होम / Haryana Mahendragarh Election Result : … वो कौन थे जिन्होंने भाजपा के कंवर सिंह यादव की राह की आसान

Haryana Mahendragarh Election Result : … वो कौन थे जिन्होंने भाजपा के कंवर सिंह यादव की राह की आसान

• LAST UPDATED : October 9, 2024
  • जाट वोट में बंटवारा भी बना भाजपा की जीत का कारण

  • राजपूत बाहुल्य गांवों में भाजपा तो जाट बाहुल्य गांवों में कांग्रेस व निर्दलीय को मिली बढ़त

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Congress Defeat’s Reasons : महेंद्रगढ़ विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित होने के बाद भाजपा समर्थक जहां जीत का जश्न मना रहे हैं, वहीं दूसरी ओर कांग्रेस समर्थक अपनी हार के कारणों का पता लगाने में जुट गए हैं। महेंद्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी कंवर सिंह यादव चुनाव जीतकर विधायक चुने गए। सतनाली खंड की बात की जाए तो यहां 25 ग्राम पंचायतों के 54 बूथों पर कुल 51208 मतदाता पंजीकृत हैं, जिनमें से कुल 38,237 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया।

भाजपा प्रत्याशी कंवर सिंह यादव को कुल 63036 मत मिले जबकि कांग्रेस के राव दान सिंह को 60388 मत मिले। ध्यान रहे कि पहले से ही सतनाली खंड के गांवों में भाजपा प्रत्याशी कमजोर स्थिति में दिखाई दे रहे थे, लेकिन यहां निर्दलीय संदीप सिंह ने कांग्रेस को अच्छा खासा नुकसान पहुंचाया, जिससे फायदा सीधे तौर पर भाजपा प्रत्याशी को ही मिला।

Anil Vij on Haryana Result : मैं लोगों की नब्ज…, मेरे आंकलन हमेशा ठीक रहते हैं : अनिल विज

Haryana Mahendragarh Election Result : यहां से मिला ज्यादा फायदा

सतनाली के राजपूत बाहुल्य गांवों में जहां भाजपा प्रत्याशी को अप्रत्याशित बढ़त मिली, वहीं जाट बाहुल्य गांवों में कांग्रेस प्रत्याशी राव दान सिंह व निर्दलीय संदीप सिंह को खुलकर समर्थन मिला। दोनों में बीच हुए मतों के बंटवारे से भाजपा के कंवर सिंह यादव की जीत निश्चित हो गई। सतनाली के जाट बाहुल्य गांवों में एकतरफा कांग्रेस व निर्दलीय संदीप सिंह को ही समर्थन मिला तथा यहां कंवर सिंह यादव तीसरे स्थान पर रहे जबकि राजपूत बाहुल्य गांवों में कंवर सिंह यादव राव दान सिंह के मुकाबले अच्छी बढ़त बनाने में कामयाब हुए। सतनाली के सात बूथों पर कंवर सिंह यादव को 2345 वोट जबकि राव दान सिंह को 1834 वोट मिले।

रामबिलास शर्मा व समर्थकों की अंदर खाते बगावत भी नहीं हरा पाई कंवर सिंह यादव को

रामबिलास शर्मा के समर्थक जहां कांग्रेस प्रत्याशी राव दान सिंह के पक्ष में खुलकर सामने आए, वहीं रामबिलास शर्मा द्वारा चुनाव प्रचार के दौरान नदारद रहना तथा मुख्यमंत्री नायब सैनी की सभा में भी शामिल न होने से साबित हो गया था कि वे भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में नहीं है। इसके बावजूद कंवर सिंह यादव महेंद्रगढ़ का चुनावी रण फतेह करने में कामयाब हो गए तथा करीब 50 वर्ष से चली आ रही राव दान सिंह व रामबिलास शर्मा के साम्राज्य को तोड़ने में सफल रहे।

Rahul Gandhi on Haryana Result : प्रदेश में कांग्रेस को मिली हार पर ये बोले राहुल गांधी

यादव का कद पार्टी हाईकमान की नजर में और बढ़ा

ऐसे में कंवर सिंह यादव का कद पार्टी हाईकमान की नजर में और अधिक बढ़ गया है वहीं रामबिलास शर्मा की मुश्किलें भी अब बढ़ सकती हैं। रामबिलास शर्मा को टिकट न मिलने के बाद कांग्रेस खेमे में शामिल हुए बीडीसी चेयरमैन प्रतिनिधि के गांव पथरवा में भाजपा प्रत्याशी को 731 जबकि कांग्रेस को 661 मत मिले, वहीं सतनाली, श्यामपुरा के अनेक भाजपाईयों ने भी राव दान सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस ज्वाइन की थी, परंतु सतनाली व श्यामपुरा में भी भाजपा को ही बढ़त मिली। ऐसे में साबित हो गया कि रामबिलास शर्मा ही नहीं, बल्कि उनके समर्थकों का जनाधार भी कांग्रेस के लिए कुछ काम नहीं आ पाया।

Adampur Assembly में हुई बेटे भव्य बिश्नोई की हार के बाद रोने लगे पिता कुलदीप बिश्नोई

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox