगी। सभी छात्रों से अनुरोध है कि वे समय पर अपना रजिस्ट्रेशन कराएं और आवश्यक दस्तावेजों को सही ढंग से प्रस्तुत करें।

Mohan Lal Badoli’s Big Statement : कांग्रेस को कुछ समय की खुशी, कल सुबह …; ये बोल गए मोहनलाल बडोली

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox