होम / Election Results 2024 Updates : हरियाणा में पल-पल बदल रहे हालात, भाजपा-कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर, घटत-बढ़त जारी

Election Results 2024 Updates : हरियाणा में पल-पल बदल रहे हालात, भाजपा-कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर, घटत-बढ़त जारी

• LAST UPDATED : October 8, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Election Results 2024 Updates : हरियाणा विधानसभा के चुनाव को लेकर मतगणना लगातार जारी है। ऐसे में शुरुआती रुझानों में जहां कांग्रेस की जीत नजर आ रही थी, लेकिन अब पासा पलटता नजर आ रहा है और भाजपा कांग्रेस को पछाड़ती हुई आगे निकल गई है। बता दें दोनों ही पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है।

जी हां, प्रदेश में विधानसभा चुनाव इस आर कुछ खास है, क्योंकि एक तरफ जहां कांग्रेस 10 साल बाद सत्ता में वापसी की कोशिश कर रही है। वहीं भाजपा तीसरी बार सरकार बनाने की फिराक में है। आज दोपहर तक कौन सी पार्टी लोगों की उम्मीदोंं पर खरा उतरेगी, सब क्लियर हाे जाएगा। फिलहाल गिनती के बाद दोनों में कांटे की टक्कर चल रही है।

कांग्रेस का यह रहा मुद्दा

कांग्रेस ने इन चुनाव में किसान आंदोलन, बेरोजगारी, अग्निवीर योजना और पुरानी पेंशन स्कीम योजना को मुख्य मुद्दा बनाकर कूदे है। कांग्रेस का साफ कहना है कि 10 साल की सरकार के दौरान दो बड़े किसान आंदोलन हुए। पहला आंदोलन तीन कृषि कानूनों के खिलाफ कुंडली बॉर्डर पर हुआ। इसके बाद फरवरी 2024 में पंजाब के किसानों ने अपनी मांगों को लेकर दिल्ली कूच का ऐलान किया। हरियाणा में उन्हें शंभू समेत कई बॉर्डर पर रोक लिया गया। इसके बाद से किसानों ने वहां पक्के मोर्चे लगा दिए हैं।

Haryana Election Result : कौन आगे कौन पीछे? चुनाव आयोग ने बताया, जानें आंकड़े

हरियाणा के किसान संगठनों ने भी पंजाब के किसान संगठनों का साथ दिया। हालांकि भाजपा ने डैमेज कंट्रोल की पूरी कोशिश की। वहीं हरियाणा में सैनिकों के मुद्दे पर सियासत गर्म है। सत्ता पक्ष इस योजना को सुधार और सेना व सैनिकों की बेहतरी के लिए उठाए गए कदम के रूप में पेश कर रहा है। उधर विरोधी दल कांग्रेस अग्निपथ योजना के मुद्दे पर लगातार केंद्र और प्रदेश की सरकार को घेर रही है। लोगों में भी अग्निपथ योजना को लेकर गुस्सा है। वे कहते हैं कि इस योजना ने युवाओं में हीन भावना पैदा की है। सैनिकों में भी एक अलग श्रेणी हो गई है। सरकार नहीं चेती तो नुकसान तय है।

भाजपा ने इन मुद्दों पर कांग्रेस पर कड़ा प्रहार किया

वहहीं दूसरी तरफ बीजेपी सरकार ने कांग्रेस राज में नौकरियों को लेकर उठे पर्ची-खर्ची के मुद्दे को लेकर कांग्रेस पर कड़े प्रहार किए हैं तो वहीं अपने 10 साल में करवाए गए बीजेपी के विकास कार्यों को भी प्रमुखता से उठाया।

Anil Vij: “अगर हाईकमान चाहेगा तो मैं मुख्यमंत्री बनूंगा…”, नतीजों के चर्चा के बीच अनिल विज का बड़ा बयान

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox