HTML tutorial
होम / Indian Railways : इन सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, एसी श्रेणी में ले जा सकेंगे सहायक

Indian Railways : इन सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, एसी श्रेणी में ले जा सकेंगे सहायक

• LAST UPDATED : October 11, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Indian Railways : सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि अब वे एसी श्रेणी में सहायक ले जा सकेंगे।जी हां, सेवानिवृत्त रेलवे कर्मचारियों के साथ सफर करने वाले सहायक अब एसी श्रेणी में सफर कर सकेंगे। इस आदेश से सेवानिवृत कर्मचारियों को बड़ी राहत मिली। आपको बता दें कि उक्त सुविधा का लाभ वही कर्मचारी ले सकेंगे जो उम्र का 70 वर्ष का पड़ाव पार कर चुके हैं। इस सुविधा के लिए सेवानिवृत्त कर्मचारियों को मूल किराए का एक तिहाई शुल्क अदा करना होगा।

Indian Railways : इसलिए जारी हुई उक्त सुविधा

मालूम रहे कि रेलवे बोर्ड के पास लगातार शिकायतें पहुंच रही थीं कि 70 की उम्र पार कर चुके बुजुर्ग सेवानिवृत्त कर्मचारी अपने साथ सहायक नहीं ले जा पा रहे जिस कारण उन्हें ट्रेन में यात्रा के दौरान काफी परेशानी उठानी पड़ती है। अंबाला मंडल की बात करें तो ऐसे में करीब 150 सेवानिवृत कर्मचारी हैं जो ट्रेनों के माध्यम से सफर करते हैं।

पहले स्लीपर श्रेणी में ही यात्रा कर सकता था सहायक

रेलवे के अनुसार पहले सहायक को स्लीपर श्रेणी में ही यात्रा करनी पड़ती थी। अब एसी श्रेणी के मूल किराए का तृतीय हिस्सा जमा करवाने पर सहायक भी रेलवे कर्मचारी के साथ एसी कोच में सफर कर पाएगा।

अंबाला मंडल के वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक ये बोले

अंबाला मंडल के वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक नवीन कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि सेवानिवृत कर्मचारियों को सफर के दौरान परेशानी का सामना करना पड़ता था क्योंकि वो खुद एसी श्रेणी में होते थे और उनके सहायक स्लीपर में। अब एक तिहाई किराया जमा करवाने के बाद वो एसी कोच में ही सहायक को अपने साथ रख सकेंगे। इससे उन्हें काफी राहत मिलेगी।

Bhupender Hooda: भूपेंद्र सिंह हुड्डा से आखिर क्यों नाराज हैं कांग्रेस आलाकमान? बैठक में भी नहीं किया गया आमंत्रित

Haryana Result : प्रदेश में कांग्रेस की हार के बाद निशाने पर ये … , प्रत्याशियों ने लगाए ये आरोप

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox