होम / Haryana Election Result: बीजेपी की जीत के बाद, अब डिप्टी सीएम के लिए कौन होगा दावेदार? सामने आए ये नाम

Haryana Election Result: बीजेपी की जीत के बाद, अब डिप्टी सीएम के लिए कौन होगा दावेदार? सामने आए ये नाम

• LAST UPDATED : October 9, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Election Result: हरियाणा में भाजपा की बड़ी जीत के बाद अब नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। केंद्रीय नेतृत्व द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक जल्द ही नए विधायकों के साथ बैठक करेंगे, जिसमें नए मुख्यमंत्री का चुनाव किया जाएगा। नायब सिंह सैनी का नाम इस पद के लिए लगभग तय माना जा रहा है, और बैठक के बाद आधिकारिक रूप से उनके नाम की घोषणा की जाएगी। साथ ही, हरियाणा को दो उपमुख्यमंत्रियों की भी नियुक्ति की संभावना है।

लाडवा विधानसभा से हो सकता उपमुख्यमंत्री

नायब सिंह सैनी ने लाडवा विधानसभा सीट से शानदार जीत हासिल की है, जो अहीरवाल क्षेत्र में आती है। यह क्षेत्र यादव बहुल है और पिछले 10 सालों से भाजपा का समर्थन कर रहा है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि अगला उपमुख्यमंत्री भी इसी क्षेत्र से हो सकता है। साथ ही, दलित समुदाय से भी एक उपमुख्यमंत्री की उम्मीद की जा रही है। हाल के चुनावों में दलित (विशेषकर गैर-जाटव) समुदाय ने भाजपा को समर्थन दिया है, और उन्हें पार्टी के स्थायी वोटर के रूप में देखा जा रहा है।

Annapurna Devi: “चुनाव में मोदी का जादू देखा गया…”, बीजेपी के जीत पर अन्नपूर्णा देवी ने जनता को दी बधाई

नए कैबिनेट में जाट नेताओं को मिल सकता है स्थान

बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व गृहमंत्री अनिल विज ने भी इस बार चुनाव में जीत हासिल की है। उन्होंने मुख्यमंत्री बनने की इच्छा जताई थी, लेकिन यह देखना होगा कि पार्टी उन्हें नई कैबिनेट में मंत्री के रूप में स्थान देती है या नहीं। जाट नेताओं को भी नई कैबिनेट में जगह मिल सकती है। पानीपत ग्रामीण सीट से जीतने वाले महिपाल ढांडा को संभावित रूप से मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है।

इसके अलावा, ऊचाना कलां से जीतने वाले ब्राह्मण नेता देवेंद्र अत्री का नाम भी चर्चा में है, क्योंकि उनकी जीत से यह सीट पहली बार भाजपा के पास आई है। हालांकि, भाजपा को इस जीत के बावजूद कुछ झटका भी लगा है, क्योंकि मुख्यमंत्री सैनी के 10 में से 8 मंत्रियों को चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है।

Haryana Vidhan Sabha Election : चुनाव कई दिग्गजों के लिए दुस्वप्न साबित हुए, कई जीतने में सफल रहे

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox