होम / Congress Review Meeting में हरियाणा चुनाव हार के बाद मची हलचल

Congress Review Meeting में हरियाणा चुनाव हार के बाद मची हलचल

• LAST UPDATED : October 10, 2024
  • राहुल गांधी ने दिया फैक्ट फाइंडिंग कमेटी का गठन आदेश
  • भूपेंद्र हुड्डा और उदयभान की कार्यशैली से नाराज नजर आए राहुल गांधी

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Congress Review Meeting : हरियाणा विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद कांग्रेस पार्टी में हलचल मच गई है। गुरुवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर हुई समीक्षा बैठक में राहुल गांधी ने हार का मुख्य कारण नेताओं की आपसी मतभेद और व्यक्तिगत स्वार्थों को बताया।

उन्होंने कहा, “हरियाणा में नेताओं का इंटरेस्ट ऊपर था, जिससे पार्टी का इंटरेस्ट नीचे चला गया।” बैठक में यह तय किया गया कि हार के कारणों की जांच के लिए एक फैक्ट फाइंडिंग कमेटी बनाई जाएगी। यह समिति हरियाणा में जाकर पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं से चर्चा करेगी और अपनी रिपोर्ट उच्च नेतृत्व को सौंपेगी। हालांकि, समिति में कौन-कौन लोग शामिल होंगे, इस पर अभी चर्चा नहीं हुई है।

Congress Review Meeting : कैसे एग्जिट पोल और सर्वेक्षण एक साथ गलत साबित हुए ?

करीब आधे घंटे चली इस बैठक के बाद, कांग्रेस नेता अजय माकन ने कहा, “हार के कई कारण हैं। चुनाव आयोग की भूमिका से लेकर नेताओं के बीच मतभेद, सब कुछ एक साथ देखने की जरूरत है।” उन्होंने सवाल उठाया कि कैसे एग्जिट पोल और सर्वेक्षण एक साथ गलत साबित हुए। इस बैठक में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा और प्रदेश अध्यक्ष उदयभान को बुलाया गया था, लेकिन वे नहीं आए। शैलजा समर्थक खुले तौर पर हुड्डा को हार के लिए जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। पूर्व विधायक शमशेर गोगी ने कहा, “यह कांग्रेस की हार नहीं, बल्कि हुड्डा कांग्रेस की हार है।”

कांग्रेस अब अपनी आगे की रणनीति पर विचार कर रही

अंबाला कैंट से हारे परविंदर परी ने भी “B-D गैंग” का नाम लेते हुए कहा कि भूपेंद्र और दीपेंद्र हुड्डा ने कई सीटों पर बागी उम्मीदवार खड़े कर कांग्रेस को नुकसान पहुंचाया। कांग्रेस अब अपनी आगे की रणनीति पर विचार कर रही है। इस दिशा में केसी वेणुगोपाल से और जानकारी मिलने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि राहुल गांधी भूपेंद्र हुड्डा और प्रदेश अध्यक्ष उदयभान की कार्यपानली से बेहद नाराज है।

Shamsher Singh Gogi’s Allegation : कांग्रेस में कुछ लाेगाें ने खुद को पार्टी से ऊपर समझा, जिस कारण पार्टी हारी

Anil Vij : “मेरे स्कैनर में सब आया हुआ है और मैं हिसाब-किताब सबका करता हूं” अनिल विज ने ऐसा क्यों कहा ?

 

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox